सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाएं यूं तो मन को बेहद सुकून पहुंचाती हैं। लेकिन यह ठंड के मौसम में ह्यूमिडी कम होने के कारण हवा शुष्क होती है। जिसके कारण स्किन का नेचुरल मॉइश्चर कहीं खो जाता है। खासतौर से, जिन महिलाओं की स्किन रूखी होती है, उन्हें तो इस मौसम में अपनी स्किन का अतिरिक्त ध्यान रखना पड़ता है। स्किन केयर के प्रति बरती गई जरा सी भी लापरवाही उनकी स्किन में क्रेक्स पड़ जाते हैं, कई बार तो लिप्स आदि से ब्लीडिंग भी होती हैं। ऐसी कई आदतें होती हैं, जिन्हें सर्दियों के मौसम में छोड़ना पड़ता है। इस मौसम में स्किन को इचिंग, रेडनेस से बचाने और अपनी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए आपको कुछ चीजों को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको उन विंटर स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप ठंड में भी अपनी रूखी त्वचा को सॉफ्ट व ग्लोइंग बना सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: आई मेकअप को बनाना है खास, ट्राई करें कलर ब्लॉकिंग ट्रेंड

गर्म पानी नहीं

know how to take care of dry skin in winter inside six

सर्दियों के मौसम में हम सभी को गर्म पानी से नहाना काफी अच्छा लगता है, लेकिन गर्म पानी आपकी स्किन का एसेंशियल ऑयल चुरा लेते हैं, जिससे आपकी स्किन रूखी व बेजान हो जाती है। इसलिए आप ठंड में गर्म पानी के स्थान पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और अंत में ठंडे पानी का प्रयोग करें। यह आपकी स्किन के नेचुरल मॉइश्चर को लॉक करेगा और इससे आपके पोर्स भी बंद हो जाएंगे। साथ ही नहाने के बाद आप मॉइश्चराजइर लगाना न भूलें। इससे आपकी स्किन की नमी बरकरार रहेगी।

चुनें सही मॉइश्चराइजर

know how to take care of dry skin in winter inside five

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन सर्दियों में भी खिली-खिली रहे तो आपको मॉइश्चराजइर का चयन जरा सोच-समझकर करना होगा। मसलन, अगर आप स्किन ऑयली है तो आप लाइट मॉइश्चराइजर अप्लाई कर सकती हैं, लेकिन ड्राई स्किन की महिलाओं को हैवी मॉइश्चराइजर ही ठंड के मौसम में अपनी स्किन पर लगाना चाहिए।

इस्तेमाल करें ह्यूमिडिफायर

know how to take care of dry skin in winter inside four

आप अपने घर व ऑफिस में  ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इसके इस्तेमाल से हवा में नमी का स्तर बढ़ेगा, जिससे आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलेगी। ह्यूमिडिफायर के इस्तेमाल से आपकी स्किन जल्द ड्राई व बेजान नहीं होगी। आप इसका इस्तेमाल उन कमरों में कर सकती हैं, जहां पर आप अधिक समय बिताती हैं।

हाइड्रेटिंग मास्क का सहारा

know how to take care of dry skin in winter inside three

सर्दी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आप हाइड्रेटिंग मास्क की मदद ले सकती हैं। आजकल मार्केट में कई तरह के हाइड्रेटिंग मास्क मिलते हैं। आप भी ऐसे हाइड्रेटिंग मास्क को खरीदें जिसमें हयालुरोनिक एसिड हो। यह आपकी स्किन की ड्राईनेस को दूर करके उसे फिर से मुलायम व ब्यूटीफुल बनाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल को तुरंत छिपा देती हैं ये 5 मेकअप टिप्स, जादू की तरह होता है काम

कैफीन का सेवन

know how to take care of dry skin in winter inside two

सर्दियों के मौसम में अगर गरमा-गरम चाय व कॉफी मिल जाए तो कहने ही क्या। लेकिन यह आपकी त्वचा को रूखा बना देती हैं। सर्दियों के दौरान ढेर सारा पानी पीएं, ताकि आपके शरीर में पानी का स्तर बना रहे और आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आए। इसके अलावा, आप शहद नींबू अदरक की चाय भी पी सकती हैं।

स्किन को करें प्रोटेक्ट

know how to take care of dry skin in winter inside one

अगर आप चाहती हैं कि ठंडी हवाएं आपकी स्किन को बहुत अधिक नुकसान न पहुंचाए तो जरूरी है कि आप बाहर निकलने से पहले उसे प्रोटेक्ट करें। इसके लिए आप स्कार्फ व ग्लव्स आदि पहनना न भूलें। साथ ही हमेशा सनस्क्रीन लगाकर ही घर से बाहर निकलें। दरअसल, सर्दियों में ही सूरज की किरणें आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए उससे प्रोटेक्शन करना बेहद जरूरी है।