करवा चौथ के समय हाथों पर मेहंदी लगवाने का रिवाज तो बहुत पुराना है। इस दिन महिलाएं दुल्हन की तरह सजती हैं और हाथों पर खूबसूरत मेहंदी उनके 16 श्रृंगार में चार चांद लगा देती है। इस दिन अलग-अलग तरह की डिजाइन्स को पसंद किया जाता है और कई महिलाएं खुद ही अपने हाथों पर मेहंदी लगाती हैं। अधिकतर लोग जो इसे ट्राई करते हैं वो अलग-अलग डिजाइन्स सर्च करते हैं और भले ही आप पूरे हाथ में कोई सुंदर डिजाइन लगा भी लें तो भी उंगलियों पर ये डिजाइन्स सही नहीं दिखतीं। 

ऐसे में क्यों ना सिर्फ उंगलियों पर लगाने के लिए अलग मेहंदी डिजाइन्स देखी जाएं? कई लोग मेहंदी लगाते समय सिर्फ उंगलियों को भरने की कोशिश करते हैं और ये क्लासी और खूबसूरत लगती हैं। तो चलिए आपको कुछ ऐसी ही खूबसूरत डिजाइन्स के बारे में बताते हैं।

1. उंगलियों पर भरी हुई डिजाइन-

इस तरह की डिजाइन्स अधिकतर ब्राइडल या भरे हुए हाथ वाली मारवाड़ी या राजस्थानी मेहंदी में लगाई जाती हैं। इसमें हर उंगली में अलग तरह की डिजाइन होती है। 

hand mehendi bharwa designs

क्या रखें ध्यान-

  • अगर आपने अभी-अभी मेहंदी लगानी शुरू की है तो हर उंगली में अलग डिजाइन ज्यादा बेहतर रहेगी क्योंकि आपकी गलती भी डिजाइन्स में छुप जाएगी। 
  • यहां किसी भी उंगली में खाली स्पेस ना छोड़ें क्योंकि उससे मेहंदी रचने के बाद वो जगह काफी सूनी दिखेगी। 
  • हर हॉरिजॉन्टल लाइन की आउटलाइन करें जिससे मेहंदी ज्यादा डिफाइन लगेगी। 

इसे जरूर पढ़ें- अपने करवा चौथ लुक को परफेक्ट बनाने के लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स

2. उंगलियों के पोरों वाली डिजाइन-

आप भी जब उंगलियों के पोरे भरती होंगी तो हो सकता है कि उन्हें देखकर आपको लगता हो कि ये बहुत ज्यादा काले हो जाते हैं और उनमें कोई डिजाइन चाहिए तो आप इस तरह की खूबसूरत और आसान डिजाइन्स ट्राई कर सकती हैं। करवा चौथ पर मेहंदी के ये डिजाइन्स आपको पसंद आ सकते हैं। 

hand mehendi and designs

क्या रखें ध्यान-

यहां आप चेक्स, लाइन्स, जियोमेट्रिक पैटर्न्स कुछ भी बना सकती हैं, लेकिन सभी उंगलियों में एक जैसे पैटर्न ही बनाएं। ये ज्यादा बेहतर लगेंगे। 

Recommended Video

3.  आसान जियोमेट्रिक पैटर्न्स-

अगर आप मेहंदी में बहुत समय नहीं देना चाहती हैं और ये चाहती हैं कि कोई डिजाइन आसानी से तुरंत बन जाए तो इस तरह के पैटर्न्स बहुत मददगार साबित हो सकते हैं। ये आपके हाथ में रचने के बाद बहुत सुंदर लगेंगे। 

क्या रखें ध्यान-

  • इस तरह की डिजाइन को बनाने में बहुत कम समय लगता है, लेकिन आप अपने हाथों को स्टेडी रखने की कोशिश करें क्योंकि ये बिगड़ भी बहुत जल्दी जाती हैं। 
  • शुरुआत आसान पैटर्न से करें। 

 

4. सिर्फ उंगलियों और पोरों की डिजाइन- 

कई बार पूरे हाथ में मेहंदी कई लोगों को पसंद नहीं होती है। ऐसे में सिर्फ उंगलियों में ही अच्छी डिजाइन बनाई जा सकती है।  

क्या रखें ध्यान? 

अगर ये डिजाइन बिगड़ गई तो आपकी मेहंदी का पूरा लुक बिगड़ जाएगा इसलिए एकदम शुरुआत में बहुत महीन और कॉम्प्लेक्स डिजाइन ना चुनें।  

 

5. बेल वाली मेहंदी- 

जिनकी उंगलियां लंबी हैं वो अपने हाथों पर बेल वाली मेहंदी डिजाइन्स भी ट्राई कर सकती हैं। ये डिजाइन्स बनाने में काफी आसान होती हैं और साथ ही साथ आपको इन्हें बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। अगर आप खुद ये मेहंदी डिजाइन कर रही हैं तो नीचे दिए गए वीडियो जैसी कई बेल वाली डिजाइन बना सकती हैं।  

 

इसे जरूर पढ़ें- करवा चौथ में अपने लुक में शामिल करें ये 5 अलग-अलग रंगों के काजल 

क्या रखना है ध्यान? 

  • इस तरह की डिजाइन्स में सबसे जरूरी होती है कंसिस्टेंसी। बार-बार कोन को ऊपर न उठाएं जिससे लाइन्स टूटी हुई दिखेंगी। 
  • इन मेहंदी डिजाइन्स को हमेशा नीचे से ही शुरू करें और हर हिस्से को कवर करें। नहीं तो जो हिस्सा खाली रह जाएगा वो मेहंदी रचने के बाद थोड़ा अधूरा सा दिखेगा।  

ये सभी आपके लिए बहुत ही उपयोगी मेहंदी डिजाइन्स साबित हो सकती हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: Wedbook.in/ mehndi_designs_for_finger instagram account/latest_mehendi_designs100 instagram account