शुभांगी ने बताया कि वो क्लीन-अप और फेशियल के अलावा घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करती हैं। शुभांगी का कहना है कि फ़्लॉलेस स्किन पाने के लिए पर्फ़ेक्ट डाइट के साथ-साथ बहुत कुछ करना पड़ता है। हमें यकीन हैं कि इन कमाल के नुस्ख़ों को जानकार आप भी शुभांगी को फॉलो करने लग जाएंगी।

स्किन केयर के लिए आप अपनी डाइट को कैसे मेनटेन करती हैं? 

मैं रोज़ाना नारियल पानी पीती हूँ। मैं अपने खाने में स्प्राउट्स और फ़्रूट सलाद का सेवन करती हूँ। फ़्रूट सलाद बनाने के  लिए मैं ऐपल, पपीता, केला और अनानास काटती हूँ और इसे पूरा कटोरा भर कर खाती हूँ। इस पर मैंने अक्सर नमक और काली मिर्च भी छिड़कती हूँ। मैं सीज़नल फ़्रूट भी इस सलाद मिलाती हूँ और इस समय मेरा पसंदीदा सीज़नल फ़्रूट है आम! 

मैं पानी भी बहुत पीती हूँ। विटामिन C के लिए मैं रोज़ Lemonade पीती हूँ। विटामिन E के लिए पपीता खाती हूँ। नॉर्मल चाय के बदले अब मैं ग्रीन-टी पीने लगी हूँ। इसके अलावा मैं हर तीसरे दिन एक आँवला ज़रूर खाती हूँ। 

खाने में मैं लाल मिर्च और लाल मिर्च पाउडर  भी कम से कम इस्तेमाल करती हूँ। इसके बदले मैं काली मिर्च डालती हूँ जिससे मेरे शरीर को विटामिन E मिलता है। 

shubhangi atrebeauty secrets exclusive in

आप किस चीज़ में विश्वास रखती हैं, स्किन ट्रीटमेंट या फिर घरेलू नुस्ख़े? 

हम नेचर का ही हिस्सा हैं इसलिए मुझे नेचुरल चीज़ें पसंद हैं। मैं संतरे का और लौकी का जूस ना सिर्फ़ पीती हूँ बल्कि इसे अपने चेहरे पर भी लगाती हूँ। एप्रिकॉट और टमाटर को भी मैं स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करती हूँ। इसके अलावा मैं सप्ताह में एक बार बेसन और हल्दी से भी अपना चेहरा साफ़ करती हूँ। टमाटर के ज्यूस, शहद, निम्बू की बूँदें और white pepper का पैक Anti-Aging के रूप में भी काम आ सकता है। ऑलिव ऑइल, फ़्रेश मलाई और शहद भी आपके स्किन को ग्लो करते हैं, अब आप इसे खाने में इस्तेमाल करें या फिर सीधे अपने चेहरे पर लगाए, यह कमाल का असर दिखाता है।

आपका नॉर्मल स्किन केयर रूटीन क्या है? स्किन को क्लेंज करने से लेकर मॉस्चरायज़ करने तक... आप क्या क्या करती हैं?

मैं जब भी घर वापस आती हूँ, तो पानी से अपना चेहरा ज़रूर धोती हूँ। अपने मेकअप को पूरी तरह से निकालती हूँ, जिसके लिए मैं सिरम का इस्तेमाल करती हूँ। सोने से पहले मैं हर्बल अरोमा स्किन सिरम को चेहरे पर लगाती हूँ।

shubhangi atrebeauty secrets exclusive in

क्या आप अपनी स्किन को पैम्पर करने के लिए क्लीन-अप या स्पा-ट्रीटमेंट का सहारा नहीं लेतीं? 

नहीं, ऐसा नहीं है। मैं हर 12 से 15 दिनों में मसाज के लिए स्पा जाती हूँ। क्लीन-अप मैं अपने घर घरेलू चीज़ों से ही करती हूँ। मसाज के लिए भी मैं क्रीम वाला नहीं बल्कि फ़्रेश फ़्रूटमसाज चुनती हूँ।

धूप से अपने आपको टैन होने से कैसे बचाती हैं? 

मैं कोशिश करती हूँ कि कम से कम धूप में रहूँ मगर, ऐसा कर पाना हर बार ज़रूरी नहीं हो पाता। इसलिए, मैं सन-ब्लॉक को हमेशा अपने साथ रखती हूँ और इसके अलावा मैं अपने साथ सफ़ेद रंग का छाता ज़रूर रखती हूँ जो मुझे धूप से बचाता है। कोशिश करती हूँ कि दिन में दो बजे से लेकर पाँच बजे तक कहीं बाहर ना जाऊँ। 

shubhangi atrebeauty secrets exclusive in

बालों को स्वस्थ रखने के लिए क्या क्या करती हैं? 

मैं सप्ताह में एक बार ऑलिव ऑइल में कपूर डाल कर बालों की अच्छे से मसाज करती हूँ। इसके बाद मैं गर्म पानी से भीगे तौलिए को अपने सर पर बाँधती हूँ। मैं हमेशा अपने बाल बीयर शैम्पू से धोती हूँ, इससे मेरे बालों को कंडीशनर की ज़रूरत नहीं पड़ती। मैं अपने बालों पर कई बार अंडा भी लगाती हूँ। महीने में एक बार हेयर स्पा के लिए भी जाती हूँ।

अगर मैं रोज़ बाहर जा रही हूँ तो रोज़ शैम्पू करती हूँ, नहीं तो सप्ताह में तीन बार बाल धोती हूँ। बालों को हेल्दी बनाने के लिए मैं महीने में एक बार ट्रीमिंग ज़रूर करवाती हूँ। मैं अपना हेयर पैक भी खूद तैयार करती हूँ। तुअर दाल को रात भर पानी में भीगो कर रखती हूँ फिर सुबह इसे बीस मिनट तक अपने बालों पर लगाती हूँ और ठंडे पानी से धोती हूँ। यह मैं सप्ताह में एक बार ज़रूर करती हूँ। 

हमारे रीडर्स के लिए कोई स्किन केयर टिप्स प्लीज़! 

अंदर से ख़ुश रहें! ख़ुशी आपके चेहरे और बालों को हेल्दी बनाती है। पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ के बीच बैलेन्स बनाते हुए कम से कम स्ट्रेस लें। 

मैं दो टिप्स देना चाहूँगी....पहला, गर्म पानी में मेथी पाउडर डाल कर रोज़ाना पियें, इससे स्वेलिंग नहीं होगी और आँखों के नीचे puffiness नहीं दिखाई देंगे। दूसरा, आँखों के नीचे puffiness को हटाने के लिए कच्चे दूध में केसर डाल कर रात भर रखें और सुबह इस पैक को अपनी आँखों के नीचे 15 से 20 मिनट तक लगाएँ। 

अगर आप औरत हैं तो शरीर को पूरी मात्रा में कैलशियम और विटामिन देने की कोशिश करें।

Recommended Video

Read More: चेहरे के काले दाग और इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा बाथरुम में रखा टूथपेस्ट