शादी के दिन दुल्हन खूबसूरत दिखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। चेहरे से लेकर बालों तक की देखभाल महीनों पहले से ही शुरू कर देती हैं। बता दें कि ब्राइडल लुक को खास बनाने के लिए बालों का अहम रोल होता है, ऐसे में इन्हें कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से बचा कर रखना चाहिए। वहीं सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादातर लड़कियों को होती है, हालांकि कई ऐसे लोग है जिन्हें यह परेशानी हमेशा रहती है। इससे बाल न सिर्फ कमजोर हो जाते हैं बल्कि उनकी चमक भी गायब हो जाती है। 

रूसी यानी डैंड्रफ बालों की सतह में स्कैल्प पर दिखने वाली पतली सफेद परत होती है, लेकिन कई बार इसका रंग पीला भी होता है। इसके अलावा कई लोगों को 'स्टिकी डैंडर्फ' की समस्या भी होती है। दरअसल यह समस्या ऑयली स्कैल्प वाले लोगों को अधिक होती है। अत्याधिक तेल की वजह से स्कैल्प के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसके कारण डैंड्रफ चिपक जाते हैं, लेकिन अब आपको इस समस्या से परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि आज हम बताएंगे कुछ ऐसे तरीके जिसे आजमाने से आपको फायदा होगा।

  • हॉट ऑयल थेरेपी

hot oil therapy

शादी के दिन चाहती हैं कि हर कोई आपके बालों की तारीफ करें तो हॉट ऑयल थेरेपी ट्राई कर सकती हैं। इस थेरेपी को शादी से एक दिन पहले करें, यह आम रूसी के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार है और स्कैल्प को ड्राईनेस से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए जैतून का तेल गर्म करें और रूई की मदद से स्कैल्प पर लगाएं। फिर गर्म पानी में एक तौलिया डुबोएं, पानी को निचोड़ें और तौलिये को सिर के चारों ओर एक पगड़ी की तरह लपेट लें। इसे करीबन 3 से 4 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

shanaz hussain tips

इससे तेल बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह से अवशोषित हो जाएगा। अब तेल को बालों में एक घंटे के लिए लगे रहने दें। इसके बाद कॉन ऊनी कपड़े का इस्तेमाल कर स्कैल्प में एप्पल साइडर विनेगर लगाएं और आधे घंटे के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। शैम्पू करने के बाद 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और आधा कप गुलाब जल को एक मग पानी में मिलाएं और इसे अपने बालों में इस्तेमाल करें। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो इसमें एक नींबू का रस मिक्स कर दें और बालों में इस्तेमाल करें। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो क्रीमी कंडीशनर और स्टाइलिंग जेल से बचें। इसके बजाय बालों को धोना बेहतर है। बालों को धोने के लिए कई किचन और नेचुरल इंग्रेडिएंट्स, जिसका इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपके बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाएंगे।

  • गेंदा का फूल

marigold for hair

ताजे गेंदा के फूल लाएं और उसे तीन कप गर्म पानी में डाल दें। इसे करीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर पानी को ठंडा करें और बाल धोने के बाद आखिर में अपने बालों में डाल दें।

  • चाय की पत्ती

tea use

बालों में चमक लाने के लिए इस्तेमाल की हुई चाय की पत्तियां लें और उन्हें फिर से 6 कप पानी में उबालें। ध्यान रखें कि बर्तन में पानी की मात्रा आपके बालों पर निर्भर करती है। इसे छान लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब उसमें नींबू का रस मिक्स करें। इस पानी को शैम्पू करने के बाद अपने बालों में डालें। आपको बता दें कि चाय में टैनिन होता है जो बालों की चमक को बढ़ाता है और इसे मुलायम बनाता है। ये उपाय हर तरह के बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: शादी में चेहरे पर आएगा चांद सा निखार, 1 हफ्ता पहले ये उबटन लगाएं

  • रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

rosemary essential oil

आपके बालों में डैंडर्फ की समस्या है तो रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए रोजमेरी एसेंशियल की पांच बूंदें 50 एमएल के गुलाब जल में डाल दें। अच्छी तरह इसे मिक्स करें और एक टाइट फिटिंग ढक्कन वाली कांच की बॉटल में रखें। ध्यान रखें कि एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल खुद से नहीं किया जाना चाहिए।

Recommended Video

  • नीम के पत्ते

neem leaves

चार से पांच कप गर्म पानी में दो मुट्ठी नीम की पत्तियाँ डाल दें। अब इसे रातभर के लिए छोड़ दें, अगली सुबह इसे अच्छी तरह छान लें और शैम्पू करने के बाद बालों में डाल दें। इससे खुजली, संक्रमण से मुक्त और स्कैल्प हेल्दी रहेगा। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए काफी उपयोगी है। इसके अलावा गीले नीम के पत्तों का पेस्ट बनाएं और स्कैल्प पर लगाएं, आधे घंटे बाद पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: घर पर बना Rice Water Shampoo बालों को बनाएगा स्‍मूद और शाइनी

  • आजमाएं ये तरीके

  1. अगर आपके बाल डल दिख रहे हैं, तो बालों को शैम्पू करने से पहले क्वीक कंडीशनिंग करें। इसके लिए एक चम्मच विनेगर में शहद और अंडा मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपने बालों के स्कैल्प को मसाज करें। फिर बालों को धोने से पहले बीस मिनट तक बालों को गर्म तौलिये में लपेटें। इससे आपके बाल शाइनी और मुलायम नजर आएंगे।
  2. अगर आपको लगे कि आपके बाल अधिक स्थिर हैं। बस आपको अपने हाथों को पानी से गीला करके बालों पर लगाएं और बालों को बार-बार ब्रश करने से बचें।
  3. वहीं चाहती हैं कि आपके बालों से खुशबू आए तो इसके लिए ब्रश पर कुछ ओउ डे कोलोन (eau de cologne) डालें और अपने बालों को ब्रश करें। यह तेल को अवशोषित करता है और आपके बालों को सुगंधित और साफ रखता है।

इन टिप्स और घरेलू तरीके को आजमाने से बालों में नई जान आ जाएगी और डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।