खूबसूरती का सबसे पहला नियम ये होता है कि आपकी स्किन हेल्दी रहे। अगर स्किन हेल्दी नहीं होगी तो आप किसी भी तरह से खूबसूरत नहीं दिख सकते हैं। स्किन हेल्थ के लिए फिजिकल फिटनेस भी जरूरी होती है। आप किसी खराब कैनवास में कोई अच्छी और खूबसूरत पेंटिंग नहीं बना सकते हैं और इसलिए अगर आपकी सेहत अच्छी नहीं होगी तो आपकी स्किन भी फ्लॉलेस नहीं दिख सकती है। पहला सुख निरोगी काया होता है और आपके लिए सही हेल्थ हर मायने में अच्छी साबित होगी। 

स्वास्थ्य और स्किन सीधे तौर पर जुड़े हुए होते हैं और ये जरूरी है कि शरीर को सही मात्रा में न्यूट्रिशन मिले तभी स्किन भी अच्छी हो पाएगी। अगर आपको पोषक तत्व चाहिए तो उसके लिए एक बैलेंस्ड डाइट ही सबसे बेस्ट हो सकती है। इस डाइट में फल, सब्जियां, अंकुरित आहार, सीरियल्स, दही, पनीर, दाल, मछली आदि शामिल हो सकते हैं। आपको ये भी ध्यान देना होगा कि आप दिन में करीब 6-8 ग्लास पानी पिएं। साथ ही फल और सब्जियों का ताज़ा जूस पिया जाए और उन्हें पानी के साथ डायल्यूट किया जाए। हालांकि, ये भी ध्यान देना चाहिए कि अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले आप डाइटीशियन या डॉक्टर से जरूर बात कर लें। 

स्किन और बालों के लिए जरूरी है एक्सरसाइज-

अगर आपको हेल्दी स्किन और हेल्दी बाल चाहिए तो ये बहुत जरूरी है कि आप एक्सरसाइज भी करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और स्किन और स्कैल्प दोनों को ही फायदा मिलता है। ये स्किन टिशू के ऑक्सिजनेशन के लिए भी अच्छी होती है। स्किन और स्कैल्प दोनों के सही फंक्शन के लिए ये बहुत जरूरी है। एक्सरसाइज से मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है जो कई स्किन और हेयर से जुड़ी समस्याओं को ठीक कर सकता है। डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज, सही नींद और शरीर को रिलैक्स करना बहुत जरूरी है ब्यूटी के लिए।  नींद प्रकृति की सबसे अच्छी ब्यूटी रिस्टोरर की तरह काम करती है। जब हम सोते हैं तो शरीर के सभी सिस्टम धीमे पड़ जाते हैं और रिस्टोरेशन का काम होता है। इसमें नए स्किन सेल्स का बनना भी शामिल है। 

oily skin moisture shahnaz husain

इसे जरूर पढ़ें- कम कीमत में घर पर करें गुड़ से फेशियल, होगा पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट जैसा असर

स्किन के लिए मॉइश्चर है बहुत जरूरी, ऐसे करें रिस्टोर-

ड्राई सीजन चल रहा है और ऐसे में स्किन का खराब होना बनता है, लेकिन ये भी हम सभी को पता है कि मॉइश्चर स्किन के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। जितना मॉइश्चर स्किन में रहता है वो ये तय करता है कि स्किन कितनी जल्दी उम्रदराज दिखेगी। इसलिए ही ड्राई स्किन में उम्र के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं और ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए ये फायदा होता है। मॉइश्चर की वजह से स्किन सॉफ्ट और स्मूथ रहती है और मॉइश्चराइजर्स दोनों लिक्विड और क्रीम फॉर्म में उपलब्ध होते हैं। ड्राई सीजन के दौरान नॉर्मल स्किन से लेकर ड्राई स्किन वालों को क्रीम वाले मॉइश्चराइजर्स का इस्तेमाल करना चाहिए। मॉइश्चराइजर अप्लाई करने से पहले क्लींजिंग और टोनिंग करनी जरूरी है और ये भी बहुत जरूरी है कि आप मेकअप लगाने से पहले मॉइश्चराइजर्स का इस्तेमाल करें।  

ऑयली स्किन वाले मॉइश्चर के लिए करें ये काम-

ऑयली स्किन की खासियत ये होती है कि नॉर्मल और ड्राई स्किन की तुलना में ये ज्यादा अच्छे से मॉइश्चर को रिटेन कर सकती है, लेकिन ड्राई सीजन में ऑयली स्किन को भी मॉइश्चर रिटेन करने में मुश्किल हो सकती है। ऑयली स्किन वालों को ये ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें किसी भी तरह का हेवी मॉइश्चराइजर अपनी स्किन पर नहीं लगाना है क्योंकि ये क्रीम्स और मॉइश्चराइजर्स ऑयल को पोर्स में ही जमा देते हैं और इससे ब्लैकहेड्स, ओपन पोर्स या पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है। ड्राई सीजन के दौरान लाइट मॉइश्चराइजिंग फॉर्मूला ही लगाना चाहिए। अन्य मौसम में जब बारिश हो और गर्म मौसम हो तो गुलाब या लैवेंडर बेस्ड स्किन टोनर सबसे अच्छा काम कर सकता है। 

dry skin moisture shshnaz husain

इसे जरूर पढ़ें- डार्क सर्कल और आंखों के नीचे की झुर्रियों से हैं परेशान? ये 8 अंडर आई क्रीम कर सकती हैं मदद 

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो ऑयल फ्री डे क्रीम या मॉइश्चराइजर को ही चुनें। ऑयली स्किन के लिए 100 मिली गुलाबजल के साथ 1 चम्मच प्योर ग्लिसरीन चुनें और इसे अच्छे से मिलाकर रख लें। इस कॉम्बिनेशन को ही अपने चेहरे पर लगाएं।  

 

ऑयली स्किन वाले लोग एलोवेरा जैल को भी अपनी स्किन पर मॉइश्चराइजर के तौर पर लगा सकते हैं या फिर उसे फेस पैक्स में मिला सकते हैं।  

स्किन केयर हमारी स्किन के लिए बहुत जरूरी है और अगर आप इसे लगातार करते रहेंगे तो ये स्किन के लिए बहुत अच्छी साबित होगी। वो महिला जो हर रोज़ स्किन केयर रूटीन फॉलो करती है और हेल्दी लाइफस्टाइल जीती है वो उम्र के लक्षणों से ज्यादा बेहतर लड़ पाती है। उम्र के लक्षणों को रोका जा सकता है और स्किन को ज्यादा जवां दिखाया जा सकता है। ब्यूटी सैलों में हफ्ते दर हफ्ते फेशियल करवाना सही होता है और कई एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट्स इसके लिए उपलब्ध हैं। 

 (फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्‍ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आर्यूवेद को बढ़ावा देने के लिए उन्‍हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)   

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी शहनाज हुसैन की ब्‍यूटी टिप्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।