मॉनसून या बारिश के समस में हममे से अधिकांश महिलाओं के बालों की कंडीशन एकदम खराब हो जाती है। तरह-तरह के प्रोडक्ट्स लगाने के बाद भी हमें सुंदर, चमकदार और स्मूथ बाल नहीं मिल पाते हैं। वहीं अक्सर हो जाने वाली थकान और स्ट्रेस भी बालों का दुश्मन बन जाता है। लेकिन थकान या स्ट्रेस को दूर करने के लिए एक चंपी से बेहतर और क्या हो सकता है? अपनी छुट्टी वाले दिन मां की हाथों से की गई चंपी में जो प्यार होता है, उससे थकान एकदम से फुर्र हो जाती है। कहते हैं, चंपी या सिर की मालिश करना बड़े फायदेमंद होता है। इससे बालों को मजबूती मिलती है और यह हेयर फॉलिसिल के लिए भी अच्छा होता है। वहीं, अगर घर पर तैयार किए तेल से मालिश हो जाए, तो मजा और असर दोनों दोगुना हो सकता है। ऐसे ही एक तेल की रेसिपी सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और वेलनेस एक्सपर्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर की है। रुजुता अक्सर अपने फैंस को डाइट, एक्सरसाइज आदि के बारे में बताती रहती हैं। इस दफा भी उन्होंने हेयर ग्रोथ और हेयर रिलेटेड समस्या का आसान समाधान बताया है।

 

उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर इस DIY के बारे में बताते हुए कैप्शन लिखा, 'मॉनसून आने से, हममें से अधिकांश की बालों की कंडीशन एकदम खराब हो जाती है। शैंपू कंपनीज भी हमें स्पेशल एड्स दिखाकर हमें लुभाने की कोशिश करते हैं। मगर चिल करें। प्रकृति ने हमारे लिए पहले ही चीजें आसान कर दी हैं। वाला या खस की जड़ (वेटिवर), गुंजा बीज (रोजरी पी) और तुलसी और उसके बीज से आप बालों के लिए सिंपल  DIY बना सकती हैं।' उन्होंने आगे इसे बनाने और लगाने का शानदार तरीका भी विस्तार से बताया है, 'चौड़े तले वाली एक कांच की बोतल लें और उसमें 2-3 वाला जड़, 1-2 तुलसी का स्टॉक, 1-2 गुंजा के बीज डालें। फिर इसमें नारियल या सरसों का तेल डालकर 48 घंटे के लिए बिगोकर रख दें। अपनी सहेलियों और कजिन को घर बुलाकर एक-दूसरे से हेड, नेक और शोल्डर मसाज लें। चाय और भजिया का आनंद लेते हुए, दुनिया को गाली दें और इस जालिम दुनिया में एक-दूसरे को पाकर खुशी महसूस करें। इन अद्भुत जड़ी-बूटियों को पाकर भी शुक्रिया अदा करें। इस तेल को रातभर सिर पर लगाकर अगले दिन बाल धो लें। आपको कंडीशनर की कोई जरूरत नहीं है। बालों को ऐसे ही या फिर ब्लोअर से सूखने दें।'

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

ऐसे बनाएं तेल

how to make simple oil

  • एक चौड़े बॉटम वाली कांच की बोतल लें।
  • इसमें 2-3 वाला (वेटिवर) की जड़, 1-2 तुलसी का स्टॉक, 1-2 गुंजा के बीज डाल दें।
  • इस बोतल में नारियल या फिर सरसों का तेल डालकर 48 घंटे के लिए भिगोकर रख दें।
  • फिर इसे सिरप पर लगाकर रात भर रहने दें और अगले दिन सिर धो लें। कोई कंडीनर लगाने की जरूरत नहीं हैं।

वेटिवर के फायदे

control hair fall vetivar

इसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह बालों को फिर से रिजुवेनेट करता है। यह हेयर फॉलिसिल में ब्लड सर्कुलेशन को भी सुधारता है। बालों के विभिन्न संक्रमणों को रोकता है और कोलेजन निर्माण में भी मदद करता है। यह बेजान, रुखे बालों के लिए बेहद उपयोगी है और बालों के टेक्सचर में सुधार करता है, शाइन करता है। 

इसे भी पढ़ें :Hair Care Tips: बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए घर में बनाएं ये 2 प्रोडक्‍ट्स

रोजरी पी के फायदे

hair growth goonja seeds

इसके पाउडर या तेल बनाकर भी उपयोग किया जाता है। रोजरी पी से बालों में प्रीमेच्योर ग्रेनेस की समस्या खत्म होती है और हेयर फॉल रोकने में भी यह असरदार है। इसके तेल को स्कैल्प पर हर दूसरे दिन लगाने से आपको जल्द ही परिणाम देखने को मिलेंगे।

Recommended Video

तुलसी

helps in itchi scalp dandruff

तुलसी की एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक प्रोपर्टीज होने के कारण यह स्कैल्प की खुजली और जलन में आराम देती है और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाती है। ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके यह बालों के विकास में भी मदद करती है। इससे आपकी जड़ों को मजबूती मिलती है।

बस, अब आपको मॉनसून में अपने बालों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इस तेल से अपने बालों की चंपी कीजिए और बालों की समस्याओं से छुटाकारा पाइए। ऐसे अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image  Credit: freepik images & @instagram