• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डार्क आई लिड की समस्या को दूर करेंगे ये उपाय

अगर आपकी आई लिड डार्क है तो उससे निजात पाने के लिए आप एक्सपर्ट द्वारा बताए गए यह उपाय अपना सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -03 Jul 2022, 12:18 ISTUpdated -03 Jul 2022, 12:18 IST
Next
Article
Dark Eyelids b

जब भी स्किन प्रॉब्लम्स की बात होती है तो अक्सर महिलाएं पिंपल्स या डार्क सर्कल्स की बात करती हैं, लेकिन इसके अलावा भी कई महिलाओं को डार्क आई लिड की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। इसमें आपकी आई लिड की स्किन का कलर डार्क हो जाता है। कभी-कभी, आंखों के नीचे काले घेरे के साथ-साथ डार्क आईलिड की समस्या भी हो जाती हैं, लेकिन कभी-कभी यह समस्या अकेले भी उत्पन्न हो सकती हैं। 

डार्क आई लिड की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे- आंखों या आसपास के टिश्यू में घाव और चोटें, जिसके कारण पलकों पर त्वचा का रंग काला पड़ जाता है। इसके अलावा, मेलेनिन का अधिक उत्पादन भी डार्क आई लिड की समस्या होती है। वहीं, लंबे समय तक धूप में रहने से झाईयां व डार्क आईलिड की समस्या होती है। यह डार्क आईलिड देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती है। हालांकि, अगर आप इससे निजात पाना चाहती हैं तो कुछ उपाय अपना सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको कुछ ऐसे ही आसान उपायों के बारे में बता रही हैं, जो डार्क आई लिड की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं-

एलोवेरा जेल

remedies to get rid of dark eyelids

अगर आप डार्क आई लिड के कारण परेशान रहती हैं तो ऐसे में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आप एलोवेरा का पत्ता तोड़कर उसमें से जेल निकालें और उसे अपनी आई लिड पर लगाकर हल्की मसाज करें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, आंखों को क्लीन कर लें।

ऑयल की लें मदद

remedies to get rid of dark eyelids ()

आई लिड के कालेपन को कम करने और उसे मॉइश्चर प्रदान करने के लिए ऑयल की भी मदद ली जा सकती है। इसके लिए, एक बूंद बादाम रोगन ऑयल में दो बूंद कोकोनट ऑयल डालकर मिक्स करें और उसकी बेहद ही हल्के हाथों से मसाज करें। आप आईलिड के अलावा आईलैशेज पर भी इस ऑयल को लगा सकती हैं। आप रात में सोने से पहले इस उपाय को अपना सकती हैं।

बादाम से बनाएं आई लिड पैक

remedies to get rid of dark eyelids ()

आप चाहें तो आई लिड की अतिरिक्त केयर करने के लिए आई लिड पैक बना सकती हैं। इसके लिए एक बादाम को बारीक घिसकर उसका पैक अपनी आई लिड पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, आंखों को साफ पानी की मदद से क्लीन करें।

इसे जरूर पढ़ेंः  Celebrity Makeup Tips: मानुषी छिल्लर के सेमी स्मोकी आई मेकअप को इस तरह करें रिक्रिएट

ग्लिसरीन से तैयार करें सीरम

आई लिड की डार्कनेस को दूर करने के लिए एक होममेड सीरम भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए एक बूंद ग्लिसरीन में एक चम्मच रोज वाटर और एक बादाम को घिसकर मिक्स करें। आप इसे सीरम की तरह अपनी आंखों पर इस्तेमाल करें। (बादाम के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः ग्लिटर आई मेकअप करते समय इन छह बातों का रखें ध्यान

एलोवेरा जेल से बनाएं सीरम

यूं तो एलोवेरा जेल को ऐसे भी स्किन पर लगाया जा सकता है। लेकिन इसके अलावा, सीरम भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए, एक चम्मच एलोवेरा जेल और दो-तीन बूंद बादाम रोगन और एक चममच रोज वाटर को मिक्स करके अप्लाई करें। यह आपकी आंखों को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ आई लिड की डार्कनेस को भी कम करेगा।

Recommended Video

खीरा को घिसकर लगाएं पैक 

remedies to get rid of dark eyelids ()

गर्मी के मौसम में डार्क आई लिड की समस्या को दूर करने में यह उपाय बेहद काम आ सकता है। इसके लिए, आप खीरे को कद्दूकस करके उसे अपनी आई लिड पर लगाएं। यह आपको ठंडक प्रदान करता है। साथ ही साथ, डार्कनेस की समस्या को भी दूर करता है। (खीरा के फायदे)

अगर आप भी डार्क आईलिड से परेशान हैं, तो इन आसान टिप्स को अपनाकर अपनी आईलिड की खूबसूरती को बहाल करें।अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।