पतले बाल वाले लोग अधिकतर आसान हेयर हैक्स को खोजते हैं जिन्हें करने में ज्यादा समय भी ना लगे और बहुत ही आसानी से बालों में वॉल्यूम भी दिखे। कई बार इंटरनेट पर ऐसे कई वायरल हैक्स हमें मिलते हैं जिन्हें देखकर लगता है कि बस ये तो सबसे बेस्ट है और ये हमारे बालों को बहुत अच्छा लुक देगा, लेकिन ऐसा होता नहीं है। बहुत ही कम ऐसे हैक्स होते हैं जो वाकई काम करते हैं। 

ऐसे ही इन दिनों 'पिंच हेयर हैक' वायरल हो रहा है जो पतले बालों को वॉल्यूम देने के लिए होता है। मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट एमा चेन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस हेयर हैक के कई वीडियोज हैं जो अब वायरल हो रहे हैं। 

पिंच हेयर हैक एक खूबसूरत सा हैक है जिसमें आपकी पतली होती हेयर लाइन के बाद भी बालों में वॉल्यूम दिखता है और इसे करने में आपको 20 सेकंड से ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

hack for hair pinching

इसे जरूर पढ़ें- आंखों में सूजन और चेहरे पर दिखती है कमजोरी तो करें ये काम

क्या है ये हैक?

  • आपको अगर अपने बालों को स्टाइल करना है तो आप सामने पार्टीशन की ओर से हेयर स्प्रे डालते समय दो अलग-अलग पार्टीशन को लेकर एक साथ पिंच करें। 
  • ये ठीक वैसा ही होगा जैसा वीडियो में दिखाया गया है। 
  • इस हेयर हैक से आपके सामने के बाल ना सिर्फ वेवी लगेंगे बल्कि इससे नीचे के बालों में ज्यादा वॉल्यूम भी दिखेगा। 
 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Emma Chen (@emmachenartistry)

 

आखिर क्यों ये हैक है जरूरी?

 हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल आपके बालों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। जितने ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आप करेंगे उतना ही ज्यादा ये टूटेंगे क्योंकि हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स भारी होते हैं जैसे लीव इन कंडीशनर, हेयर स्प्रे, ड्राई शैम्पू आदि बालों से चिपक जाते हैं और ये बालों की जड़ों को कमजोर कर सकते हैं। भारी बालों के कारण हेयर फॉल भी ज्यादा होता है।  

इसे जरूर पढ़ें- सही तरह से कैसे करें स्कैल्प को एक्सफोलिएट, डैंड्रफ से मिलेगा पहली बार में आराम 

इन सब समस्याओं से बचने के लिए हेयर पिंच हैक आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, ये कम स्प्रे के इस्तेमाल के बाद भी आपके बालों में बहुत वॉल्यूम दिखाता है और ऐसे में आपके बालों में कम प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बाद भी स्टाइलिंग हो सकती है।  

इस तरह के छोटे-छोटे हैक्स आपके बालों की केयर करने के लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। हां अगर आपको स्कैल्प में कोई समस्या है या फिर आपको ये लगता है कि आपके बाल ऐसे किसी हैक से टूट रहे हैं तो उसे इस्तेमाल ना करें। हेयर हैक्स को ट्राई करते समय सबसे जरूरी चीज़ ये होती है कि अगर आप बालों की केयर करते हैं तो आपके बालों में कोई भी ऐसा प्रोडक्ट ना इस्तेमाल करें जो बहुत ज्यादा केमिकल्स से भरा हो। सोशल मीडिया पर कैंची, चाकू, आग आदि से किए जाने वाले हेयर हैक्स भी मौजूद हैं जो आपके लिए नुकसानदेह साबित होंगे। 

पिंचिंग वाला ये हेयर हैक जितना अच्छा दिख रहा है उतना ही ज्यादा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और इसे आप ट्राई तो कर ही सकती हैं। अगर आपको भी ऐसे किसी हैक के बारे में पता है तो हमें जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: @themaneartistry/ @emmachenartistry instagram account