करवा चौथ का त्योहार कई मायनों में खास होता है। महिलाएं कई तरह से इस त्योहार को मनाने की कोशिश करती हैं और सभी अपने-अपने हिसाब से व्रत रखती हैं। इनमें से कई को व्रत के कारण बहुत दिक्कत हो जाती है और ऐसे में न सिर्फ शरीर में कमजोरी होती है बल्कि इससे आंखें भी सूजी हुई दिखती हैं और साथ ही साथ चेहरे पर कमजोरी भी रहती है। दिन भर खाना ना खाने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे, थकान के निशान और सूजन दिखने लगती है।

व्रत की कमजोरी चेहरे को डल बनाती है और जिस त्योहार में हमेशा सजना-संवरना जरूरी होता है उस त्योहार में चेहरा अगर बुझा-बुझा रहेगा और चेहरे पर डलनेस रहेगी तो ये अच्छा नहीं होगा। 

करवा चौथ के दिन किस तरह से आप अपने चेहरे की रौनक को बरकरार रख सकती हैं और आपको क्या टिप्स फॉलो करने पड़ सकते हैं उन्हें जानने के लिए हमने INATUR की फाउंडर, अरोमा थेरेपिस्ट और कॉस्मेटोलॉजिस्ट मिस पूजा नागदेव से बात की। 

इसे जरूर पढ़ें- करवा चौथ में अपने लुक में शामिल करें ये 5 अलग-अलग रंगों के काजल

karwa chauth and puffy eyes

उन्होंने हमे कुछ खास टिप्स बताए जो इस समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं-

आंखों के नीचे की पफीनेस को कैसे करें दूर?

आंखें हमारे शरीर के सबसे सेंसिटिव हिस्सों में से एक होती है और ऐसे में अगर शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होगा या फिर किसी तरह की कमजोरी आएगी तो उसका सीधा असर आंखों पर पड़ेगा। यही कारण है कि व्रत-उपवास के समय कमजोरी होती है और लोगों की आंखें सूज जाती हैं। ये जितना ज्यादा होगा आंखों पर असर उतना बढ़ेगा। ऐसे में इसे दूर करने के लिए आप ये टिप्स अपनाएं-

eye cream for karwa chauth

नींद का समय बढ़ा दें: उस दिन थोड़ा ज्यादा सोएं या फिर रात की नींद काफी लंबी ले लें। नाइट टाइम की नींद पफी आइज से जुड़ी होती है और अगर आप ठीक से नहीं सोई हैं तो आंखों में अपने आप सूजन आ जाएगी।  

आई ड्रॉप्स कर सकती हैं मदद: आपकी आंखों के आस-पास की स्किन हो सकता है कि फ्लूइड रिटेंशन के कारण ऐसी हो गई हो और इसी कारण आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन आ गई हो। ऐसे में आई ड्रॉप्स मदद कर सकती हैं जो आंखों को शांत करेंगी और उन्हें ठंडक पहुंचाएंगी।  

आई क्रीम लगाएं: कैफीन और अन्य एंटी-इन्फ्लेमेटरी इंग्रीडिएंट्स आपकी आंखों की ब्लड वेसल्स को ठीक करने और सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। आप रेटिनॉल बेस्ड ऑप्शन ट्राई कर सकती हैं जो स्किन को टाइट करेगा और साथ ही साथ आंखों को यूथफुल लुक देगा। इसे थोड़े दिनों पहले से भी लगाना शुरू किया जा सकता है।  

कंसीलर का करें इस्तेमाल: अपने लुक को डिफाइन करते हुए कंसीलर का इस्तेमाल करें। इससे पफी आई बैग्स को छुपाने में मदद मिलती है।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- करवा चौथ पर उंगलियों पर लगाएं ये आसान मेहंदी डिजाइन्स 

अगर चेहरे पर दिख रही है कमजोरी तो क्या करें? 

अगर व्रत-उपवास की वजह से चेहरे पर कमजोरी दिख रही है तो आप इनमें से कुछ ट्रिक्स अपना सकती हैं।  

ठंडे पानी से चेहरे को धोएं: ठंडा पानी चेहरे को ताजगी देने का काम करेगा और आपके पोर्स को छोटा करेगा। एक दो बार ठंडे पानी से चेहरा धोने से कमजोरी भी जाती है और आंखों को भी राहत मिलती है।  

मेकअप बहुत हेवी ना करें: चेहरे पर कमजोरी दिखने का मतलब है कि आपके शरीर में भी कमजोरी है और ऐसे में अगर आप बहुत हेवी मेकअप और ज्वेलरी पहन लेंगी तो आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है।  

ये सारे टिप्स आपको करवा चौथ के दिन चमकने में मदद करेंगे। ध्यान रहे कि अगर आपको बहुत ज्यादा तकलीफ होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: Miss kyra/ Freepik