सर्दियों में न सिर्फ चेहरे की त्वचा बल्कि बालों की स्कैल्प भी ड्राई होने लगती है। आमतौर पर लोग अपने चेहरे का ख्याल तो कई तरह से रखते हैं और उसके लिए कई पार्लर ट्रीटमेंट्स के साथ घरेलू उत्पादों का इस्तेमाल भी करते हैं। वहीं लोग बालों और स्कैल्प को नजरअंदाज करते हैं जिससे सर्द मौसम स्कैल्प को बहुत ज्यादा ड्राई कर देता है और ये बालों के झड़ने का कारण भी बन सकता है।

इसलिए बालों को और स्कैल्प को ड्राई होने से बचाने के लिए बालों में कुछ होममेड ओवरनाइट हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि होममेड हेयर मास्क पूरी तरह से प्राकृतिक होते हैं और बालों पर किसी तरह का साइड इफ़ेक्ट नहीं देते हैं लेकिन किसी भी होम रेमेडी को ट्राई करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें जिससे आपके बालों को कोई नुकसान न पहुंचे।

क्या है ओवरनाइट हेयर मास्क  

एक ओवर नाईट हेयर मास्क को बालों के किसी भी तरह के उपचार के रूप में रात भर के लिए बालों पर अप्लाई किया जाता है। ये हेयर मास्क बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ बालों में शाइन भी लाते हैं। इन हेयर मास्क का इस्तेमाल बालों में मजबूती, चमक और नए बालों के विकास में सहायता करता है।  होममेड हेयर मास्क आम रसोई सामग्रियों जैसे जैतून के तेल, मेथी, करी पत्ते, नारियल तेल आदि से तैयार किये जा सकते हैं जो मुख्य रूप से स्कैल्प की ड्राइनेस कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:DIY: इन ओवरनाइट हेयर मास्क से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

होममेड हेयर मास्क के फायदे

hair mask benefits

होममेड हेयर मास्क बजट के अनुकूल और तैयार करने में आसान होते हैं। महंगे हेयर स्पा सलून में पैसा खर्च किए बिना आप इनसे आसानी से बालों की चमक वापस ला सकते हैं। ऐसे मास्क का उपयोग करने का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इनमें सभी प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो आपके लॉक्स के स्वास्थ्य और सुंदरता को बनाए रखने के लिए अच्छे होते हैं। होममेड हैरमास्क बालों को नुक्सान पहुंचाए बिना ड्राई स्कैल्प में नमी प्रदान करने में मदद करते हैं।

ओवरनाइट हेयर मास्क के फायदे

रात के समय नियमित रूप से हेयर मास्क का उपयोग करने से आपके बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण और हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। यह एक कंडीशनिंग उपचार है जो ड्राई स्कैल्प के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस तरह के हेयर मास्क को आप रात भर के लिए बालों में लगाएं और सुबह के समय बालों को शैम्पू कर लें। यह वास्तव में स्वस्थ बालों के विकास के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

ड्राई स्कैल्प के लिए हेयर मास्क

जैतून का तेल और एलोवेरा हेयर मास्क

hair mask apply

इन दोंनो सामग्रियों को आपस में मिलाकर तैयार किए गए ओवरनाइट हेयर मास्क को बालों और ड्राई स्कैल्प में लगाने से स्कैल्प को नमी मिलती है जिससे स्कैल्प में पोषण बढ़ने के साथ ड्राइनेस कम होती है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 4  चम्मच जैतून का तेल में लगभग 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिक्स करके हेयर मास्क तैयार करें।

कैसे करें इस्तेमाल

  • बालों पर इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से पहले सुनिश्चित करें कि बाल अच्छी तरह से सुलझे हुए हों।
  • बालों को दो बराबर भागों में बांटें और स्कैल्प की अच्छी तरह से मसाज करते हुए हेयर मास्क अप्लाई करें।
  • हेयर मास्क को मुख्य रूप से स्कैल्प की मसाज करते हुए लगाएं और 10 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें।
  • बालों को शॉवर कैप से ढकें और रात भर हेयर मास्क लगाए रखें।
  • अगले दिन सुबह बालों को शैम्पू करें और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
  • इस हेयर मास्क का हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से स्कैल्प की ड्राइनेस काफी कम हो जाएगी और बालों की शाइन बढ़ेगी।

नारियल तेल,अरंडी का तेल और बीयर का ओवरनाइट हेयर मास्क

hair mask caster oil

मुलायम और चमकदार बाल पाने के लिए अरंडी का तेल एक अच्छा  उपाय है। इसके लिए आपको लगभग 4 चम्मच गुनगुने अरंडी के तेल में 2 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच बीयर मिक्स करके हेयर मास्क तैयार करना है।

Recommended Video

कैसे करें इस्तेमाल

  • इसे बालों में इस्तेमाल करने के लिए बालों को अच्छी तरह सुलझाने के बाद इसकी स्कैल्प में हेयर मास्क अच्छी तरह से अप्लाई करें।
  • अगर आपको ज्यादा ड्राई स्कैल्प की समस्याहै तो इस हेयर मास्क में शहद की कुछ बूंदें मिलाएं।
  • हेयर मास्क को हल्के हाथों से बालों की स्कैल्प में 10 से15 मिनट तक मसाज करें।
  • शावर कैप से बालों को रात भर के लिए ढकें और बालों को अगले दिन शैम्पू कर लें।
  • अरंडी का तेल स्कैल्प की ड्राइनेस कम करके बालों की चमक बढ़ा सकता है।
  • इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम एक बार करें।

ये सभी ओवरनाइट हेयर मास्क आपकी ड्राई स्कैल्प से राहत पाने में मदद करेंगे। लेकिन किसी भी हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से पहले आप पैच टेस्ट करना न भूलें और अपने बालों के प्रकार के हिसाब से विशेषज्ञ की सलाह से ही इनका इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock