• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नवरात्रि पर अपने हाथों में लगाएं मेहंदी के ये डिजाइन

नवरात्रि के खास मौके पर आप मेहंदी के ये सिंपल डिजाइन ट्राई कर सकती हैं। 
author-profile
Published -12 Sep 2022, 17:56 ISTUpdated -12 Sep 2022, 18:32 IST
Next
Article
latest mehndi designs for navratri

जैसे ही त्योहार पास आने लगते हैं, महिलाएं तैयारियां करना शुरू कर देती हैं। घर की सफाई से लेकर साज-सज्जा तक हर एक काम करती हैं। नवरात्रि नौ दिन चलने वाला त्योहार है। इस दौरान महिलाएं काफी व्यस्त रहती हैं, जिसके कारण उनके पास बाजार जाकर मेहंदी लगवाने का समय नहीं होता है। ऐसे में वह इंटरनेट पर आसान मेहंदी के डिजाइन्स की खोज शुरू कर देती हैं। अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से एक हैं, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं नवरात्रि स्पेशल कुछ बेहतरीन मेहंदी के डिजाइन्स, जिन्हें आप खुद लगा सकती हैं। 

भुमरो मेहंदी डिजाइन

bhumro mehndi designsमेहंदी में यह डिजाइन बेहद पुराना है। लेकिन आप इसे कई तरह से लगा सकती हैं। जिन महिलाओं को मेहंदी लगाना नहीं आता है, उनके लिए यह सबसे आसान डिजाइन भी है।

इसमें केवल आपको हथेली के बीच में एक गोला बनाना होगा। इसके बाद फिंगर को मेहंदी से भर लें। लीजिए लग गई आपकी मेहंदी। अगर आप अपनी मेहंदी को ज्यादा खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो सर्कल में एक और लाइन बनाएं। फिर उस पर थोड़ा गैप देकर डॉट बना लें। 

अरेबिक मेहंदी डिजाइन

arabic mehndid designsमहिलाओं में अरेबिक मेहंदी डिजाइन का क्रेज दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। इस नवरात्रि आप भी अपने हाथों में इस तरह की मेहंदी रचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कंघी से लेकर भिंडी तक, इन 3 चीजों की मदद से बनाएं स्टाइलिश मेहंदी डिजाइन

खासतौर पर बेल डिजाइन काफी अच्छा लगता है। इसे बनाने के लिए आपको बीच में एक बड़ा सा फूल बनाना होगा। फिर एक उंगली पर गैप देकर दो-दो लाइन बना लें। अब इन दोनों डिजाइन को कनेक्ट करने के लिए बीच में एक चेन बना लें। (S अक्षर से लगाएं मेहंदी डिजाइन)

इसे भी पढ़ें: केरी मेहंदी डिजाइंस बनाना सीखें

फुल हैंड मेहंदी डिजाइन

full hand mehndi design for navratriजिन महिलाओं को सिंपल डिजाइन नहीं पसंद होता है, वह पूरे हाथ पर मेहंदी लगवाती हैं। अगर आप भी उन्ही में से एक हैं तो आप फुल हैंड मेहंदी डिजाइन ट्राई कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए लाइनिंग बनाएं। फिर इस पर डॉट या फ्लावर बनाएं। यही डिजाइन को आप पूरे हाथ लगा सकती हैं। 

 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

  Image Credit: Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।