• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ये 3 किचन इंग्रीडिएंट्स आपकी त्‍वचा के लिए हैं वरदान

घर की रसोई में मौजूद इन इंग्रीडिएंट्स से आप भी कर सकती हैं अपनी त्‍वचा की देखभाल। 
author-profile
  • Shahnaz Husain
  • Editorial
Published -27 Jul 2022, 18:38 ISTUpdated -27 Jul 2022, 19:20 IST
Next
Article
shahnaz husain skin care tips trick

भारतीय रसोई में बहुत सारे मसालों का इस्‍तेमाल होता है। मसालों के साथ-साथ कुछ और भी इंग्रीडिएंट्स हैं, जिन्‍हें खाने के साथ-साथ चेहर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इनमें से कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे, जो आपके किचन में बहुत ही आसानी से उपलब्‍ध हो जाएंगे और आप उन्‍हें चेहरे पर अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल करके त्‍वचा की एक्‍सट्रा केयर कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- शहनाज हुसैन से जानें फेस ऑयल के फायदे

natural ingredients for skin,

हल्दी

हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों के कारण प्राचीन काल से औषधीय और सौंदर्य प्रसाधन के लिए एक महत्‍वपूर्ण सामग्री बनी हुई है। हल्‍दी त्‍वचा में इंफ्लेमेशन को कम करती है, साथ ही त्‍वचा को मुलायम भी बनाती है। इतना ही नहीं, हल्‍दी में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो त्‍वचा के रंग को निखारती हैं और चमकदार बनाती है। आप अलग-अलग तरह से हल्‍दी का त्‍वचा पर इस्‍तेमाल कर सकती हैं- 

  • टैन हटाने के लिए दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। ऐसा करने से त्‍वचा में निखार आ जाएगा। 
  •  बेसन में दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। सप्ताह में तीन बार हाथों और पैरों पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह एक अच्‍छा होममेड बॉडी पैक है। 
  • चेहरे के बालों को कम करने के लिए आप हल्दी पाउडर और दूध का पेस्ट तैयार करें और इसे त्वचा पर गोलाकार गति से रगड़ें। ऐसा कहा जाता है कि यह समय के साथ चेहरे के बालों को हटाते हैं। लेकिन यह नुस्‍खा आपकी त्वचा पर हल्का पीला रंग छोड़ सकता है।
  • स्‍ट्रेच मार्क्‍स के निशान को कम करने के लिए सबसे पहले जैतून का तेल लगाएं और मालिश करें। फिर बेसन, दही और हल्दी को मिलाकर उस जगह पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। 
 
natural ingredients that are great for your skin

बेसन 

बेसन का प्रयोग भी पारंपरिक रूप से सौंदर्य देखभाल में किया जाता रहा है,मुख्य रूप से त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए बेसन से अच्‍छा प्राकृतिक स्‍क्रब और कोई नहीं होता है। दरअसल, बेसन में बहुत अच्‍छे एक्‍सफोलिएटिंग गुण होते हैं। आपने उबटन के बारे में सुना होगा। बेसन से जितना अच्‍छा उबटन बन सकता है, उतना और किसी सामग्री से नहीं बन सकता है। आप बेसन का इस्‍तेमाल अलग-अलग तरह से कर कसती हैं। 

  •  उबटन बनाने के लिए  बेसन, चावल का आटा, पिसे हुए बादाम, दही और हल्दी को एक बाउल में मिलाएं। सबसे पहले तिल के तेल से शरीर की मालिश करें। फिर इस उबटन को लगाएं। नहाने के आधे घंटे पहले इसे साफ कर लें। इससे डेड स्किन रिमूव हो जाती है और त्‍वचा चमकने लगती है। 
  • टैन हटाने, त्वचा को साफ करने और कसाव लाने के लिए बेसन को फेस पैक की तरह इस्‍तेमाल करें। बेसन में दही, नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।
  • पिसे हुए बादाम को बेसन, दूध और नींबू के रस में मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 से 30 मिनट बाद धो लें। यह टैन हटाने और त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है।
  • बेसन का पैक त्‍वचा के एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है। इसे दूध या दही के साथ मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें। 
  • मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेसन में चंदन , हल्दी और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।
kitchen ingredients for beauty care

गुलाब जल

गुलाब जल में विटामिन ए, सी, डी, ई और बी3 होता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह संवेदनशील त्वचा और मुंहासे  वाली त्वचा के लिए भी उपयुक्त है। गुलाब जल रूखी त्वचा के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है क्‍योंकि यह एक तरह का प्राकृतिक मॉइश्‍चराइजर होता है। इस शक्तिशाली प्राकृतिक स्किन टोनर भी कहा जा सकता है।

 

(फेमस ब्यूटी और हेयर केयर एक्सपर्ट्स शहनाज हुसैन 'शहनाज हुसैन ग्रुप' की चेयरपर्सन, फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। शहनाज हुसैन के कई हर्बल प्रोडक्ट्स आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। ब्‍यूटी के क्षेत्र में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी जा चुका है।)

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।