• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

डबल चिन से हैं परेशान तो ये मेकअप टिप्स आएंगे आपके काम

डबल चिन से रहती हैं परेशान तो मेकअप के ये हैक्स यकीनन आपके काम आंएगे। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -27 Jul 2022, 13:00 ISTUpdated -27 Jul 2022, 13:17 IST
Next
Article
double chin hiding tips in hindi

क्या जब आप कैमरा खोलती हैं तो आपको अपनी डबल चिन नजर आती है? लेकिन आप अकेले नहीं हैं। अक्सर लोग इसके लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि मेकअप की मदद से आप डबल चिन को हाइड कर सकती हैं। मेकअप एक ऐसा आर्ट है, जिसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो चेहरे की खूबसूरती और भी निखर जाती है। बस इसके लिए आपको कुछ मेकअप टिप्स फॉलो करनी होगी। 

जॉ लाइन से शुरुआत करें

makeup hacks for double chin

डबल चिन को हाइड करने के लिए सबसे पहले सही प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए। सबसे पहले चिन के ठीक नीचे कॉन्टूर करें। दोनों तरफ ट्रायएगंल बनाएं। सटल शैडो के लिए नीचे की ओर ब्लेंड करें। लेकिन कॉन्टूर करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपका चेहरा और ठुड्डी अलग-अलग नहीं दिखनी चाहिए। ऐसे में आपको कॉन्टूर को अपने कानों तक ब्लेंड करना चाहिए। आप चाहें तो गर्दन को भी कॉन्टूर कर सकती हैं। इससे आपका चेहरा, ठुड्डी और गर्दन एक जैसे दिखेंगे। 

ब्रॉन्जर का करें इस्तेमाल

bronzer using tipsजब बात डबल चिन को छिपाने की आती है तो आपको ब्रॉन्जर के टेक्सचर पर खास ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इससे आपका पूरा मेकअप खराब हो सकता है। इसके लिए मैट टेक्सचर्ड ब्रॉन्ज़र का ही इस्तेमाल करें। इसे ब्लेंड करना आसान होता है। क्रीमी ब्रॉन्जर भी काफी अच्छे होते हैं। 

सही शेड है जरूरी

how to choose right shade for face

सही शेड का उपयोग करना बेहद जरूरी है। वरना डबल चिन त्रीपल हो सकती है। ऐसा शेड खरीदें, जो आपके स्किन टोन से दो शेड गहरा हो। लिक्विड शेड भी अच्छा ऑप्शन है। जब भी शेड खरीदें, तब इस बात का ध्यान रखें कि लाइट ज्यादा न हो। क्योंकि ऐसे में सही शेड को पहचानना मुश्किल होता है। 

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट और फ्लॉलेस मेकअप के लिए इन टिप्स और ट्रिक्स का रखें ध्यान

लिपस्टिक से हाइड करें डबल चिन

क्या आप जानते हैं लिपस्टिक से भी आप डबल चिन को छिपा सकती हैं। लेकिन हां अगर आप सही लिपस्टिक शेड का इस्तेमाल करेंगी तो इससे फर्क पड़ेगा। डार्कर शेड्स चुनें। जैसे रेड,ब्राउन और मरून। इससे फोकस आपके चिन की बजाय होंठों पर चला जाता है।

इसे भी पढ़ें: मुंहासों के निशान को मेकअप की मदद से इस तरह छिपाएं

इन बातों का रखें ध्यान 

  • शिमरी ब्रॉन्जर डबल चिन को हाइलाइट करते हैं। इसलिए भूलकर भी इसका इस्तेमाल न करें। 
  • आपको अपनी गर्दन को भी कॉन्टूर करना चाहिए। ताकि आपके फीचर एक समान दिखें। 
  • हमेशा ब्रॉन्जर को कानों तक ब्लेंड करना चाहिए। अन्यथा डबल चिन ज्यादा दिखेगी। 

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। Image Credit: Freepik.Com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।