अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप इस बात से अकसर परेशान रहती होंगी कभी पिंपल तो कभी पिंपल के दाग, ऐसा कई वजह से होता है खासकर आपका मेकअप आपकी स्किन को अच्छा और बुरा बनाता है। ऑयली स्किन पर मेकअप ज्यादा देर तक नहीं टिकता, हर मेकअप प्रोडक्ट भी ऑयली स्किन के लिए नहीं होता ऐसे में आपको मेकअप से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरुरत है।

ऑयली स्किन पर मेकअप से पहले... 

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप मेकअप करने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से धोएं। इतना ही काफी नहीं है चेहरे को सोफ्ट तौलिये से पोंछने के बाद आप चेहरे पर ब्लॉटिंग पेपर से स्किन का एक्सट्रा ऑयल सोक करें। ऐसे आपकी स्किन अच्छे से साफ हो जाएगी और जब आप इस पर कंसीलर लगाकर मेकअप करेंगी तो ये आपकी ऑयली स्किन में अच्छे से अब्जॉर्ब भी हो जाएगा। 

makeup tips oily skin inside

Image Courtesy: Pxhere.com

ऑयली स्किन पर लगाएं ऐसे मेकअप 

ऑयली स्किन पर लिक्विड, मिनरल या जेल बेस कंसीलर और मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए। 

मेकअप खरीदते समय आप ध्यान रखें कि मेकअप ऑयल बेस्ड ना हो। इसके अलावा क्रीम वाले कंसीलर को भी स्किन पर इस्तेमाल ना करें। ऐसे मेकअप थीक होते हैं जो आपकी स्किन के पोर्स को भी बंद कर देते हैं। जिस वजह से स्किन पर पिंपल होने लगते हैं और चेहरे पर पिंपल के दाग भी रह जाते हैं। लोशन वाले किसी भी मेकअप प्रोडक्ट को स्किन पर कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Read more: करीना कपूर खान से लें मेकअप टिप्स, काजल लगाते समय नहीं होंगी ये गलतियां

ऑयली स्किन पर ऐसे लगाएं मेकअप 

गलती से भी ऑयली स्किन पर मेकअप करते समय आपको उंगलियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। स्पंज या ब्रश की मदद से ही ऑयली स्किन पर मेकअप करना चाहिए नहीं तो मेकअप सेट नहीं होगा थोड़ समय में ही उतरना शुरु हो जाएगा और उसमें क्रेक्स दिखने लगेंगे।

वैसे तो ऑयली स्किन वाली लड़कियों को अपनी स्किन पर कम से कम मेकअप अप्लाई करना चाहिए। ज्यादा मेकअप इस्तेमाल करने से स्किन को पोर्स बन हो जाते हैं जिससे पिंपल होते हैं अकसर लड़कियां मेकअप करने में तो एक घंटा लगा देती हैं लेकिन उसे रीमूव करने के लिए उनके पास 5 मिनट भी नहीं होते यही वजह है कि आपकी स्किन रेग्यूलर मेकअप के इस्तेमाल से खराब होने लगती है। अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो आप मेकअप को भी अच्छे से रीमूव करना ना भूलें। 

Recommended Video