• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Expert Tips: इस तेल से घुटने तक लंबे हो सकते हैं आपके बाल

गर्मियों के मौसम में बालों की केयर करने और उन्हें लंबा करने के लिए आप भी इस तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
author-profile
Published -22 May 2022, 12:30 ISTUpdated -21 May 2022, 17:58 IST
Next
Article
summer hair oil  names

ऐसा कहा जाता है कि बाल महिलाओं का सबसे प्रिय गहना होते हैं। ऐसे में हर महिला चाहती है कि उसके बाल सुंदर और खूबसूरत हों। हालांकि, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत मुश्किल है कि बाल सेहतमंद नजर आएं। ऐसे में बालों का घना और खूबसूरत नजर आना एक चुनौती है। 

खासतौर पर गर्मियों के मौसम में जब पसीने की चिपचिपाहट और धूल-मिट्टी के कारण बालों की रौनक खत्म हो जाती है, तब बाल और भी ज्यादा खराब लगने लगते हैं। ऐसे में लंबे बाल की ख्वाहिश किसी सपने जैसी ही होती है।  

फिर भी बाजार में बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स उपलब्‍ध हैं। अगर आप भी इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं और आपको इनसे कोई भी फायदा नहीं हो रहा है तो आपको एक बार कुदरती तरीके को अपना कर देखना चाहिए। इस विषय पर हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट डॉक्टर भारती तनेजा से बात की। वह कहती हैं, 'बालों की ग्रोथ बढ़ाने के बहुत से उपाय हैं, उनमें से एक है पिपरमिंट ऑयल का प्रयोग। क्योंकि गर्मियों का मौसम चल रहा है तो इस सीजन के हिसाब से आप पिपरमिंट ऑयल का प्रयोग करके बालों की ग्रोथ को बूस्‍ट कर सकती हैं।'

इसे जरूर पढ़ें: Summer Hair Care Routine: गर्मियों बालों की देखभाल के लिए गुलाबजल का ऐसे करें इस्‍तेमाल

long hair kaise kare

क्‍या कहती है रिसर्च? 

  • नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन द्वारा की गई एक रिसर्च के मुताबिक पिपरमिंट ऑयल में एंटी-एलर्जिक, एंटी-फंगल, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। बालों की अच्‍छी ग्रोथ में यह तेल इस तरह मदद करता है कि इसे लगाने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है। 
  • इस तेल में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्कैल्प की हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ को भी बूस्‍ट मिलता है। 
  • पिपरमिंट ऑयल में मेंथॉल होता है, जो ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।Toxicological Research द्वारा की गई एक स्टडी के मुताबिक मेंथॉल की वजह से बालों का विकास होता है। 
  • वहीं  Microvascular Research में भी इस बात का जिक्र मिलता है कि मेंथॉल ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है। यह स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्छा होता है तो बालों की ग्रोथ पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है।  
 
natural hair growth tips at home

बालों के लिए पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें? 

डॉक्टर भारती तनेजा बताती हैं, 'बालों में डायरेक्‍ट पिपरमिंट ऑयल प्रयोग न करें। इसे किसी कैरियर ऑयल जैसे- कोकोनट ऑयल, बादाम का तेल, ऑलिव ऑयल आदि में मिक्‍स कर लें। पिपरमिंट ऑयल की केवल 5 बूंद ही काफी हैं। फिर आप तेल के इस मिश्रण से बालों की मसाज करें। ऐसा करने से आपको अच्छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे।' 

इसके अलावा भी बालों में पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करने के तरीके हैं- 

  1. आप अपने शैंपू में पिपरमिंट ऑयल की 5 बूंदें मिक्‍स करके फिर इस्तेमाल करें। इससे भी आपके बालों को फायदा होगा। 
  2. आप पिपरमिंट ऑयल को पानी में मिक्स करके बालों में स्‍प्रे करें। यह भी आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। 
  3. गर्म पानी में पिपरमिंट ऑयल डालकर बालों को हॉट टॉवल ट्रीटमेंट दें। ऐसा करने से भी आपको लाभ मिलेगा।  

Recommended Video

पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करते वक्त सावधानियां- 

  • यदि आप डायरेक्‍ट पिपरमिंट ऑयल का बालों में इस्तेमाल करती हैं, तो आपको इचिंग की समस्या हो सकती है। 
  • 5 बूंद से अधिक पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करना भी आपके लिए घातक हो सकता है। 
  • अगर आपको सांस से जुड़ी समस्या है तो पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल चिकित्सक से परामर्श करके ही करें। 
  • यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आपको पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

 

बालों की ग्रोथ अच्छी करने के लिए आप भी पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं, मगर एक्‍सपर्ट द्वारा दी गई सलाह को ध्‍यान में जरूर रखें। यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी से।  

Reference Link

1. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4289931/

2.https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0026286216300401?via%3Dihub

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।