जब भी आप बालों को स्टाइल करती हैं तो सबसे पहला और जरूरी काम करती हैं हेयर पार्टिंग करना। बालों को अलग-अलग तरह से स्टाइल करने के लिए सेंटर पार्टिंग से लेकर साइड पार्टिंग तक की जाती है। लेकिन कुछ लड़कियों की आदत होती है कि वह हमेशा बालों की पार्टिंग एक ही तरह से करती हैं। मसलन, अगर वह बालों की सेंटर पार्टिंग करती हैं तो हमेशा सेंटर पार्टिंग को ही प्राथमिकता देती हैं, फिर भले ही उन्हें हेयर्स को ओपन रखना हो या फिर कोई हेयरस्टाइल बनाना। यकीनन इसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन लगातार एक ही तरह से हेयर पार्टिंग करने से आप कई बेहतरीन लाभों से चूक जाती हैं। वैसे सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन लंबे समय तक अगर बालों की एक ही तरह से हेयर पार्टिंग की जाए तो इसका विपरीत असर भी बालों पर देखने को मिलता है। इसलिए तीन-चार दिन में एक बार आपको ऐसे हेयरस्टाइल्स जरूर ट्राई करने चाहिए, जिसमें हेयर पार्टिंग को चेंज किया जा सके। हालांकि अगर आप हेयर पार्टिंग को स्विच करने से होने वाले लाभों से अभी तक अनजान हैं तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

मिलता है न्यू लुक

 hair parting inside

हम सभी चाहे यह बात माने या ना मानें, लेकिन मन ही मन हम यह बात जानती हैं कि हर बार एक ही तरह से हेयर पार्टिंग करते रहने से बालों का लुक काफी बोरिंग हो जाता है। फिर भले ही आप नए-नए हेयरस्टाइल्स बालों में क्यों ना ट्राई करें, लेकिन फिर भी हेयर लुक एक जैसा ही नजर आता है। लेकिन जब आप हेयर पार्टिंग को स्विच करती हैं तो इससे आपका लुक एकदम से बदल जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ट्रिप पर स्टाइलिश और खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो इन टीवी एक्ट्रेसेस से लें आइडियाज

बालों का टूटना करें कम

 hair parting inside

जी हां, अब तक शायद आपको इस बात की जानकारी ना हो, लेकिन अगर हेयर पार्टिंग को टाइम-टाइम पर स्विच किया जाए तो इससे हेयर ब्रेकेज को काफी हद तक कम किया जा सकता है। दरअसल, जब आप हमेशा एक ही तरह की हेयर पार्टिंग करती हैं तो इससे बालों में हीट डैमेज अधिक होता है। सूरज की रोशनी से लेकर हीट स्टाइलिंग में बालों के एक ही हिस्से पर ज्यादा जोर पड़ता है, जिससे उस हिस्से के बाल कमजोर हो जाते हैं और फिर हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए हेयर पार्टिंग को बदलती रहें और हेयर ब्रेकेज व बैल्ड स्पॉट की समस्या से निजात पाएं।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों के पिगमेंटेशन और ड्राईनेस को कम करने के लिए घर पर बनाएं ये DIY बॉडी बटर

Recommended Video

बालों का सफेद होना रोके

 hair parting inside

कई बार लड़कियों को बालों के समय से पहले सफेद होने की समस्या का सामना करना पड़ता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इसका कारण आपके द्वारा लगातार एक ही हेयर पार्टिंग भी हो सकती हैं। जब आप ऐसा करती हैं तो सीधी धूप बालों के एक हिस्से पर लगातार पड़ती है, जिससे उस हिस्से से बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आप हेयर पार्टिंग को स्विच करती रहें। इससे आपके बाल जल्दी सफेद नहीं होंगे। इसके अलावा, हेयर पार्टिंग की मदद से आप पहले से सफेद बालों व रूसी को भी आसानी से हाइड कर पाएंगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: instagram