हर महिला की यह इच्छा होती है कि उसकी स्किन नेचुरली ग्लो करे। अपनी स्किन को नरिश्ड करने और उसका अतिरिक्त ध्यान रखने के लिए कई बार महिलाएं पैसों की भी परवाह नहीं करतीं और बाजार से महंगे ब्रांडेड स्किन केयर प्रॉडक्ट्स लेकर आती हैं। हालांकि कई बार उनका वह रिजल्ट नहीं मिलता, जिसकी आपको चाहत होती है। ऐेसा सिर्फ इसलिए नहीं होता कि आपने विज्ञापन में देखकर अपने मन में उस प्रॉडक्ट के प्रति एक धारणा बना ली। बल्कि कई बार आपकी कुछ स्किन केयर हैबिट्स ही आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाने लग जाती हैं।

जी हां, हम सभी में कुछ आदतें होती हैं, जिन्हें हम जल्दी से नहीं छोड़ पातीं। ऐसा ही कुछ स्किन केयर रूटीन के साथ भी होता है। हर दिन हम कुछ ऐसी छोटी-छोटी गलतियां करती हैं, जो कहीं ना कहीं स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए जब भी स्किन केयर की बात हो तो यह बेहद जरूरी है कि आप हर कदम थोड़ा सोच समझकर बढ़ाएं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने स्किन केयर रूटीन से बिल्कुल बाहर कर देना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: रंगत निखारने के लिए इन 4 चीजों में से 1 रोजाना लगाएं, 1 हफ्ते में दिखेगा असर

देर तक नहाना

tips avoid when it comes to skincare inside

शरीर की सारी गंदगी दूर करने और पोर्स को ओपन अप करने का सबसे अच्छा तरीका है नहाना। लेकिन अगर आप शॉवर के नीचे एक लंबा समय बिताती हैं तो यह आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। यह पहले पोर्स को ओपन अपन करते हैं और फिर धीरे-धीरे आपकी बॉडी के नेचुरल ऑयल्स को दूर करना शुरू कर देते हैं, जिससे आपके शरीर में रूखापन बढ़ता है। यहां तक कि अगर आप एक हॉट शॉवर ले रही हैं, तो अंत में ठंडा पानी चलाकर तापमान को संतुलित अवश्य करें। यह आपके पोर्स को बंद करके उसे टाइटन करने में मदद करेगा।

Recommended Video

सिर्फ स्किन केयर प्रॉडक्ट पर निर्भर रहना

avoid when it comes to skincare inside

अमूमन लड़कियां सोचती हैं कि अगर वह महंगे व ब्रांडेड स्किन केयर प्रॉडक्ट खरीदेंगी तो इससे उनकी स्किन निखर उठेगी। यकीनन स्किन केयर प्रॉडक्ट आपकी स्किन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, लेकिन सिर्फ उन्हीं के भरोसे रहने की गलती ना करें। याद रखें कि आप भीतर से जैसी होती है, वैसा ही बाहरी तौर पर आपकी स्किन से झलकता है। मसलन, अगर आप हेल्दी फूड खाती हैं और खूब सारा पानी पीती हैं तो इससे आपकी स्किन बिना स्किन केयर प्रॉडक्ट के भी ग्लो करती है। इसके अलावा, होममेड पैक्स व स्क्रब को भी यूज करें। इसमें नेचुरल इंग्रीडिएंट होते हैं, जो आपकी स्किन पर किसी का गलत रिएक्शन नहीं करते, जबकि स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में मिलाए जाने वाले केमिकल्स के बारे में आपको जानकारी नहीं होती और वह आपकी स्किन पर उल्टा असर भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां


मोर इज़ बेटर

avoid when it comes to skincare inside

कुछ महिलाएं सोचती हैं कि वह जितना ज्यादा स्किन केयर प्रॉडक्ट का यूज करेंगी, उनकी स्किन उतनी ही बेहतर होगी। जबकि यह सोच पूरी तरह गलत है। अपने फेस पर स्किन केयर प्रॉडक्ट्स की लेयरिंग करने की जगह स्किन को सांस लेने का मौका दें। ध्यान रखें कि स्किन केयर में लेज इज़ मोर का फंडा काम आता है। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप अपनी त्वचा को खुद मरम्मत करने दें। जब आप कई उत्पादों को स्किन पर यूज करना शुरू कर देती हैं, तो स्किन पूरी तरह उन पर निर्भर करती है और आने वाले किसी भी स्किन इश्यू से निपटने के लिए प्रयास करना बंद कर देती है। (इन 5 तरीकों से रखें स्किन को जवां)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)