जब ठंड का मौसम आता है तो आपकी स्किन को भी अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। इस मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं आपकी स्किन की नमी छीन लेती हैं और उस प्राकृतिक नमी को रिस्टोर करने के लिए आपको बॉडी मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन की जरूरत होती है। यूं तो बॉडी लोशन को साल के 12 महीने लगाना चाहिए ताकि आपकी स्किन सॉफ्ट-सॉफ्ट बनी रहे। लेकिन विंटर में बॉडी लोशन की महत्ता और भी अधिक बढ़ जाती है।

हालांकि, यह देखने में आता है कि ऐसी कई महिलाएं होती है, जो बॉडी लोशन तो अप्लाई करती हैं, लेकिन फिर भी उनकी स्किन पर वह सॉफ्टनेस नजर नहीं आती। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि उन्हें बॉडी लोशन को इस्तेमाल करने का सही तरीका व समय पता नहीं होता। अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स की ही तरह बॉडी लोशन को अप्लाई करते समय भी आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान देना होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि बॉडी लोशन को किस समय लगाना चाहिए, ताकि यह आपकी स्किन के भीतर तक अवशोषित हो सके और आपको इससे मैक्सिमम बेनिफिट मिल सके-

शॉवर के बाद लगाएं बॉडी लोशन

know the right time of applying body lotion Inside

आमतौर पर, बॉडी लोशन को लगाने का सबसे अच्छा समय शॉवर के बाद माना जाता है। आमतौर पर, गर्म पानी में नहाने से आपकी स्किन में रूखापन बढ़ता है। लेकिन अगर आप शॉवर के ठीक बाद बॉडी लोशन को अप्लाई करती हैं तो इससे आप उस नमी को खोने से बचा सकती हैं। इसके अलावा, शॉवर के बाद आपकी स्किन नम होती है और जब नम स्किन पर बॉडी लोशन को लगाया जाता है तो इससे प्रोडक्ट की प्रभावशीलता बढ़ जाती है। इसलिए जब भी आप शॉवर से बाहर निकलें तो बॉडी लोशन को अप्लाई करना बिल्कुल भी भूलें। यह बॉडी में हाइड्रेशन को सील करने का बेस्ट टाइम है।

इसे भी पढ़ें: 5 फेमस ब्यूटी प्रोडक्ट्स जो स्किन को पहुंचा सकते हैं नुकसान

रात को सोने से पहले लगाएं बॉडी लोशन

know the right time of applying body lotion Inside

रात का समय एक ऐसा समय होता है, जब आपकी बॉडी रिजुविनेट होती है। शायद यही कारण है कि नाइट टाइम में स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना सबसे अहम् माना जाता है। खासतौर से, अगर आपको रात को सोने से पहले शॉवर लेने की आदत है तो ऐसे में आप नहाने के बाद बॉडी लोशन लगाना बिल्कुल भी ना भूलें।  वहीं, अगर आप शॉवर को स्किप भी कर रही हैं, तब भी आप बॉडी लोशन अवश्य लगाएं। रात के समय बॉडी रिपेयरिंग मोड में होती है और इसलिए अगर आप इस समय बॉडी लोशन लगाती हैं तो इससे मॉइश्चराइजर आपकी स्किन के भीतर तक जाकर आपकी स्किन को रिपेयर व पैम्पर करता है।

Recommended Video

शेविंग के बाद लगाएं बॉडी लोशन

know the right time of applying body lotion Inside

अगर आप स्किन के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए शेविंग का सहारा लेती हैं तो ऐसे में शेविंग के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी होता है। शेविंग करने से शरीर के अनचाहे बालों के साथ-साथ स्किन की ऊपरी लेयर भी हट जाती है। इसलिए, स्किन को शुष्क होने से बचाने के लिए शेविंग के बाद बॉडी लोशन लगाना चाहिए। कुछ महिलाओं को शेविंग के बाद जलन या रेजर बर्न की समस्या भी होती है, क्योंकि वह बॉडी लोशन के स्टेप को स्किप कर देती हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रूखे हाथों के लिए बेस्ट हैं ये 5 हैंड क्रीम

कितनी बार लगाएं बॉडी लोशन

कुछ महिलाएं केवल सुबह के समय बॉडी लोशन लगाती हैं और उन्हें यह लगता है कि यह स्किन के लिए पर्याप्त है। जबकि ऐसा नहीं है। स्किन की बेहतर तरीके से केयर करने और उसे पर्याप्त हाइड्रेशन देने के लिए आपको दिन में कम से कम दो बार बॉडी लोशन अवश्य लगाना चाहिए। पहला, शॉवर के बाद और दूसरा रात को सोने से पहले।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik