पिछले कुछ समय से मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल महिलाएं अपने ब्यूटी रूटीन में करने लगी हैं। हालांकि इसका इस्तेमाल अधिकतर स्किन से मेकअप को रिमूव करने या फिर उसे क्लीन करने के लिए किया जाता है। इसलिए अक्सर महिलाएं इस मिसेलर वॉटर को क्लींजिंग वॉटर भी कहती हैं। चूंकि यह स्किन पर अधिक जेंटल होता है, इसलिए मेकअप रिमूवर की जगह इसका इस्तेमाल करना कहीं अधिक बेहतर माना जाता है।

यह आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ उसका ख्याल भी रखता है। हो सकता है कि आपने भी अपने ब्यूटी रूटीन में मिसेलर वॉटर को शामिल किया हो, लेकिन आप हर बार इसे सिर्फ मेकअप रिमूवर की तरह ही इस्तेमाल ना करें।

अगर आप चाहें तो मिसेलर वॉटर को अन्य भी कई बेहतरीन तरीकों से यूज कर सकती हैं। हालांकि, अगर आप इससे जुड़े अन्य इस्तेमाल के बारे में नहीं जानती हैं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक बता रहे हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: खूबसूरत बालों के लिए घर पर आसान तरीकों से बनाएं 3 नेचुरल हेयर जेल

micellar water price

टोनर की तरह करें इस्तेमाल

मिसेलर वॉटर को एक टोनर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका टेक्सचर भले ही पानी की तरह हो, लेकिन यह आपके फेस को टोन करने में बेहतरीन तरीके से काम करता है। यह त्वचा पर बहुत कठोर नहीं होता और पोर्स से तेल, गंदगी और अन्य अशुद्धियों को बाहर निकालता है। मार्केट में मिलने वाले अधिकांश टोनर (टोनर बनाने का तरीका) में अल्कोहल होता है, जिसके कारण स्किन से नेचुरल ऑयल कहीं खो जाते हैं और इससे स्किन रूखी नजर आती है। वहीं दूसरी ओर, मिसेलर वॉटर में अल्कोहल जैसे कठोर तत्व नहीं पाए जाते। इसलिए इसका इस्तेमाल करना अधिक लाभदायक है। अपनी त्वचा को फेस वाश से साफ़ करने के बाद आप कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर थोड़ा सा मिसेलर वॉटर लगायें।

स्किन को करे रिफ्रेश

मिसेलर वॉटर की एक खासियत यह होती है कि यह आपकी स्किन को एकदम से रिफ्रेश करता है। मिसेलर वॉटर को इस्तेमाल करने के बाद उसे रिंस करने की जरूरत नहीं होती। इसलिए आप मिसेलर वॉटर की बोतल और कॉटन पैड को अपने बैग में रखें। जब भी आपको अपनी स्किन डल नजर आए तो उसे रिफ्रेश करने के लिए आप मिसेलर वॉटर का इस्तेमाल फेस पर करें।

इसे जरूर पढ़ें: DIY: त्वचा से लेकर बालों तक, हर तरह की समस्या का इलाज है सहजन की पत्तियां

micellar water pronunciation

मेकअप ब्रश को करे क्लीन

मेकअप करते समय मेकअप ब्रश का इस्तेमाल तो हम सभी करती हैं, लेकिन इस्तेमाल के बाद उसे क्लीन करना यकीनन एक बिग टास्क है। ऐसे में आप मिसेलर वॉटर की मदद लें। त्वचा की सतह से गंदगी और अशुद्धियों को हटाने के अलावा, मिसेलर वॉटर आपके मेकअप ब्रश (मेकअप ब्रश को क्लीन करने का तरीका) से बिल्डअप को भी हटा सकता है। आपको बस इतना करना है कि एक कटोरे में थोड़ा सा मिसेलर वॉटर डालें और अपने ब्रश को उसमें कुछ देर के लिए भिगो दें। इसके बाद आप नल के पानी के नीचे इसे धो लें। 

Recommended Video

कर सकती हैं हैंड वॉश

अगर आपका हैंड सेनिटाइजर (घर पर ही बनाया जा सकता है खुशबूदार हैंड सैनिटाइजर) खत्म हो गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप मिसेलर वॉटर की मदद से भी अपने हाथों को वॉश कर सकती हैं। लगभग हर हैंड सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है, जो आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है और जलन भी पैदा कर सकता है। ऐसे में मिसेलर वॉटर एक सुरक्षित विकल्प है जो आपकी त्वचा को रूखा बनाए बिना हाथों को एक पल में साफ कर देता है। बस अपनी हथेलियों में कुछ मिसेलर वॉटर डालें और अपने हाथों को आपस में रगड़ें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik