किसी महिला की खूबसूरती में सबसे बड़ा योगदान उसकी सुंदर आंखों का का होता है। मेकअप में भी आई मेकअप को सबसे ज्‍यादा महत्‍व दिया जाता है। मगर, आखों की खूबसूरती तब तक अधूरी है जब तक आईलैशेज को न संवारा जाए। वैसे तो आईलैशेज को नेचुरली संवारने के बहुत सारे तरीके हैं मगर, फैशन के साथ चलें तो आईलैशेज एक्‍सटेंशन का ट्रेंड काफी लोकप्रीय है। आंखें बड़ीं और खूबसूरत नजर आएं इसलिए महिलाएं आंखों में काजल लगाने के साथ-साथ मस्‍कारा और आईलाइनर भी लगाती हैं। मगर, इसके बावजूद अधिकतर महिलाओं को आंखों को वाइड लुक देने के लिए आईलैशज एक्‍सटेंशन का यूज करना पड़ता है। इसे फॉल्‍स आईलैशज यानी नकली पलकें कहा जाता है। बाजार में यह कई ब्राड की आती हैं। इन्‍हें लगाने का तरीका बेहद अलग होता है। मगर समस्‍या यह है कि ज्‍यादातर महिलाओं को इस बात की शिकायत होती हैं कि कुछ ही देर में आईलैश एक्‍सटेंशन निकलने लगता है। तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स देंगे जिससे आपके आईलैश एक्‍सटेंशन लॉन्‍ग लास्टिंग बने रहेंगे। 

useful beauty tips for false eyelashes

 नो मस्‍कारा, नो आईलाइनर 

अगर आप आंखों पर फॉल्‍स आईलैशेज लगा रही हैं तो आपको फिर मस्‍कारा और आईलाइनर जगाने से बचना चाहिए। क्‍योंकि फॉस्‍स आईलैशेज को आई ग्‍लू से चिपकाया जाता है। यह ग्‍लू किसी भी तेल के संपर्क में आकर अपना प्रभाव खोने लगता है। आईलाइनर और मस्‍कारा ज्‍यादातर ऑयल बेस्‍ड होते हैं। ऐसे में अगर आप उन्‍हें लगाती हैं तो आपके आईलैशेज एक्‍सटेंशन जल्‍दी निकल जाएंगे। 

मेकअप रिमूवल का संभल कर करें इस्‍तेमाल 

अगर आप मेकअप को उतारने के बाद भी चाहती है कि आपके लैशेज वैसे ही लगे रहें तो आपको मेकअप उतारते  वक्‍त सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप मेकअप रिमूवल से मेकअप उतार रही हैं तो आपको और भी सावधानी बरतनी चाहिए। इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आंखों का मेकअप उतारते वक्‍त भूल से भी कॉटन पैड्स का इस्‍तेमाल न करें। इससे आपके लैशेज उतर सकते हैं या फिर कॉटन उसमें फंस सकती हैं। 

beauty tips eyelash extension

आंखों की आउटर लाइन पर लगाएं फॉल्‍स लैशेज 

हमेशा जब आप आईलैशेज लगाएं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि भूल से भी आप फॉल्‍स लैशेज को पलकों पर न लगा लें। क्‍योंकि ऐसा करने से से आपकी आंखों से पानी निकलेगा और यह भी आपकी लैशेज को रिमूव कर सकता है। इसके साथ ही पलकों के बालों पर अगर लैशेज चिपक जाती हैं तो इन्‍हें निकालन भी आसान नहीं होता। इससे आपकी ओरिजनल लैशेज भी प्रभावित हो सकती हैं। 

आंखों को न करें बार-बार टच 

अगर आपको लैशेज लगाने के बाद आंखें भारी लगती हैं तो जाहिर है कि आपको बार-बार आंखों पर हाथ लगाने का मन करता होगा। मगर, ऐसा न करें। ऐसा करने से आपकी लैशेज का ग्‍लू रिमूव हो सकता है और वह निकल सकती हैं। अगर आपको आंखें भारी लगती हैं तो जाहिर आपने रियल हेयर्स की बनी लैशेज नहीं लगाई हैं। इसलिए हमेशा रियल हेयर्स से बनी आईलैशेज लगाएं। 

पानी से बचें 

अगर आपने आईलैशेज एक्‍सटेंशन लगा रखें हैं तो आपको पानी से बचना चाहिए। आपने बेश कर वॉटर प्रूफ मेकअप किया हो मगर, अपकी फॉल्‍स आईलैशेज पर अगर पानी पड़ेगा तो उनका निकलना लाजमी हैं। अगर आप फॉल्‍स आईलैशेज लगा रही हैं तो मेकअप सेट करने वाले स्‍प्रे को भी सावधानी से स्‍प्रे करें हो सके तो लैशेज को हाइड करके आपको यह स्‍प्रे यूज करना चाहिए।