हर महिला चाहती है कि उसका चेहरा पूरी तरह से दमकता रहे। लेकिन, ऐसी कई महिलाएं भी होती है, जो इस बात को लेकर हमेशा परेशान रहती हैं कि कैसे चश्मा पहनने से नाक पर पड़े निशान से छुटकारा पाया जाएं। बिजी रहने के कारण महिलाओं को स्किन केयर के लिए बहुत वक्त नहीं मिल पाता, जिससे चेहरे की खूबसूरत बिगड़ जाती है। अगर आप भी चश्मा पहनने से नाक पर पड़े निशान को चुटकी में दूर करना चाहती हैं, तो आज आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से नाक पर पड़े काले निशान को दूर कर सकती हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारें।

अलोवेरा 

home remedies remove black spots nose wearing glasses alovera inside

नाक पर निशान तब हो जाते हैं, जब आप लगातार चश्मा पहनी रहती है। अगर आप रोज सुबह और शाम को नाक पर अलोवेरा जेल लगाती हैं, तो इससे निशान बहुत जल्दी दूर हो जाते हैं। वैसे आजकल लगभग हर घर में अलोवेरा का पौधा लगा होता है। अलोवेरा त्वचा के लिए सही माना जाता है। अगर आप चहरे पर मौजूद अन्य ब्लैकहेड्स से भी परेशान हैं, तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।   

इसे भी पढ़ें: पिंपल्स के निशान पूरी तरह से खत्म करने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे

शहद 

home remedies remove black spots nose wearing glasses honey inside

वैसे तो शहद को कई रूपों में त्वचा के लिए सही माना जाता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो नाक पर पड़े निशान को दूर करने में मददगार होते हैं। अगर आप चश्मे के निशान से कुछ अधिक ही परेशान हैं, तो आप इसका भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे नाक पर दिन में कम से कम दो से तीन बार लगाने से निशान को आसानी से दूर किया जा सकता है। 

Recommended Video

टमाटर 

home remedies remove black spots nose wearing glasses tomato inside

भारतीय रसोई में खाना पकाते वक्त टमाटर का बहुत अधिक प्रयोग होता है लेकिन, क्या आपको मालूम है यह त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। नाक पर मौजूद काले निशान को रिमूव करने में काफी हेल्प करता है। टमाटर में एक्सफोलिएशन का गुण पाया जाता है जिसे लगाने से चेहरे की मृत त्वचा आसानी से रिमूव हो जाती है। इसके लिए आप एक बर्तन में टमाटर का पेस्ट बना के निशान वाली जगह पर लगाएं।  कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से निशान दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: एक्‍ने मार्क्‍स को दूर भगाने में बेहद ही फायदेमंद हैं ये 5 तरह की क्रीम


आलू

home remedies remove black spots nose wearing glasses potato inside

अगर आप आलू को सिर्फ सब्जी में शामिल करती हैं, तो आज के बाद इसे नाक पर पड़े चश्मे के निशान को भी दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, आलू को घिसने के बाद इसका रस निकाल लीजिये और कुछ समय तक आलू के रस को नाक पर लगा के रखने के बाद साफ पानी से साफ कर लीजिये। एक से दो सप्ताह के अंदर ही नाक पर पड़े काले निशान दूर हो जाएंगे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@stylecraze.com,freepik)