• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कैमोमाइल ऑयल को हेयर केयर रूटीन में शामिल करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

अपने बालों की किसी भी तरह की समस्या को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए कैमोमाइल ऑयल को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -08 May 2022, 11:30 ISTUpdated -08 May 2022, 10:56 IST
Next
Article
chamomile oil for hair care

बालों की केयर करने का सबसे पहला स्टेप है ऑयलिंग करना। आमतौर पर, बालों की मसाज करने के लिए हम सभी तरह-तरह के हेयर ऑयल जैसे नारियल तेल, आंवला तेल या सरसों के तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यकीनन यह आपके बालों के लिए बेहद ही लाभकारी है। लेकिन अगर आप इन तेलों की प्रभावशीलता को और भी अधिक बढ़ाना चाहती हैं, तो इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाया जा सकता है।

इन्हीं एसेंशियल ऑयल्स में से एक है कैमोमाइल ऑयल। अमूमन लोग कैमोमाइल टी का सेवन तो अच्छी सेहत के लिए करते हैं। लेकिन लंबे घने, मजबूत व खूबसूरत बालों के लिए आप इसे अपने हेयर ऑयल्स में भी मिक्स कर सकती हैं। बिजी लाइफ और पर्यावरणीय कारकों के कारण हमारे बाल पतले, बेजान और रूखे हो जाते हैं।

ऐसे में कैमोमाइल ऑयल का इस्तेमाल करना अच्छा विचार है। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको कैमोमाइल ऑयल से हेयर को मिलने वाले कुछ बेमिसाल लाभों के बारे में बता रही हैं-

सन डैमेज को करे रिवर्स

chamomile oil for damaged hair

गर्मी के मौसम में सूरज की तेज किरणें ना केवल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि इसका नकारात्मक असर आपके बालों पर भी पड़ता है। ऐसे में बालों में ऑयलिंग करते समय अगर उसमें कुछ बूंदे कैमोमाइल ऑयल की मिक्स करके इस्तेमाल किया जाए, तो यह आपके बालों में हुए सन डैमेज को रिवर्स करने में मदद करता है। कैमोमाइल ऑयल आपके बालों को मॉइस्चराइज करके उन्हें पोषण देता है। यह सन डैमेज के अलावा गंदगी, धूल और जमी हुई मैल से होने वाले नुकसान से लड़ने में भी मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : बालों की खूबसूरती के लिए आप भी फॉलो कर सकती हैं ये हेयर केयर रूटीन

बालों को बनाए फ्रिज़-फ्री 

frizz free hair

अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे है तो ऐसे में आपको फ्रिज की समस्या का सामना अवश्य करना पड़ता होगा। ऐसे में आप कैमोमाइल ऑयल का इस्तेमाल करें। कैमोमाइल ऑयल में मौजूद विटामिन और आवश्यक पोषक तत्व आपके बालों और स्कैल्प के प्राकृतिक तेल संतुलन को बहाल करने में मदद करते हैं, जिससे आपके बालों की नमी लौट आती है। साथ ही साथ, इससे बालों में फ्रिज की समस्या को भी काफी हद तक दूर किया जा सकता है।

एंटी डैंड्रफ एजेंट की तरह करें काम

जिन लोगों को अक्सर बालों में डैंड्रफ की समस्या रहती है, उनके लिए कैमोमाइल ऑयल यकीनन बेहद कारगर साबित हो सकता है। आमतौर पर, डैंड्रफ का मुख्य कारण रोमछिद्रों का बंद होना और स्कैल्प का रूखापन है। कैमोमाइल ऑयल इन दोनों ही समस्याओं को दूर कर सकता है। यह प्रभावी रूप से सभी कीटाणुओं और जीवाणुओं को मारता है, इस प्रकार किसी भी स्कैल्प इंफेक्शन को रोकता है। साथ ही साथ, स्कैल्प को हाइड्रेट करके डैंड्रफ को रोकता है।

expert on chamomile benefits

बालों को करें हाइलाइट्स

आपको शायद जानकर हैरानी हो, लेकिन यह आपके बालों को हाइलाइट्स करने में भी मदद कर सकता है, क्योंकि कैमोमाइल ऑयल बालों को तुरंत चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है। कैमोमाइल तेल से बालों को रिंस करने से बाल नेचुरली शाइनी व हाइलाइट्स हुए नजर आते हैं। आप मेहंदी के मिश्रण में कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें मिलाकर भी अपने बालों को नेचुरली हाइलाइट्स कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : हेल्दी घने और लंबे बालों के लिए फॉलों करें ये बेडटाइम हेयर केयर रूटीन

हेयर फॉल को रोके

chamomile stops hair fall

कैमोमाइल तेल का एक लाभ यह भी है कि बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें मौजूद टेरपेन्स, फ्लेवोनोइड्स और सेस्क्यूटरपेन्स आपके बालों के रोम को भीतर से मजबूत करते हैं। जिससे आपके बाल मजबूत बनते हैं और हेयर फॉल कम होता है।

Recommended Video

डैमेज्ड हेयर को करे रिपेयर

chamomile oil helps in damage hair

कैमोमाइल तेल विटामिन सी और ई से भरपूर होता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जो सूरज की रोशनी, प्रदूषण के अत्यधिक संपर्क में आने के कारण होते हैं। साथ ही, कैमोमाइल तेल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसलिए, यह तेल अपने हीलिंग गुणों के लिए जाना जाता है, जो डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करने में मदद करता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।