जब स्कैल्प पर रूखापन बहुत अधिक बढ़ जाता है और यीस्ट ग्रोथ होने लगती है तो परिणामस्वरूप रूसी की समस्या का सामना करना पड़ता है। वैसे कभी-कभी रूसी के लिए आपकी हेयर केयर हैबिट्स व सही हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करना भी होता है। वजह चाहे जो भी हो, लेकिन रूसी की समस्या आपको बहुत अधिक परेशान कर सकती है। इससे आपके बालों को तो नुकसान होता ही है, साथ ही अधिक रूसी आसानी से विजिबल होती है, जिससे आपको सबके सामने शर्मिन्दा होना पड़ सकता है।

यकीनन आप ऐसा कभी भी नहीं चाहेंगे। अमूमन महिलाएं रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स व फैन्सी आइटम्स का सहारा लेती हैं। इसमें उनके पैसे तो बहुत अधिक खर्च हो जाते हैं, लेकिन मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता। इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल में कई तरह की नरिशिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो रूसी से निपटने के साथ-साथ हेयर ग्रोथ में भी मदद करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको रूसी से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं-

ऑलिव ऑयल और बादाम का तेल

know how you can use olive oil to get rid of dandruff inside

जब ऑलिव ऑयल के साथ बादाम के तेल को मिक्स करके अप्लाई किया जाता है तो यह रूसी के कारण स्कैल्प इरिटेशन को कम करने में मदद करता है। साथ ही साथ आपकी स्कैल्प को क्लीन व फ्रेश भी बनाता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल और एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल डालकर अच्छी तरह मिक्स करे लें। अब आप इसे हल्का सा गुनगुना कर लें और अपनी उंगलियों की मदद से बालों व स्कैल्प की मसाज करें। करीबन आधे से एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अंत में किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: 'राइस वॉटर' से त्‍वचा में आ सकता है कसाव

ऑलिव ऑयल और नींबू का रस

how you can use olive oil to get rid of dandruff inside

जब रूसी से छुटकारा पाने की बात हो तो ऑलिव ऑयल के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल करने से आपको बहुत अधिक लाभ मिलता है। दरअसल, नींबू में मिलने वाले नेचुरल एसिड्स स्कैल्प पीएच लेवल को मेंटेन करते हैं, जिससे आपकी स्कैल्प अधिक हेल्दी बनती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बाउल लें और उसमें दो टेबलस्पून ऑलिव ऑयल और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिक्स करें। इसे अच्छी तरह करने के बाद इसे स्कैल्प पर लगाकर उंगलियों की मदद से हल्की मसाज करें। करीबन 15 मिनट मसाज करने के बाद 30-45 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, आप बालों को माइल्ड शैम्पू से वॉश करें।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी त्वचा के लिए आप भी ट्राई कर सकती हैं दही से बने ये 3 फेस पैक

ऑलिव ऑयल और दही

know how you can use olive oil to get rid of dandruff inside

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो ना केवल रूसी से छुटकारा दिलाता है, बल्कि स्कैल्प की अन्य गंदगी को भी दूर करता है। साथ ही स्कैल्प के रूखेपन को भी दूर करने में मदद करता है और यह तो हम सभी जानते हैं कि रूसी का एक मुख्य कारण आपकी स्कैल्प का अत्यधिक रूखापन भी है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बाउल में एक बड़ा चम्मच दही और एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद, आप अपनी स्कैल्प पर इस मिश्रण को लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे कम से कम एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में आप माइल्ड शैम्पू से हेयर वॉश करें।

तो अब आपको रूसी से परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऑलिव ऑयल का इन तरीकों से इस्तेमाल करके आप बेहद आसानी से इससे निजात पा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik