जब बेसिक हाईजीन की बात हो तो उसमें सबसे पहले हैंड वॉश करने का नाम लिया जाता है। आमतौर पर लिक्विड सोप या साबुन की मदद से हाथों को वॉश किया जाता है। लेकिन जब आप बाहर होते हैं और आपके पास साबुन अवेलेबल नहीं होता है तो ऐसे में हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाता है। यूं तो हम सभी लंबे समय से हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते आ रहे हैं, लेकिन कोरोना काल में इसका इस्तेमाल काफी हद तक बढ़ गया है।

आप भी यकीनन अपने बैग में हैंड सैनिटाइजर अवश्य रखती होंगी, लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी मदद से सिर्फ हाथों के बैक्टीरिया की ही छुट्टी नहीं की जा सकती, बल्कि यह आपकी वैनिटी में भी एक जगह हासिल कर सकता है। हैंड सैनिटाइजर आपके मेकअप ब्रशेस को क्लीन करने से लेकर ड्राई शैम्पू की तरह काम कर सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप हैंड सैनिटाइजर को किस-किस तरह से बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं-

ड्राई शैम्पू की तरह करें इस्तेमाल

बैड हेयर डे में जब बालों को वॉश करने का समय नहीं होता है तो उस समय ड्राई शैम्पू यकीनन आपके काफी काम आता है, क्योंकि वह बालों से अतिरिक्त ऑयल आदि को हटाकर उसे एक बार फिर से रिफ्रेशिंग बनाता है। लेकिन अगर आप जल्दी में हैं और आपके पास ड्राई शैम्पू भी नहीं है, तो ऐसे में हैंड सैनिटाइजर आपके काम आएगा। बस अपनी उंगलियों पर थोड़ा सा हैंड सैनिटाइजर लें और फिर अपनी जड़ों में हल्की मालिश करें। और बस, आपके बाल उतने ही अच्छे दिखेंगे। (घर पर ऐसे बनाएं ड्राई शैंपू)

मेकअप ब्रश की क्लीनिंग

make up brush

मेकअप ब्रश की क्लीनिंग करना बेहद जरूरी होता है। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो इससे बैक्टीरिया को पनपने के लिए एक बेहतरीन जगह मिलती है। इतना ही नहीं, इससे आपकी स्किन को भी नुकसान होता है। इस स्थिति में आप अपने मेकअप ब्रश को बैक्टीरिया फ्री बनाने के लिए आप हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप मेकअप ब्रश को पहले क्लीन करें और फिर हैंड सैनिटाइजर से उसे हल्का रब करें। इसके बाद आप इसे अच्छी तरह हवा में सूखने दें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: चेहरे पर निखार ला सकता है 'आलू के रस और एलोवेरा जेल' का फेस पैक

फ्लैट आयरन की करें क्लीनिंग

flat iron

बालों को तरह-तरह से स्टाइल करने के लिए हम सभी फ्लैट आयरन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शायद ही हम कभी इसकी क्लीनिंग को लेकर ध्यान दिया हो। हालांकि, अब आप हैंड सैनिटाइज़र की मदद से फ्लैट आयरन को अच्छी तरह क्लीन करें। बस, आपको इतना करना है कि आप फ्लैट आयरन के इस्तेमाल के बाद उसे ठंडा होने दें। इसके बाद हैंड सैनिटाइजर को आयरन की प्लेट पर कोट करें और कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में आप उसे वाइप कर लें।

Recommended Video

नेल पॉलिश को करें रिमूव

nail polish remove

अगर आपको नेल्स पर नेलपेंट अच्छा नहीं लग रहा है और आप उसे रिमूव करना चाहती हैं, लेकिन आपके पास नेल पॉलिश रिमूवर नहीं है, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हैंड सैनिटाइजर आपका यह काम पूरा कर देगा। बस, आप सबसे पहले अपने नाखूनों को हैंड सैनिटाइज़र से साफ करें। अब इसे एक बार फिर से लगाएं और इसे एक मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद, एक कॉटन पैड या टिश्यू का उपयोग करके, पोंछ लें। आप इस प्रोसेस को तब तक दोहराएं जब तक कि आपके नाखून अच्छी तरह साफ न हो जाएं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Jawed Habib Tips: अगर खत्म हो गया है शैम्पू और कंडीशनर तो कैसे धोएं बाल?

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)