जब बात खूबसूरती की आती है तो आमतौर पर महिलाओं में यह धारणा देखी जाती है कि वह गोरा होने को ही खूबसूरती के पैमाने का सबसे प्राथमिक मापदंड मानती हैं। मगर ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। त्वचा का रंग गोरा होना या सांवला होना आपकी प्राकृतिक बनावट पर निर्भर करता है। कोई भी क्रीम या नुस्खा आपकी नेचुरल स्किन टोन को बदल नहीं सकते। मगर आप चाहें तो अपनी त्वचा की उचित देखभाल करके उसे निखार सकती हैं। 

बाजार में आपको बहुत सारे ऐसे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे, जो त्वचा के रंग को गोरा करने का दावा करते हैं। मगर असलियत यही है कि कोई भी प्रोडक्ट इतना प्रभावशाली नहीं होता है, जो त्वचा के नेचुरल रंग को बदल दे। इस बारे में हमने ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रेनू माहेश्वरी से बात की। वह कहती हैं, 'कुछ स्किन ट्रीटमेंट होते हैं, जो आपके नेचुरल स्किन कलर को बदल देते हैं। मगर वह महंगे होने के साथ ही बहुत सेफ नहीं होते हैं।अगर चेहरे पर काले दाग-धब्‍बे, टैनिंग या चोट के निशान हैं, तो कुछ नुस्खों का प्रयोग करके उनकी डार्कनेस को कम किया जा सकता है, मगर जड़ से समस्या दूर हो जाएगी इसका दावा नहीं किया जा सकता है।'

कुछ कुदरती चीजें हैं, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती हैं और उनका कुछ प्रभाव त्वचा के रंग पर भी पड़ सकता है। ऐसी ही दो चीजों के बारे में रेनू बताती हैं, 'आलू का रस और एलोवेरा जेल दोनों ही त्वचा को फायदा पहुंचा सकते हैं। मगर दोनों ही चीजों को सावधानी के साथ इस्तेमाल करना है और डायरेक्ट स्किन पर लगाने की जगह, इनमें कुछ और कुदरती चीजों को मिक्स करना है। ताकि त्वचा को अधिक से अधिक फायदा मिल सके। '

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: रात में अपनाएं ये नुस्‍खे, हल्‍के पड़ सकते हैं चेहरे के 'काले धब्बे'

रेनू जी इस होममेड फेस पैक को बनाने की विधि भी बताती हैं- 

skin  whitening  treatment  at  home

सामग्री 

  • 1 छोटा चम्‍मच आलू का रस 
  • 1 छोटा चम्‍मच एलोवेरा जेल 
  • 3 ड्रॉप्स विटामिन-ई ऑयल 

विधि 

  • एक बाउल में एलोवेरा जेल लें और उसमें आलू का रस मिक्स करें। 
  • इसके बाद एक विटामिन-ई कैप्सूल को पंचर करके 3 ड्रॉप्‍स उसके तेल की मिश्रण में डालें। 
  • अब आप इस मिश्रण को चेहरे पर लगा सकती हैं। 
 
Expert on skin treatment

कैसे लगाएं ये फेस पैक? 

  • अगर आपने चेहरे पर कोई मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया हुआ है, तो पहले उसे रिमूव करें। 
  • फिर आप चेहरे की गुलाब जल से टोनिंग करें। 
  • इसके बाद चेहरे पर इस होममेड फेस पैक को सर्कुलर मोशन में हाथों को घुमाते हुए लगाएं। 

नोट- एक्‍सपर्ट रेनू जी बताती हैं, 'रात में सोने से पहले आप इस फेस पैक को लगा सकती हैं।'

skin  whitening  effective  remedy  by  expert

इस फेस पैक से जुड़ी सावधानियां 

  • अगर चेहरे पर ताजी चोट लगी हो या जलने का घाव हो, तो भूल से भी इस फेस पैक को न लगाएं। 
  • त्वचा पर अगर मुंहासे की समस्या है, तो इस फेस पैक को न लगाएं। 
  • त्वचा बहुत अधिक ड्राई है, तो आपको इस फेस पैक को रात में लगा कर सोना नहीं चाहिए। इससे त्वचा और भी अधिक ड्राई हो सकती है। साथ ही ही फेस पैक में 5 ड्रॉप्स बादाम का तेल मिक्स करके ही लगाएं। 

Recommended Video

नोट- एक्सपर्ट द्वारा बताए गए फेस पैक का इस्तेमाल बिना स्किन पैच टेस्ट के न करें। त्वचा सेंसिटिव है तो पहले स्किन एक्सपर्ट से परामर्श करें और तब ही इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। हम ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा का रंग निखर ही जाएगा। इसलिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल करते वक्त पूरी सावधानी बरतें। 


अगर आप और भी ब्यूटी हैक्स जानना चाहती हैं, तो जुड़ी रहें हरजिंदगी से।