आजकल लड़कियां अपने लुक में चेंज करने के लिए सिर्फ अपने हेयरस्टाइल ही नहीं, हेयरकलर में भी एक्सपेरिमेंट करती रहती हैं। हालांकि स्टाइल बदलने के चक्कर में कई बार आप ऐसा कलर भी बालों में अप्लाई कर लेती हैं, जो बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता और आप बेहद अजीब लगने लगती हैं। ऐसे में बालों से कलर निकालने के लिए या तो हम पार्लर का अपॉइटमेंट लेती हैं या फिर मार्केट में मिलने वाले कुछ प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन रसायनों के उपयोग से आपके बाल और अधिक खराब हो सकते हैं। इतना ही नहीं, अधिकतर केमिकल्स ज्यादातर महंगे होते हैं। जिससे बालों से कलर निकालना आपकी जेब पर काफी महंगा साबित हो सकता है। तो क्यों ना आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाएं। वैसे तो बालों से कलर निकालने के लिए आप विटामिन सी से लेकर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन सभी घरेलू उपचारों में से सिरका को एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है। यह ना केवल हेयर डाई को हटाता है, बल्कि बालों को भी चमकदार बनाता है। तो चलिए इस लेख में जानते हैं कि बालों से कलर निकालने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल किस तरह कर सकती हैं-

सफेद सिरका

 hair dye inside

सफेद सिरका और सेब का सिरका दोनों ही बालों से कलर निकालने में बेहद प्रभावी है। सफेद सिरके से हेयर डाई रिमूव करने के लिए आप सफेद सिरका और गर्म पानी के बराबर भागों में लेकर एक मिश्रण बनाएं और उसे बालों पर लगाएं। मिश्रण को लगाने के बाद 15 से 20 मिनट के लिए अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और फिर इसे अच्छे से रिंस करें। व्हाइट विनेगर के इस्तेमाल के बाद आपको बालों से हल्की स्मेल महसूस हो सकती है, जो कुछ देर बाद खुद ब खुद चली जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: 10 Minute Facial: 50 रुपए से भी कम में घर पर केले की मदद से करें Anti Ageing फेशियल

सेब का सिरका

 hair dye inside

सेब के सिरके की मदद से बालों से डाई निकालने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर के एक हिस्से को पानी के दो हिस्सों के साथ मिलाएं। अपने बालों को धोने और कंडीशनिंग करने के बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे बालों पर कुछ देर के लिए रहने दें। आखिरी में पानी की मदद से बालों को रिंस करें।

इसे जरूर पढ़ें: त्वचा का ढीलापन दूर कर उसे टाइट करता है ये घरेलू नुस्‍खा

Recommended Video

ध्यान रखें यह जरूरी बातें

 hair dye inside

  • सिरका आपके बालों के रंग को एकदम से नहीं हटाता। यह धीरे-धीरे अपना असर दिखाता है। जिसके कारण आपको कुछ सप्ताह का समय लग सकता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे बालों को कोई नुकसान नहीं होगा और इससे आपके पैसे और समय की भी बचत होगी।
  • सिरका केवल टेंपरेरी हेयर डाई निकाल सकता है। परमानेंट हेयर कलर सिरका द्वारा नहीं हटाया जा सकता है। 
  • अगर आपको सिरके से किसी तरह की फूड एलर्जी की समस्या है तो ऐसे में आप उसका इस्तेमाल बालों पर करने से बचें।
  • अपने बालों पर सिरका लगाने से सल्फाइट की प्रतिक्रिया हो सकती है। साथ ही यदि आपकी स्कैल्प पर पहले से कोई स्क्रैच है तो विशेष सावधानी बरतें क्योंकि यह आपकी स्कैल्प पर जलन पैदा कर सकता है।
  • अगर आपके बाल ड्राई हैं तो हेयर विनेगर का इस्तेमाल करने से आपके बाल ड्राई हो सकते हैं या फिर हेयरफॉल का कारण बन सकते हैं।
  • अगर आपके बाल पतले या महीन हैं तो ऐसे में सिरके का इस्तेमाल आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए विनेगर को बालों पर इस्तेमाल करने से पहले अपने बालों के टाइप को जानें।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपके लिए भी बालों से कलर निकालना काफी आसान हो गया होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik