पिम्पल स्किन पर कहीं भी हो सकते हैं, लेकिन जब यह आपकी आंखों पर होते हैं तो यह काफी परेशान कर सकते हैं। आईलिड पर अमूमन पिम्पल तब होते हैं, जब पलकों पर तेल की ग्रंथियां संक्रमित हो जाती हैं। कई बार बैक्टीरिया के कारण भी ऐसा होता है। जिससे अपर या लोअर आईलिड पर पिम्पल हो सकता है। आईलिड पर होने वाले इन पिम्पल्स को स्टाई या stye भी कहा जाता है। वैसे चेहरे की तरह आईलिड पर काफी संख्या में पिम्पल्स नहीं होते, लेकिन यह काफी पेनफुल होते हैं और आपको काफी दर्द दे सकते हैं। इसके कारण आपको आंखों में खुजली व जलन का अहसास भी हो सकता है। वैसे तो आई पर मौजूद पिम्पल्स 2 से 8 सप्ताह के भीतर अपने आप ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर आप कुछ आसान उपायों को अपनाती हैं तो इससे दर्द भी काफी कम होता है और इन्हें तेजी से ठीक होने में भी मदद मिलती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

आईब्रिट का करें इस्तेमाल 

 eyelid pimple inside

आईब्रिट एक पौधा है, जिसे ल्युमिनेट के नाम से भी जाना जाता है। इसके जमीन से ऊपर उगने वाले हिस्से का इस्तेमाल दवा बनाने में किया जाता है। इस हर्बल रेमिडी की मदद से आप आंखों के संक्रमण को बेहद आसानी से दूर कर सकती हैं और आई स्टाई से छुटकारा पा सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप इसे उबले हुए पानी में डालें। इसके बाद इसे छानकर ठंडा होने दें। आखिरी में ठंडे पानी को अपनी आंखों के उपर लगा सकती हैं।

सेब का सिरका

 eyelid pimple inside

एप्पल साइडर विनेगर में बेहतरीन एंटी-इन्फ्लैमटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए यह सूजन को कम करने और यहां तक कि संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप गर्म पानी में 2 चम्मच ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर डालें। अब एक साफ कॉटन बॉल को इस घोल में भिगोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगभग एक मिनट के लिए लगाएं। कुछ दिनों के लिए रोजाना तीन बार इस उपाय का पालन करें। आपको अंतर साफ नजर आएगा।

इसे जरूर पढ़ें: एक्ने और ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकते हैं ये 5 फेस वॉश

टीबैग कंप्रेशन

 eyelid pimple inside

यह भी आईलिड पर मौजूद पिम्पल को ठीक करने का एक बेहतरीन तरीका है। इसके लिए सबसे पहले आप पानी उबालें और टीबैग को मग में डालें। अब इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब टीबैग को बाहर निकालें और तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि यह थोड़ा ठंडा ना हो जाए, ताकि आप इसे अपनी आंख के ऊपर आसानी से रख सकें। आप इसे लगभग 5 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। वैसे तो आप किसी भी टी-बैग से यह नुस्खा अपना सकती हैं, लेकिन इसमें कैमोमाइल सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह सूजन को कम करने में मदद करता है और इसमें कुछ जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं।

आंखों को ना छुएं

 eyelid pimple inside

जब आंख पर पिम्पल हो जाता है तो बार-बार उसे रब करने या फिर दाने को फोड़ने का मन करता है। लेकिन आप भूल से भी ऐसी गलती ना करें, क्योंकि मवाद निकलने से संक्रमण फैलने की संभावना होगी। स्टाई को अपने आप से निकलने दें या अगर आपको बहुत अधिक परेशानी हो रही है तो ऐसे में आप आई स्पेशलिस्ट की मदद ले सकती हैं। लेकिन इसे खुद से कभी भी ना फोड़ें।

इसे जरूर पढ़ें: खूबसूरती निखारने के लिए प्रियंका चोपड़ा से सीखें DIY ईज़ी मेकअप टिप्स

मेकअप और कॉन्टेक्ट लेंस से बचें

 eyelid pimple inside

अगर आपको आईलिड पर पिम्पल हो गया है तो मेकअप को एक स्टाई पर लगाने की कोशिश न करें। यह आंख को और भी अधिक परेशान करेगा। साथ ही इसे हील करने के प्रोसेस को भी स्लो कर देगा। वहीं अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस पहनती हैं, तो इसे भी कुछ दिनों तक अवॉयड करें और चश्मे का ही इस्तेमाल करें।

Recommended Video

जरूर करें क्लीनिंग

 eyelid pimple inside

आई स्टाई होने पर यह एक बेहद ही जरूरी स्टेप है। आपको इस दौरान अपनी आंखों की क्लीनिंग पर खासतौर पर फोकस करना है। रोजाना कम से कम पांच से छह बार अपनी आंखों को साफ पानी से धोएं। यह संक्रमण को अधिक बढ़ने से बचाएगा। इसके अलावा, यह आपकी आंखों के हीलिंग प्रोसेस को स्पीडअप करेगा, जिससे आपको जल्द बेहतर परिणाम नजर आएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik