जिस तरह हमारी स्किन या फेस पर डेड स्किन सेल्स जमा हो जाती हैं और फिर स्किन डल व फ्लेकी नजर आती है। ठीक ऐसा ही कुछ हमारे होंठों के साथ भी होता है। अक्सर लड़कियां अपने होंठों को एक्सफोलिएट करना भूल जाती हैं, जिसके कारण उनके होंठों पर ना सिर्फ पपड़ी नजर आती है, बल्कि जब वह लिपस्टिक आदि लगाती हैं तो उससे भी उन्हें एक परफेक्ट लुक नहीं मिल पाता। खासतौर से, ठंड के मौसम में तो स्किन का रूखापन बढ़ने के कारण यह समस्या अधिक होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार अपने लिप्स को एक्सफोलिएट जरूर करें। हालांकि इससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप इसे सही तरह से करें। दरअसल, हमारे होंठ बेहद ही नाजुक होते हैं और अगर लिप्स को एक्सफोलिएट करते समय हम अगर अधिक हार्श होते हैं या फिर सही तरह से स्टेप्स नहीं करते तो इससे होंठों को नुकसान पहुंचने की भी पूरी संभावना रहती है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको होंठों को स्क्रब करने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

होंठों को करें क्लीन

 lip care tips inside

जब आप लिप्स को स्क्रब कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आपके लिप्स साफ और सूखे हों। इसका मतलब है कि अगर आपने होंठों पर  लिपस्टिक या ग्लॉस अप्लाई किया हुआ है तो पहले मेकअप रिमूवर या ऑयल की मदद से उसे साफ करें। इसके बाद लिप्स को हल्का थपथपाकर उसे सूखने दें। कुछ महिलाएं सीधे ही लिप्स पर लिप स्क्रब का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं, जबकि यह तरीका गलत है।

इसे जरूर पढ़ें: Winter Wedding: शादियों के सीजन में ट्राई करें बॉलीवुड एक्ट्रेस से इंस्पायर्ड ये आकर्षक हेयरस्टाइल

हल्के से करें एक्सफोलिएट

 lip care tips inside

जब लिप्स को एक्सफोलिएट करने की बात आती है तो यह जरूरी है कि वह आप उसके साथ जेंटल रहें। आप लिप स्क्रब को होंठों पर लगाने के बाद फिंगर्स या फिर टूथब्रश की मदद से बेहद हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। सुनिश्चित करें कि आप उस ब्रश का इस्तेमाल केवल लिप स्क्रब के लिए ही करें। एक या दो मिनट के लिए अपने होठों पर स्क्रब छोड़ दें और फिर एक नम कपड़े से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: नताशा दलाल का ब्राइडल आउटफिट और मेकअप था सबसे अलग, जानें इसकी खास बातें

Recommended Video

जरूर करें मॉइश्चराइज

 lip care tips inside

यह लिप एक्सफोलिएशन का एक बेहद ही जरूरी स्टेप है, लेकिन अधिकतर लड़कियां इसे मिस कर देती हैं। इसलिए जब भी आप अपने लिप्स को स्क्रब करें तो उसके बाद आखिरी में लिप बाम की एक थिन लेयर अपने होंठों पर जरूर लगाएं। इससे आपके होंठों पर एक प्रोटेक्टिव बैरियर बनेगा। (मुलायम होंठ पाने के लिए घर पर ही बनाएं लिप बाम)

रखें इसका ध्यान

  • वैसे तो आप घर पर भी ऑलिव ऑयल व शुगर की मदद से लिप स्क्रब बना सकती हैं, लेकिन अगर आप मार्केट में मिलने वाले लिप स्क्रब का इस्तेमाल कर रही हैं तो ऐसे लिप स्क्रब को चुनें, जिसमें एक्सफोलिएटिंग और मॉइस्चराइजिंग दोनों तत्व हों।
  • अगर आपकी स्किन में इरिटेशन है, जैसे लिप्स को सनबर्न हुआ है या फिर कहीं से कट आदि लग गया है तो ऐसे में लिप स्क्रब का इस्तेमाल ना करें। 
  • लिप्स के लिए एक्सफोलिएशन जरूरी है, लेकिन उसे ओवरएक्सफोलिएट करने से बचें। मसलन, आप लिप्स को सप्ताह में केवल एक बार ही स्क्रब करें। ठंड के मौसम में आप लिप्स को सप्ताह में दो बार स्क्रब कर सकती हैं। लेकिनन उससे ज्यादा नहीं।
  • इसके अलावा लिप एक्सफोलिएशन के दौरान आप लिप्स को बहुत जोर से ना रगड़ें। एक्सफोलिएशन के दौरान हमेशा जेंटल रहें।

इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आप भी अपने लिप्स को सही तरह से एक्सफोलिएट करके उसका ख्याल रख पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik