आई मेकअप खासकर की मस्कारा लगाना थोड़ा-सा मुश्किल हो सकता है, अगर आप इसे पहली बार लगा रही हैं। एप्लिकेटर की मदद से इसे पलकों पर लगा पाना इतना आसान नहीं है। मस्कारा का काम पलको को एन्हांस करना होता है। इससे पलकें कर्ल होती हैं और सुंदर दिखती हैं। लेकिन अगर आपको मस्कारा लगाना नहीं आता या आप गलत टेकनीक अपनाती हैं, तो आपका मस्कारा स्मज हो सकता है और आपकी पलकें और खराब लग सकती हैं। अगर आप सही तरीके से मस्कारा लगाना चाहती हैं, तो हम आपको इस आर्टिकल में स्टेप बाई स्टेप मस्कारा लगाना बताएंगे।

स्टेप 1 : पलकों पर न लगा हो मेकअप

step by step mascara application

सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी पलकें साफ हों। उनमें किसी भी तरह का मेकअप न लगा हो, इससे पलकें क्लंप होने से बचेंगी। इसके बाद कर्लर की मदद से अपनी पलकों को कर्ल कर लें। ऐसा करते वक्त ध्यान रखें कि आप आंखों पर ज्यादा फोर्स न लगाएं। अगर आप कर्लर इस्तेमाल नहीं कर पा रही हैं, तो आप अपनी उंगली की मदद से भी पलकों को कर्ल कर सकती हैं।

स्टेप 2 : ऐसे लगाएं मस्कारा 

मस्कारा लगाने से पहले एक्सेस प्रोडक्ट को ट्यूब पर ही साफ कर लें। अब एकदम सीधा देखें और पलकों पर बीच से मस्कारा लगाना शुरू करें। एप्लिकेटर को आइलैशेस पर नीचे से ऊपर को ओर लगाएं, ताकि यह बेस से टिप तक लगे।

स्टेप 3 :  कॉर्नर पर ऐसे लगाएं मस्कारा

apply mascara step by step

यह सबसे ट्रिकी पार्ट होता है, क्योंकि आप मिडल पर तो मस्कारा लगा लेते हैं, लेकिन कॉर्नर पर मस्कारा लगा पाना मुश्किल होता है। इसके लिए एप्लिकेटर को पूरा इस्तेमाल करने की बजाय कॉर्नर से अपनी आई लैशेज पर लगाएं। 

इसे भी पढ़ें :इन मस्कारा हैक्स के बारे में जानने के बाद आंखें लगेंगी बेहद ब्यूटीफुल

स्टेप 4 : लोअर आईलैशेज पर ऐसे लगाएं मस्कारा

हममें से अधिकांश महिलाएं सिर्फ ऊपर की पलकों पर ही मस्कारा लगाती हैं। जब तक आप नीचे मस्कारा नहीं लगाएंगी, आपका लुक कंपलीट नहीं होगा। लोअर लैशेज पर मस्कारा लगाने से पहले किसी टिश्यू को आंखों के नीचे सेट करें। फिर एप्लिकेटर की मदद से मिडल से शुरू करें। इसी तरह नीचे वाली पलकों के कॉर्नर में भी मस्कारा लगाएं।

स्टेप 5 : डबल कोट लगाएं

apply double coat mascara for perfect look

क्या आपको लगा स्टेप्स खत्म और काम हो गया? जी नहीं, मस्कारा आपकी आंखों पर दिखे, इसके लिए आपको एक कोट और लगाना चाहिए। ध्यान रखें कि मस्कारा की डबल कोट जरूर लगाएं, इससे आंखें सुंदर और बड़ी दिखेंगी। ऊपर जैसे स्टेप्स फॉलो करते हुए डबल कोट लगाएं।

इसे भी पढ़ें :मस्कारा लगाते समय हो गई है गलती, तो इन ट्रिक्स की मदद से करें इन्हें फिक्स

स्टेप 6 : स्पूली से करें ब्रश

आखिरी स्टेप यह है कि आपको एक साफ स्पूली से अपनी पलकों ब्रश करना है। ऐसा क्यों? इससे आपकी पलकें क्लंप होने से बचेंगी। एक्सेस या एक्सट्रा लगा मस्कारा भी साफ हो जाएगा। आपका फाइनल लुक तैयार है। अपनी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मस्कारा लगाने के ये स्टेप्स जरूर फॉलो करें।

Recommended Video

इन बातों पर भी ध्यान दें

mistakes to avoid while applying mascara

  • हममें से कई महिलाएं एक गलती जो जाने-अनजाने करती हैं, वो यह कि वह मस्कारा लगाने के बाद पलकों को कर्ल करती हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। इससे पलकें टूट सकती हैं।
  • अगर आप दूसरों की बाकी चीजें इस्तेमाल नहीं करती, तो मेकअप प्रोडक्ट्स भी नहीं करने चाहिए। खासतौर से मस्कारा, काजल और आईलाइनर जैसे प्रोडक्ट्स, हो सकता है कि इससे आपको किसी तरह की एलर्जी हो जाए, इसलिए ऐसा करने से बचें।
  • कहीं बाहर से जब आ जाएं, तो मस्कारा पलकों से निकालना न भूलें। अगर मस्कारा बहुत देर तक पलकों में रह जाए तो पलके टूटेंगी, जो आपको अच्छी लगेगा!
  • इसके अलावा आपको एक्सपायर हुआ प्रोडक्ट भी नहीं लगाना चाहिए। आंखें जैसी सेंसिटव एरिया पर यह उल्टा काम कर सकता है और आपको एलर्जी हो सकती है।

देखा आपने मस्कारा लगाना इतना भी मुश्किल नहीं है, अगर आप सही टेकनीक जानते हैं। इन स्टेप्स को आजमाएं और सुंदर, बड़ी और खूबसूरत आंखें पाएं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ब्यूटी से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी। 

Image Credit : freepik