बैड हेयर डे एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना अक्सर महिलाओं को करना पड़ता है। आमतौर पर हेयर वॉश के दूसरे या तीसरे दिन लड़कियों को बैड हेयर डे की प्रॉब्लम होती है। उस दिन बालों को संवारने के लिए कड़ी मशक्कत करने के बाद भी मनचाहा रिजल्ट आपको नहीं मिल पाता है। इतना ही नहीं, अगर उस दिन आपको कहीं बाहर जाना हो तो और भी ज्यादा गुस्सा आता है। इस स्थिति में या तो महिलाएं अपना जाना ही स्किप कर देती हैं या फिर ब्रेड या बन के माध्यम से अपने Bad Hair day को छिपाने की कोशिश करती हैं। आपने भी कभी ना कभी ऐसा जरूर किया होगा। आमतौर पर यह माना जाता है कि गंदे बाल या बिना धुले बालों के कारण ही लड़कियों को बैड हेयर डे की समस्या होती हैं। हालांकि इसके पीछे केवल एक वजह ही जिम्मेदार नहीं है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बैड हेयर डे के असली कारणों से रूबरू करवाते हैं ताकि आपके लिए उनसे निपटना काफी आसान हो जाए-

ओवर वॉशिंग

over washing Inside

अमूमन महिलाएं मानती हैं कि गंदे बाल ही बैड हेयर डे की वजह बनते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ओवर वॉशिंग भी बालों के लिए बैड होती है और यही डिसाइड करती है कि बालों के सूखने के बाद वह गुड नजर आएंगे या बैड। अगर आप बालों को हर दिन शैम्पू करती हैं तो इससे ना सिर्फ बाल रूखे और कमजोर बनते हैं, बल्कि बालों का नेचुरल ऑयल भी छिन जाता है। जिसके कारण बालों के सूखने के बाद उन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, इससे सीबम प्रॉडक्शन व रूसी की समस्या भी शुरू हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें:Bad Hair Day है तो जानिये यामी गौतम के सिंपल और इंट्रेस्टिंग नुस्खे

अत्यधिक तनाव

stress Inside

अगर आप सोचती हैं कि तनाव सिर्फ आपकी सेहत को प्रभावित करता है तो ऐसा नहीं है। अचानक शारीरिक या मानसिक तनाव एक हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकता है। और इन उतार-चढ़ाव वाले हार्मोन का स्तर आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसके अतिरिक्त, तनाव आपके शरीर को ट्रॉमा मोड में भी डाल सकता है, जिसके कारण यह आपके बालों से महत्वपूर्ण पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को निकालने लग जाता है, जिससे वे सुस्त और डैमेज्ड दिखते हैं।

Recommended Video

गर्म पानी

hot water Inside

पूरे दिन काम की थकान के बाद हॉट शॉवर लेना यकीनन काफी रिलैक्सिंग लगता है। लेकिन वास्तव में गर्म पानी ही अधिकतर मामलों में बैड हेयर डे का कारण बनता है। दरअसल, गर्म पानी आपके हेयर क्यूटिकल्स को ओपन करता है और उनमें से मॉइश्चर को छीन लेता है। जिसके कारण वह बहुत अधिक ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में आपके हेयर में फ्रिज़ व ड्राईनेस के चलते आपको बार-बार बैड हेयर डे का सामना करना पड़ता है।

इसे जरूर पढ़ें: BAD Hair Days: अगर नहीं संवर रहे हैं बाल तो ये 6 टिप्स करेंगे मदद

बैड डाइट

bad diet Inside

आमतौर पर लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि बैड डाइट का आपके बैड हेयर डे से सीधा संबंध है। दरअसल, आप जो खाती हैं, उस भोजन में मौजूद सभी आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व शरीर में जाकर उसकी कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से करने में मदद करते हैं। यह सिर्फ आंतरिक ही नहीं, बाहरी तौर पर भी जरूरी है। मसलन, अगर आप अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन नहीं लेती हैं तो इससे बालों की शाइन कहीं खो जाती है। इसके अलावा, जंक फ़ूड का लगातार सेवन करना, बहुत अधिक शराब का सेवन करना, तले हुए, पैकेज्ड और शुगर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना, ये सब आपके बालों को रूखा और बेजान बना सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com