बालों को संवारने के लिए हमें काफी कुछ करना होता है। पर कई बार बालों की देखभाल के बाद भी कोई नतीजा नहीं निकलता है। ऐसे दिनों में जहां बाल संवरते ही नहीं हैं उन्हें Bad hair days कहते हैं। ऐसे दिन लगभग सभी के सामने आते हैं जहां परेशानी कुछ ज्यादा ही हो जाती है। किसी पार्टी में जाना हो या रोज़ की तरह ऑफिस जाना हो हमेशा ये समस्या सामने आ ही जाती है। ऐसे में कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। ये टिप्स आपके लिए उस समय वर्दान साबित हो सकती हैं जब जल्दबाज़ी में कहीं जाना हो।  

1. ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल- 

अगर बाल काफी ज्यादा ऑयली दिख रहे हैं और बाल धोने का समय नहीं है तो ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल सबसे अच्छा हो सकता है। ये आसान ट्रिक है। अगर आपके पास ड्राई शैम्पू नहीं है तो थोड़ा सा बेबी पाउडर लेकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं इससे तुरंत बालों का एक्सट्रा तेल खत्म हो जाएगा। हालांकि, इसे सिर्फ उस समय इस्तेमाल करें जब आपके पास समय न हो। काम खत्म होने के बाद एक दिन के अंदर ही बाल धो लें ताकी ऑयली हेयर की समस्या और बालों में रूसी की समस्या खत्म हो जाए। ये बेबी पाउडर या ड्राई शैम्पू थोड़ा-थोड़ा ही इस्तेमाल करें। 

natural hair growth tips

इसे जरूर पढ़ें- Winter Skin Care Tips: रूखे और बेजान हाथों के लिए बेस्‍ट हैं ये 4 घरेलू मास्‍क  

2. चोटी का सहारा लें- 

कई ऐसे हेयरस्टाइल होते हैं जो आपके बालों की वॉल्यूम थोड़ी ज्यादा दिखाती हैं। अगर बाल रूखे और बेजान दिख रहे हैं तब तो ऐसी कोई हेयरस्टाइल काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। ऐसा अक्सर कर्ली बाल वाली महिलाओं के साथ होता है कि उनके बाल किसी एक तरह के शेप में दिखने लगते हैं या गीले बालों में सो जाने के कारण उनका शेप बिगड़ जाता है। ऐसे वक्त चोटी करना या कोई ट्रेंडी हेयरस्टाइल बनाना अच्छा हो सकता है।  

how to grow hair faster in a month

3. अगर बाल ज्यादा चिपके हुए दिख रहे हैं तो-  

अगर आपके बाल फ्लैट और चिपके हुए दिख रहे हैं तो जड़ों की तरफ उल्टा कंधा करें। यानी बालें के ऊपरी हिस्से से जड़ों की ओर। अगर आप रेग्युलर पफ बनाती हैं तो आपको शायद इसकी जानकारी होगी। इससे ज्यादा फुल लगेंगे बाल और आपके बालों में ज्यादा वॉल्यूम भी दिखेगा।  

4. अगर बाल फ्रिजी हो रहे हैं तो-  

आपके बालों को हमेशा परफेक्ट स्मूथ होने की जरूरत नहीं। अगर थोड़े फ्रिजी बाल हैं तो या तो मेसी (messy) बन या फिर उल्टे साइड से कंधा कर इन्हें इनके नैचुरल लुक में रहने दिया जा सकता है। थोड़ा सा हेयर स्प्रे उन बालों का लुक और अच्छा कर देगा। ऐसे में आपका कॉन्फिडेंस आपके लुक को और अच्छा बना देगा। 

hair tips tamil

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care: महिलाओं में बढ़ रही है हेयर फॉल की समस्या, एक्‍सपर्ट से जानें बचाव के 8 उपाय

5.  हेयर एक्सेसरीज आएंगी काम- 

अगर और भी ज्यादा जल्दी है तो एक अच्छी हैट या फिर हेयरबैंड का इस्तेमाल करें। या फिर कई तरह की हेयर एक्सेसरीज इस्तेमाल करें जो आपको बेहतरीन लुक देंगी। 

long hair tips in hindi

6. आधे बालों को धोएं-

अब ये थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन ऐसा है जरूर। कई लोगों के लिए बाल धोना, सुखाना, कंडीशनिंग करना बहुत लंबा प्रोसेस हो सकता है। बालों को सॉफ्ट और धुला हुआ दिखाने के लिए आप सामने के बालों के कुछ हिस्से को ही धो लीजिए। ऐसा तब कीजिए जब जल्दी हो। अगर बैंग्स हैं तो आप अपने बैंग्स को ही धोएं। ऐसा लगेगा कि बाल तुरंत धुले हुए हैं और ध्यान सामने की ओर जाएगा।