आज की दुनिया ऑनलाइन है और ये हर दिन तेज़ी से बढ़ती चली जा रही है। वर्चुअल बिजनेस एक ऐसा शब्द है जिसे हर कोई जानता है हां उसे इस्तेमाल करने का तरीका सबका अलग-अलग है। ये पारंपरिक बिजनेस से अलग है जहां हर तरह का मोलभाव और खरीद-फरोख्त आमने-सामने होती थी। असल में अब दुनिया भी बदल रही है और बिजनेस करने के तरीके में भी बहुत बदलाव आया है। अब वर्चुअल दुनिया में सब कुछ इलेक्ट्रॉनिकली होता है। अब लोग समझते हैं कि अगर आपका बिजनेस ऑनलाइन नहीं दिख रहा है तो आप पीछे रह जाएंगे। ये अब सफलता की कुंजी माना जाता है। 

यही नहीं इंटरनेट ने अब बिजनेस करने का तरीका भी बदल दिया है और आज की वेबसाइट्स डायनैमिक हो गई हैं। अब आपकी कंपनी को लेकर सारी जानकारी इंटरनेट पर ही मिल जाती है। इंटरनेट पर आपकी कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज सब कुछ मिलता है और ये प्रोडक्ट्स अब ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर भी बेचे जाते हैं।  

क्योंकि इंटरनेट का ट्रैफिक अब काफी बदल गया है इसलिए कस्टमर्स लाने के लिए ये एक उपयुक्त तरीका साबित हो सकता है। आपके प्रोडक्ट की उपलब्धता के बारे में भी बताने का इससे अच्छा तरीका नहीं हो सकता है। ये वेबसाइट्स प्रोडक्ट की विजिबिलिटी बढ़ा देते हैं और ये सही है कि ये प्रोडक्ट्स सिर्फ एक क्लिक दूर हैं। एक सबसे अच्छी बात ये है कि आप ऑनलाइन शॉपिंग किसी भी वक्त कर सकते हैं। कोई खास शॉपिंग करने का समय नहीं है और ऑनलाइन स्टोर्स हमारे लिए काफी कुछ लेकर आते हैं जो फिजिकल शॉप में नहीं मिलता है। 

इसे जरूर पढ़ें- कैसे पता करें अपने स्किन टाइप के बारे में, शहनाज़ हुसैन के ये टिप्स हर तरह की स्किन के लिए आएंगे काम

online and shopping

इंटरनेट यूजर्स ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी ले सकते हैं जब मेन्युफैक्चरर्स और डीलर्स कस्टमर्स ढूंढते हैं। सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जानकारी रखने के लिए ट्रैफिक काफी बढ़ गया है। प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और कंपनियां दिन प्रति दिन बढ़ते चले जा रहे हैं। भविष्य ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर्स का है। यही नहीं हर्बल ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट्स और आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स ऑनलाइन मार्केटिंग और ई-कॉमर्स के सबसे प्रचलित प्रोडक्ट्स हैं। 

ऑनलाइन बिजनेस की टेक्निकल डिटेल्स आती हैं काम-

ऑनलाइन बिजनेस में टेक्निकल डिटेल्स पर सबसे पहले काम करना होता है जैसे सॉफ्टवेयर, वर्चुअल स्टोर, अच्छा बेव डिजाइनर ढूंढना, वेब होल्ट ढूंढना, पेमेंट प्लान्स, शिपिंग और डिलिवरी की डिटेल्स के बारे में देखना। सबसे पहले डोमेन नेम बनाना फिर उसे सर्च इंजन पर रजिस्टर करवाना भी बहुत जरूरी है। ऑनलाइन ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग के साथ-साथ उनकी पैकेजिंग, फोटोग्राफ आदि भी बहुत जरूरी है। इंटरनेट तस्वीरों को दिखाने का अच्छा माध्यम है और उनकी तस्वीरों में बहुत अच्छा असर दिखता है। ये जरूरी है कि आप प्रोडक्ट की फोटोग्राफ के साथ अच्छा कंटेंट भी दें। प्रोडक्ट को दिखाएं और रिकमेंडेशन के तरीकों पर काम करें। उदाहरण के तौर पर हमारे थेराप्यूटिक प्रोडक्ट्स खास स्किन और हेयर से जुड़ी समस्याओं को लेकर बात करते हैं और उसकी डिटेल्स देते हैं।  

online beauty and ecommerce

वेबसाइट का इंटरएक्टिव होना बहुत जरूरी है- 

शहनाज़ हुसैन के मुताबिक अगर आप अपनी वेबसाइट को इंटरएक्टिव नहीं बना रहे हैं तो इसका असर कम होगा। उनकी वेबसाइट में   “Ask An Expert” सुविधा है जो बहुत अच्छा काम करती है। इससे वेबसाइट पर आने वाले लोग एक्सपर्ट्स से अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए सुझाव मांग सकते हैं और इसको लेकर प्रोडक्ट्स के बारे में पूछ सकते हैं। उनकी समस्याओं के बारे में जवाब देने के समय हम देसी नुस्खे और अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स दोनों को बताते हैं। पर्सनल इंटरेक्शन से ब्रांड की आइडेंटिटी भी बढ़ती है। ब्यूटी और वेलनेस वेबसाइट क्लाइंट्स को डील करने और कस्टमर्स की समस्या का हल देने में मददगार साबित हो सकती है। इसी के साथ, ये ध्यान रखना होगा कि कस्टमर्स और विजिटर्स को प्रमोशन और एड्स से लगातार परेशान करना उन्हें साइट से हटा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- शहनाज हुसैन: महिलाओं को अपनी क्षमता और ताकत को समझना होगा 

जहां तक ब्रांडिंग सा सवाल है तो इंटरनेट बिजनेस हमेशा ब्रांड बिल्डिंग के लिए मदद करता है और इसी के साथ, एडवांटेज लेने और ब्रांड की पहचान के साथ-साथ कस्टमर्स की लॉयलटी बढ़ाने में भी मदद करती है। एक अच्छा ब्यूटी ब्रांड अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकता है या फिर किसी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेच सकता है।  

ई-कॉमर्स ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स के मामले में बड़ा होता जा रहा है और ये पूरा ट्रांजैक्शन ऑनलाइन होता है। ई-कॉमर्स साइट से प्रोडक्ट्स बेचने का मतलब है कि आपने असल रिटेल स्टोर्स या शॉप्स का खर्च कम कर दिया है और ऑनलाइन स्टोर सक्सेसफुल करने के लिए आपको कई तरह की स्ट्रैटजी अपनानी चाहिए जैसे चैट, प्रोडक्ट्स का डिसप्ले, रिव्यू, ऑनलाइन प्राइज दिखाना आदि। ब्रांडिंग ई-कॉमर्स की मदद भी करती है क्योंकि लोग अपने पसंदीदा ब्रांड्स को ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर देखते हैं।  

ऑनलाइन कॉस्मेटिक्स बिजनेस हर दिन बढ़ता जा रहा है और वेबसाइट्स ने पूरी दुनिया को एक क्लिक पर लाकर खड़ा कर दिया है। छोटी कंपनियों ने ग्लोबल कस्टमर बेस खोल दिया है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती हैं। आप ब्यूटी प्रोडक्ट्स को कहीं भी खरीद या बेच सकते हैं और ये अपना वर्चुअल वर्ल्ड बना लेंगी जहां सबके लिए जगह होगी।  

ये ऑनलाइन ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्टोर खोलने का सही समय है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।