बालों की सही तरह से केयर करने के लिए सिर्फ ऑयलिंग करना या फिर उन्हें समय-समय पर वॉश करना ही काफी नहीं है। शैम्पू के बाद बालों पर कंडीशनर अप्लाई करना भी उतना ही जरूरी है। यह बालों की नमी को रिस्टोर करके उन्हें हेल्दी, सॉफ्ट व स्मूद बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन वो कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। ऐसा ही कुछ कंडीशनर के साथ भी होता है। अगर आप बालों में जरूरत से ज्यादा कंडीशनर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे ना सिर्फ आपको बालों को स्टाइल करने में परेशानी होती है, बल्कि इससे आपके बाल अधिक ग्रीसी नजर आते हैं। साथ ही बालों को वॉल्यूम भी कहीं खो जाता है। हालांकि अधिकतर मामलों में यह होता है कि लड़कियों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि वह बालों को ओवरकंडीशन कर रही हैं। हो सकता है कि ऐसा ही कुछ आपके साथ भी हो रहा हो। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही पांच संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो बालों की ओवर-कंडीशनिंग की ओर इशारा करते हैं-

बालों का हर समय ग्रीसी या चिकना होना

 hair wash tips inside

यह एक ऐसा संकेत है, जो बालों को ओवरकंडीशन करने पर सबसे पहले नजर आता है। दरअसल, जब आप अपने बालों को ओवर-कंडीशन करती हैं, तो यह आपके बालों और उसकी जड़ों को तैलीय बना देता है। ऐसे में आपको बालों में बहुत अधिक चिकनाई का अहसासा होता है। ऐसा अमूमन ओवर-कंडीशनिंग या हेयर स्टाइलिंग उत्पादों के अत्यधिक उपयोग के कारण होता है। दूसरी ओर, चिकनाई भी आपके बालों को गन्दा कर सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप कभी-कभी अपने बालों में कंडीशनर लगाना स्किप करें।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: 40 की उम्र में जवां दिखने के लिए ये 7 टिप्‍स आप भी जरूर अपनाएं

बालों में जरूरत से ज्यादा रेडिएंट

 hair wash tips inside

पर्याप्त मात्रा में कंडीशनर का उपयोग करने से आपके बाल मुलायम बनते हैं और उनमें एक हल्की चमक नजर आती है। हालांकि, यदि आप आवश्यकता से अधिक कंडीशनर का उपयोग कर रही हैं, तो आपके बाल सुपर ग्लॉसी और शाइनी हो जाएंगे। यह आपको असहज महसूस कराएगा। जब आप अपने बालों को ओवर-कंडीशन करती हैं, तो आप देखेंगी कि आपके बाल पहले की तुलना में चिपचिपे और अधिक शाइनी हैं।

इसे जरूर पढ़ें: शहनाज़ हुसैन के इन टिप्‍स से वेलेंटाइन डे पर पाएं ग्लोइंग स्किन

टॉप का फ्लैट दिखना

 hair wash tips inside

ओवर-कंडीशनिंग आपकी जड़ों को नरम कर देती है, जिससे आपका टॉप सपाट और तैलीय दिखता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी सुपरसॉफ्ट रूट्स लंबे समय तक अपनी मात्रा रखने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए यदि आपकी जड़ें वास्तव में नरम और चिपचिपी हैं, तो ओवर-कंडीशनिंग इसका कारण है। ऐसे में जरूरी है कि आप उपयोग किए जाने वाले कंडीशनर की मात्रा को कम करने की कोशिश करें और यह निश्चित रूप से आपके बालों को चमकदार बना देगा। 

बालों को मैनेज करने में परेशानी होना

 hair wash tips inside

जब आप अपने बालों को ओवर-कंडीशन करती हैं, तो यह बेहद नरम हो जाते हैं। साथ ही इन्हें मैनेज करना काफी कठिन हो जाता है। साथ ही ओवर-कंडीशनिंग आपके बालों को रुखा भी बनाती है, जिससे आपको अपने बालों को स्टाइल करने में मुश्किल होती है। जब भी आप अपने बालों को स्टाइल करने की कोशिश करती हैं, तो यह जगह पर नहीं रहते हैं। इससे यकीनन आपको काफी गुस्सा भी आ सकता है और खुद को तैयार करने में जरूरत से ज्यादा समय भी बर्बाद करना पड़ सकता है।

Recommended Video

बालों के वॉल्यूम में कमी

 hair wash tips inside

यह भी एक संकेत है, जो यह दर्शाता है कि आप बालों को ओवर कंडीशन कर रही हैं। दरअसल, जब आप बालों को ओवर-कंडीशन करती हैं तो इससे बालों में जरूरत से ज्यादा मॉइश्चर चला जाता है। जिस वजह से, आपके बाल सुपर सॉफ्ट हो जाते हैं और अपना नेचुरल वॉल्यूम खो देते हैं। नतीजतन, आपके बाल बहुत पतले और चिपचिपे दिखने लग जाते हैं। (बालों में नई चमक और volume लाएं ये घरेलू नुस्खे)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। हेयर केयर से जुड़े ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए विजिट करती रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी पर।

Image Credit: freepik