आज के समय में आपकी स्किन का ख्याल रखने के लिए मार्केट में कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्टृस अवेलेबल हैं। अमूमन महिलाएं इन फैन्सी स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल बड़े चाव से करती हैं। यकीनन इनसे आपको बेहद लाभ भी मिलता होगा। लेकिन इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल के चक्कर में आपके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। ऐसे में आप एक बेहतरीन विकल्प चुन सकती हैं। 

जी हां, जब पहले यह ब्यूटी प्रॉडक्ट्स नहीं हुआ करते थे, उस समय भी दादी-नानी अपनी स्किन से लेकर बालों तक का ख्याल रखती थीं। हालांकि, इसके लिए वह फैन्सी प्रॉडक्ट नहीं, बल्कि घर की किचन में मौजूद चीजों का ही इस्तेमाल करती थीं। यह बेहद इफेक्टिव होते हैं। तो अब वक्त आ गया है कि आप इन ओल्ड-स्कूल ब्यूटी ट्रिक्स को दोबारा अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके अपनी स्किन को पैम्पर करें-

चीनी का करें इस्तेमाल

कुछ समय पहले तक जब स्क्रब्स नहीं हुआ करते थे, उस समय महिलाएं अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्स को दूर करके उसमें नेचुरली निखार लाने के लिए चीनी में ऑलिव ऑयल या शहद मिक्स करके इस्तेमाल किया करती थीं। अब आपको मार्केट में मिलने वाले स्क्रब आदि को खरीदकर इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। बस आप घर पर ही इन स्क्रब को बनाएं और अपने चेहरे पर निखार लाएं।

beauty tricks old school

इसे जरूर पढ़ें- अगर नहीं जा पा रही हैं ब्यूटी पार्लर तो घर पर ऐसे बनाएं अपरलिप्स और हटाएं Face Hair

आंखों के लिए बेस्ट है खीरा

आजकल आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने से लेकर उसे पैम्पर करने के लिए लड़कियां आई क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आपने कभी अपनी दादी या नानी को आई क्रीम को यूज करते हुए देखा है? शायद नहीं। यह आपके आई एरिया के लिए यकीनन बेहद इफेक्टिव हैं, लेकिन यह बेहद धीरे-धीरे अपना इफेक्ट दिखाते हैं। ऐसे में आप आंखों की थकान को इंस्टेंट दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करें। खीरे सुपर हाइड्रेटिंग होते हैं और स्वाभाविक रूप से अगर आप ठंडे खीरे की स्लाइस को यूज करती हैं तो इससे आंखों की पफीनेस को भी दूर किया जा सकता है।

old school cucumber

ब्यूटी रूटीन में शामिल करें घी

आपकी स्किन और हेयर के लिए घी से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है। आप इसे फटे होंठों पर लिप बाम की तरह यूज कर सकती हैं या फिर इसे अपने बालों में लगाएं। घी में गुड फैट्स होते हैं जो त्वचा और बालों को नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह भी माना जाता है कि घी डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन को लाइट करने में मदद करता है। 

beauty with ghee

ऑलिव ऑयल से मिलेगा हाइड्रेशन

अगर आपकी स्किन रूखी व सेंसेटिव है, तो ऐसे में अपने चेहरे पर जैतून का तेल लगाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, हाथों पर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल, साबुन और पानी के लगातार संपर्क के कारण आपके क्यूटिकल्स को बाहरी हाइड्रेशन की भी आवश्यकता होती है। बस आप लगभग 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में जैतून के तेल के 2 बड़े चम्मच गर्म करें और इसे थोड़ा ठंडा होने के बाद अपने नाखूनों को इसमें डिप करें। 

beauty like ayurveda

इसे जरूर पढ़ें- बालों की सभी समस्याओं के लिए इन 2 तरह से बनाया जा सकता है प्याज का तेल 

पोर्स को टाइटन करेगी बर्फ 

गर्मियों में हर घर में बर्फ जमाई जाती है तो क्यों ना अब आप इस बर्फ को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाएं। यह ना सिर्फ आपके चेहरे की थकान को दूर करेगा, बल्कि इससे पोर्स को टाइटन करने में भी मदद मिलेगी। कुछ महिलाएं तो फेस पर मेकअप अप्लाई करने से पहले भी बर्फ को अपनी स्किन पर रब करती हैं। इससे उनका मेकअप अच्छी तरह ब्लेंड होता है और एक ग्लोइंग लुक मिलता है। हालांकि, बर्फ को कभी भी सीधे ही स्किन पर रब नहीं करना चाहिए, बल्कि आप इसे किसी रूमाल या पतले कपड़े में लपेटकर ही इस्तेमाल करें। 

old schpool and beauty

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।