यह तो हम सभी जानती हैं कि सर्दी के मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं स्किन से नमी को छीन लेती हैं। लेकिन ठंडी हवाओं का कहर सिर्फ आपके स्वास्थ्य या स्किन तक ही सीमित नहीं होता, बल्कि आपके होंठ भी इससे अछूते नहीं रहते हैं। जब ठंडी हवाएं चलती हैं तो ऐसे में होंठों का रूखापन बढ़ने लगता है। जिससे लिप्स पर पपड़ी बनना या फिर होंठों के फटने जैसी समस्याएं शुरू हो जाती है। अगर इस मौसम में होंठों का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो होंठों का रूखापन इस हद तक बढ़ जाता है कि उसमें से खून भी निकलने लगता है और अहसनीय दर्द होता है। हो सकता है कि आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से जूझ रही हों, ऐसे में आपको कुछ हैक्स अपनाने की जरूरत है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे लिप्स हैक्स बता रहे हैं, जो ठंड के मौसम में भी आपके होंठों की नमी और सॉफ्टनेस को बनाए रखने में मदद करेंगे-

खाएं यह सब्जियां

lips care

यह एक ऐसी ट्रिक है, जिसे अपनाने के बाद ना सिर्फ आपके होंठ बल्कि स्किन की भी नमी बनी रहेगी। इसके लिए आप अपनी डाइट में खीरा, टमाटर आदि सब्जियों को शामिल करें। इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपकी बॉडी के हाइड्रेशन लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं। जब आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी तो होंठ भी कम सूखेंगे।

इसे जरूर पढ़ें: बॉडी लोशन में अगर होंगे यह इंग्रीडिएंट्स तो सर्दियों में त्वचा रहेगी खिली-खिली

घर पर बनाएं लिप बाम

home made lip balm 

सर्दियों में होंठों का ध्यान रखने के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करना जरूरी है। लेकिन अगर आप इस ट्रिक को अपनाती हैं तो आपको अधिक लाभ होगा। इसके लिए आप घर पर ही लिप बाम तैयार करें। आप अपनी पसंद के अनुसार कई तरह के लिप बाम तैयार कर सकती हैं। बाजार में मिलने वाले लिप बाम में बहुत अधिक मात्रा में केमिकल्स होते हैं जो केवल आपके होठों की क्वालिटी को खराब करते हैं और इसे और नुकसान पहुंचाते हैं। आप एलोवेरा जेल और नारियल तेल की मदद से नेचुरल लिप बाम तैयार कर सकती हैं। नेचुरल लिप बाम बनाने के लिए आप एलोवेरा का एक पत्ता लें और इसे काटकर इसका जेल निकालें। अब इसे एक कंटेनर में स्कूप की मदद से डालें। अब इस कंटेनर में किसी भी आवश्यक तेल या नारियल या जैतून के तेल की कुछ बूँदें डालकर मिक्स करें। अब आपका नेचुरल लिप बाम तैयार है।

Recommended Video

सूरज से करें रक्षा

sun protection lips

आमतौर पर लड़कियां मानती हैं कि सर्दियों में सूरज से स्किन को कोई नुकसान नहीं होता, जबकि ऐसा नहीं है। सूरज की हानिकारक किरणें ठंड में भी आपके लिप्स को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए आप एसपीएफ युक्त लिप बाम को यूज करें। इसके अलावा लिप्स से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने के लिए शुगर स्क्रब करें ताकि आपके लिप्स नेचुरली पिंक बन सकें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।