जब हेयरस्टाइलिंग की बात हों और कर्लिंग आयरन का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बालों को वेव्स लुक देने से लेकर टाइट कर्ल्स बनाने के लिए कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल किया जाता है। यह हेयर्स को स्टाइल करने और हर दिन न्यू लुक क्रिएट करने का एक अच्छा आईडिया है। लेकिन कर्लिंग आयरन को इस्तेमाल करने के कुछ नियम होते हैं और अगर उन्हें अनदेखा किया जाए तो ना तो आपको एक परफेक्ट लुक मिलता है और आपके हेयर्स को भी इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है। हो सकता है कि गलत तरीके से हेयर कर्लर का इस्तेमाल करने से आपको बालों में रूखापन, कमजोर बाल व डल हेयर की समस्या नजर आए। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप जब भी कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करें तो कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचें।

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही कर्लिंग आयरन मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो वास्तव में आपके हेयरस्टाइलिंग लुक को बर्बाद करने के साथ-साथ हेयर्स को भी डैमेज करते हैं-

इसे जरूर पढ़ें: ज्यादा हीट बालों को करती है डैमेज, जानिए क्या हो आपके हीट स्टाइलिंग टूल्स का टेंपरेचर

hair curling  ways

गलत आयरन का इस्तेमाल करना

मार्केट में कई डिफरेंट साइज के कर्लिंग आयरन मिलते हैं, जो अलग-अलग तरह के कर्ल्स बनाते हैं। गलत आयरन का चयन आपके पूरे लुक को बिगाड़ देगा। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप हमेशा पहले बैरल के साइज पर फोकस करें। आप बालों में जिस तरह के कर्ल्स चाहती हैं, उसी के अनुरूप कर्लिंग आयरन को चुनें। मसलन, अगर आप टाइट नूडल्स स्टाइल कर्ल लुक चाहती हैं तो आपको स्मॉल साइज कर्लिंग आयरन को चुनना चाहिए। वहीं सॉफ्ट वेव्स लुक के लिए बिग साइज बैरल्स को चुना जा सकता है।

कर्लिंग आयरन का तेज गर्म होना

यह सच है कि हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हुए उसमें से हीट निकलती है। लेकिन आपको उसके तापमान को भी कण्ट्रोल करना आना चाहिए। अगर आप हाई सेटिंग में कर्लिंग आयरन का टेंपरेचर सेट करती हैं और यह सोचती हैं कि इससे आपके बाल बेहतरीन कर्ल होंगे तो आप वास्तव में अपने बालों को डैमेज कर रही हैं। इतना ही नहीं, इससे बालों के जल जाने का भी खतरा होता है। बेहतर होगा कि आप अपने बालों की डेंसिटी और टेक्सचर को ध्यान में रखकर तापमान सेट करें।

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्ट्रेटनिंग से मिलता है गार्जियस लुक, लेकिन ना करें यह गलतियां

inside

बालों का नम होना

जब आप हेयर्स पर कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बाल पूरी तरह सूखे हों। गीले बालों में कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करने से उनका बॉन्ड कमजोर हो सकता है। इसके अलावा आपको स्पिल्ट एंड्स की प्रॉब्लम का भी सामना करना पड़ सकता है। कभी भी गीले बालों में कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करने की गलती ना करें।

Recommended Video

बालों को गलत तरीके से सेक्शन करना

बालों को सेक्शन करना भले ही एक छोटा सा स्टेप लगे, लेकिन वास्तव में यह आपके फाइनल लुक को प्रभावित करता है। आपके सेक्शन की डायरेक्शन आपके हेयर्स के लुक को चेंज कर सकती है। मसलन, अगर आप वॉल्यूम चाहती हैं, तो ऐसे में आप हेयर्स के horizontal सेक्शन लें और कर्ल को रूट्स से लिफ्ट करें। इसी तरह, अगर आप हेयर्स को एक वेवी लुक देना चाहती हैं तो इसके लिए आप वर्टिकल सेक्शन करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

 Image Credit: freepik