ठंड के मौसम में कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल ना किया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस मौसम में ठंडी हवाएं आपके फेस की नमी छीन लेती हैं, जिन्हें रिस्टोर करने के लिए कोल्ड क्रीम का सहारा लिया जाता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि कोल्ड क्रीम खासतौर से ठंड के मौसम में ही इस्तेमाल की जाती है। लेकिन बात सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है।

यह सच है कि कोल्ड क्रीम आपके फेस का बेहद अच्छी तरह ख्याल रखती है। पर अगर आप चाहें तो इसे अन्य भी कई बेहतरीन तरीकों से यूज कर सकती हैं और अपने फेस के साथ-साथ पूरी स्किन की केयर कर सकती हैं। हो सकता है कि अब तक आपको कोल्ड क्रीम को इस्तेमाल करने के केवल एक ही तरीके के बारे में पता हो।

लेकिन आज इस लेख में हम आपको कोल्ड क्रीम से जुड़े कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप कोल्ड क्रीम को एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएंगी-

इसे जरूर पढ़ें: DIY: सर्दियों में त्‍वचा दिखेगी जवां और निखरी, घर में सिर्फ 10 मिनट में बनाएं ये क्रीम

cold cream tips

बनाएं बॉडी लोशन

अगर आप सोचती हैं कि कोल्ड क्रीम केवल आपके फेस के लिए है तो आप गलत है। आप ठंड के मौसम में बतौर बॉडी लोशन भी इस्तेमाल कर सकती हैं। शॉवर के बाद आप थोड़ी मात्रा में कोल्ड क्रीम लें और पूरे शरीर पर मॉइस्चराइज्ड त्वचा पाने के लिए अप्लाई करें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो कोल्ड क्रीम की मदद से एक बॉडी लोशन भी तैयार कर सकती हैं। आप कोल्ड क्रीम में गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर बॉडी लोशन बनाएं। यह लोशन आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा और वहीं, नींबू आपको इवन स्किन टोन भी देगा।

cold cream tricks

हटाएं आई मेकअप 

मेकअप रिमूविंग के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी आई मेकअप रिमूव करने में होती है। कई बार मार्केट में मिलने वाले मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने से खुजली व रेडनेस की समस्या होती है। ऐसे में आपको कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। बस आप थोड़ी सी कोल्ड क्रीम अपनी आखों पर लगाएं और फिर उसे वाइप करें। इससे आपकी आंखों का मेकअप पूरी तरह से हट जाएगा। साथ ही साथ यह आपकी आंखों को हाइड्रेट भी करेगा।

Recommended Video

फुट एंड हैंड सॉफ्टनर  

ठंड की मार सिर्फ आपके चेहरे पर ही नहीं पड़ती, बल्कि इसका विपरीत असर आपके हाथ-पैरों पर ही नजर आता है। ऐसे में हर बार हाथ-पैरों को पैम्पर करने के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। बस आप अपनी स्किन केयर रूटीन में कोल्ड क्रीम को शामिल करें। सोने से पहले पैरों पर कोल्ड क्रीम लगाएं और लगभग 2 मिनट तक मसाज करें ताकि क्रीम आसानी से अब्जॉर्ब हो जाए। अब आप एक ढीली मोजे पहनें और सो जाएं। आप हाथों पर भी यही प्रक्रिया दोहरा सकती हैं। कोल्ड क्रीम लगाने से न केवल आपकी त्वचा बल्कि नाखूनों को भी फायदा होगा। यह आपक नेल्स को मजबूत बनाएगा और उन्हें टूटने से बचाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: 30 की उम्र के बाद इन 7 गलतियों की वजह से स्किन दिखती है बूढ़ी, Anti Ageing के लिए भूलकर भी न दोहराएं इन्हें

cold cream homemade mask

इंस्टेंट फेस मास्क

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन कोल्ड क्रीम एक इंस्टेंट फेस मास्क की तरह काम करती है और आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाती है। इसके लिए आप इसकी एक थिक लेयर अपने फेस पर लगाएं और दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब अपने चेहरे को गीले टिशू या कपड़े से पोंछ लें। आपको ग्लोइंग, सॉफ्ट और हाइड्रेटिड स्किन मिलेगी।

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik