• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बालों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते समय इन पांच बातों का रखें ध्यान

अगर आप बालों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।
Published -17 Jun 2022, 14:00 ISTUpdated -17 Jun 2022, 14:38 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -17 Jun 2022, 14:00 ISTUpdated -17 Jun 2022, 14:38 IST
Next
Article
Glycerin Using Tips hindi

स्किन की तरह ही आपके बालों को भी अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। यूं तो बालों की केयर करने के लिए मार्केट में तरह-तरह के प्रोडक्ट अवेलेबल हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से बालों की केयर करना चाहती हैं तो ऐसे में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना अच्छा विचार हो सकता है। ग्लिसरीन ना केवल आपकी स्कैल्प और बालों को मॉइश्चराइज़ करने में मदद करती है, बल्कि इससे डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करने से लेकर रूसी आदि समस्याओं के उपचार में मदद मिलती है।

ग्लिसरीन के इस्तेमाल का एक लाभ यह है कि यह हर टाइप के हेयर के लिए लाभदायक है। इसलिए चाहे आपके बाल रूखे हों या फिर घुंघराले, आप बेहद आसानी से ग्लिसरीन को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं। हालांकि, इस दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे बालों में सही तरह से इस्तेमाल करें। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको बता रही हैं कि आपको बालों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: हेयर स्पा क्रीम बाजार से खरीदने की बजाय घर पर करें तैयार, बाल दिखेंगे सिल्‍की और शाइनी

Baalo Me Glycerin Ka Istemal Karna

ऑयल में मिक्स करके लगाएं

जब भी ग्लिसरीन को बालों में लगाती हैं, तो हमेशा इसे हेयर ऑयल में मिक्स करके अप्लाई करें। दरअसल, ग्लिसरीन (ग्लिसरीन को ब्यूटी रूटीन में शामिल करने के तरीके) की कंसिस्टेंसी काफी थिक होती है और जब आप इसे सीधे बालों में लगाती हैं तो इससे आपको इचीनेस व इरिटेशन हो सकती है। इसलिए, ग्लिसरीन को हमेशा डायलूट करके ही बालों व स्कैल्प पर लगाने की सलाह दी जाती है।

पहले स्कैल्प को करें क्लीन 

यह एक जरूरी टिप है, जिसका ध्यान हर किसी को रखना चाहिए। कुछ महिलाएं सीधे ही बालों में ग्लिसरीन लगाना शुरू कर देती हैं, जबकि यह तरीका पूरी तरह से गलत है। जब भी आप बालों या स्कैल्प में ग्लिसरीन को अप्लाई कर रही हैं तो यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आपकी स्कैल्प अच्छी तरह क्लीन हो। इसलिए आप पहले बालों को वॉश करें और उसके बाद ही ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। बालों को वॉश करने के लिए आप हर्बल शैम्पू को यूज कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए अपनाएं प्राचीन हेयर ऑयल मसाज, जानें सही तरीका

Glycerin And hair care

यूं करें रिंस

ग्लिसरीन बालों में एक कंडीशनर की तरह काम करता है, इसलिए हेयर वॉश करने के बाद इसे अप्लाई करना चाहिए। लेकिन एक बार अप्लाई करने के बाद आपका बालों को रिंस करने का तरीका भी सही होना चाहिए। कुछ महिलाएं बालों को रिंस करने के लिए गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आप कोशिश करें कि आप सामान्य पानी से ही बालों को धोएं। गुनगुने पानी से बालों को रिंस करने से उनका रूखापन बढ़ता है और बाल डैमेज होते हैं। 

ना करें जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल

बालों के लिए ग्लिसरीन बेहद ही लाभकारी माना गया है, लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप इसे जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल ना करें। ग्लिसरीन को बालों में सप्ताह में एक बार लगाना पर्याप्त होता है। अगर आप इसका अधिक इस्तेमाल करती हैं, तो यह आपकी स्कैल्प को बहुत ज्यादा ऑयली कर देगा। हालांकि, अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं या फिर आपको रूसी की समस्या है तो आप इसे सप्ताह में दो बार भी लगा सकती हैं। लेकिन इससे ज्यादा इसे इस्तेमाल करने से बचें। 

keep this in mind while using glycerin in hair

सीरम के रूप में करें इस्तेमाल

अगर आप अपने फ्रिजी या रूखे बालों को आसानी से मैनेज करना चाहती हैं तो ऐसे में आप ग्लिसरीन को बतौर सीरम भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस दौरान आपको ग्लिसरीन को स्कैल्प नहीं, बल्कि बालों की लेंथ पर अप्लाई करना होता है। ग्लिसरीन से सीरम बनाने के लिए आप उसमें रोज वाटर व कोकोनट ऑयल को मिक्स कर सकती हैं।

अब जब भी आप बालों में ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें तो इन छोटे-छोटे टिप्स को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।