आज के समय में महिलाओं के पास जिस चीज की सबसे अधिक कमी है तो वह है समय। घर-बाहर की जिम्मेदारियों को निभाने के चक्कर में उन्हें खुद के लिए टाइम ही नहीं मिलता। काम का बढ़ता प्रेशर और खुद पर ध्यान न दे पाने के कारण उनकी स्किन काफी डल और बेजान नजर आने लगती हैं। लेकिन ना तो उनके पास पार्लर जाने का समय होता है और ना ही वह घर पर खुद के किसी तरह का झंझट पालना चाहती हैं। अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में आता है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसे कुछ इंस्टेंट फेस पैक्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे बनाने में आपको महज पांच मिनट ही लगेंगे। इतना ही नहीं, आप सप्ताह में छुट्टी के दिन इसे अप्लाई करके अपनी स्किन को आसानी से पैम्पर कर सकती हैं। घर पर ही बनने वाले इन फेस मास्क की मदद से आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। तो चलिए जानते हैं कुछ बेहतरीन व आसान फेस पैक्स के बारे में-

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर हो रहा है उम्र का असर, ये 5 एंटी एजिंग सीरम हो सकते हैं बेस्ट

मिल्क फेस मास्क

instant face masks for the girl who is always in hurry inside three

यह फेस मास्क आपको घर पर ही स्पा फेशियल का अहसास कराता है और इसे अप्लाई करने के बाद आपकी स्किन पूरी तरह से तरोताजा व रिजुविनेट हो जाती है और आपकी पूरे सप्ताह की थकान उतर जाती है। इसे बनाना भी काफी आसान है। बस आप एक चैथाई कप मिल्क पाउडर लेकर उसमें पानी मिलाकर एक थिक पेस्ट बनाएं और स्किन पर अप्लाई करें। अब आप इसे सूखने दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें।

विनेगर फेस मास्क

instant face masks for the girl who is always in hurry inside two

विनेगर एक बेहतरीन स्किन टोनर की तरह काम करता है। यह न सिर्फ स्किन को साफ करता है, बल्कि उसमें कसाव भी लाता है। इसके इस्तेमाल से आप जल्द नजर नहीं आतीं। विनेगर को आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे आप एक टेबलस्पून विनेगर में दो कप पानी मिलाएं और हर बार चेहरा धोने के बाद अंत में इस पानी से स्किन को वॉश करें। इस तरह चंद सेंकड में ही आपकी स्किन निखर जाएगी। वहीं अगर आप चाहें तो एक चैथाई कप विनेगर में एक चैथाई कप पानी मिलाएं। अब इस मिश्रण को स्किन पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: चाहिए निखरी-निखरी त्वचा, घर पर बनाएं चॉकलेट फेस मास्क

मेयोनीज फेस मास्क

instant face masks for the girl who is always in hurry inside one

अगर आप इस फेस मास्क को स्किन पर अप्लाई करती हैं तो यकीन मानिए कि आपको उसके बाद महंगी-महंगी क्रीम खरीदने की जरूरत ही महसूस नहीं होगी। बस आप छुट्टी के दिन मेयोनीज को अपने चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद वाइप्स की मदद से स्किन को साफ करें और अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो दें। आपको पहली बार में ही अपनी स्किन में एक गजब का बदलाव नजर आएगा।