गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। रंगोली बनाने से लेकर चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने तक के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, स्किन केयर रूटीन में महिलाओं की यह पहली पसंद रहा है। फिर चाहे बात रंगत निखारने की हो या फिर दाग-धब्बे कम करना हो। स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात दिलाने में यह हर तरीके से मदद करता है। त्वचा के अलावा गुलाब की पंखुड़ियां बालों के लिए भी बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। 

आपको बता दें कि गुलाब की पंखुड़ियों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल के गुण होते हैं। जो स्कैल्प को ना सिर्फ नॉरिश करता है बल्कि क्लीन भी रखता है। कुछ महिलाएं गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लेती हैं और फिर इसका इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करती हैं। पाउडर के अलावा ताजा गुलाब की पंखुड़ियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है, आइए जानते हैं कैसे-

बालों के लिए तेल बनाएं

rose petals uses

गुलाब की पंखुड़ियों के इस्तेमाल से आप तेल तैयार कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले नारियल तेल को लो फ्लेम पर गर्म कर लें और उसमें 10 से 15 गुलाब की पंखुड़ियों को मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि गुलाब की पंखुड़ियों को आखिर में डालना है। उसके बाद गैस को बंद कर दें, जब तेल हल्का गुनगुना हो तब बालों पर अप्लाई करें और अच्छी तरीके से मसाज करें। आप चाहें तो गुलाब की पंखुड़ियों की जगह पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। मसाज करने के बाद गुलाब की पंखुड़ियों को बालों में ऐसे ही कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर हेयर वॉश कर लें।
 

हेयर मास्क तैयार करें

rose petals hair mask

गुलाब की पंखुड़ियों से अलग-अलग तरीके से हेयर मास्क तैयार किया जाता है। हेयर मास्क बनाने के लिए आप ढेर सारा गुलाब की पंखुड़ियों को धूप में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें। उसके बाद हेयर पैक बनाने के लिए इस्तेमाल करें। आपके स्कैल्प ऑयली रहते हैं तो उसके लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच बादाम का तेल मिक्स करें। अब उसमें 2 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियां का पाउडर और एक चम्मच शहद मिक्स कर दें। इसका पेस्ट तैयार बना लें और हेयर वॉश से पहले अप्लाई करें। हेयर मास्क को 1 घंटे के लिए छोड़ दें और बालों को अच्छी तरह धो लें।

बालों के लिए बनाएं सीरम

कई बार महिलाओं को बाल धोने या फिर कॉम्ब करने का वक्त नहीं होता है। इसकी वजह से बाल अधिक उलझे हुए नजर आते हैं। हेयर सीरम इस तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। आप घर पर भी हेयर सीरम तैयार कर सकती हैं। इसके लिए 2 कप पानी लें और उसमें गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर मिक्स कर दें। अब उसे तब तक उबाले, जब तक पानी की मात्रा आधा ना हो जाए। उबलने के बाद गुलाब की पंखुड़ियों का रंग भी बदल जाएगा। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में छान लें और उसमें एक या 2 चम्मच ग्लिसरीन मिक्स कर दें। अब इसे आप अपने बालों में इस्तेमाल करें।
 

Recommended Video

हेयर पैक बनाए

rose petals powder

हेयर पैक बनाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों को सुखाकर उसका पाउडर एक बाउल में रख लें। अब इसका इस्तेमाल हेयर पैक बनाने के लिए करें। ऑयली स्कैल्प है तो इस हेयर पैक जरूर ट्राई करें। एक बाउल में 2 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर लें और उसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिक्स कर दें। अब उसमें आप चाहें तो अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल भी मिक्स कर सकती हैं। 4 या फिर 5 बूंद एसेंशियल ऑयल मिक्स करें और अपने बालों पर अप्लाई करें। 45 मिनट बाद नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। कोशिश करें हेयर पैक लगाने के एक या 2 दिन बाद अपने बालों को शैंपू से साफ करें।
 

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों को यहां बताए गए तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसी तरह के अन्य आर्टिकल या फिर ब्यूटी टिप्स जानने के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।