बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस को देख कर कोई भी उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा सकता। खासतौर पर काजोल, तब्बू, शिल्पा शेट्टी रवीना टंडन, करिश्मा कपूर और माधुरी दीक्षित को देख कर कोई भी नहीं कह सकता ये सभी एक्ट्रेसेस 45 प्लस ऐज की हैं। माना कि ये सारी एक्ट्रेसेस अपनी त्वचा को हमेशा यूथफुल बनाए रखने के लिए मेहंगे स्किन ट्रीटमेंट और कॉस्मैटिक्स का इस्तेमाल करती हैं मगर, आम महिलाओं के लिए इन मेहंगे ट्रीटमेंट्स का फायदा उठा पाना इतना आसान नहीं है। वैसे यह सारे ट्रीटमेंट्स टेम्प्रेरी ही होते हैं। अगर आप हमेशा के लिए जवान दिखना चाहती हैं तो आपको आज हम एक ऐसे तेल के बारे में बताएंगे जिसकी 5 बूंदे ही आपकी त्वचा पर मैजिकल चेंजेस कर देगी। हम बात कर रहे हैं रोज ऑयल की। जी हां, आपने अभी तक रोज वॉटर के बारे में सुना होगा मगर, गुलाब के फूल का तेल भी होता है। इसे आप घर पर ही बना सकती हैं और अपनी त्वचा को इस तेल से बहुत सारे लाभ पहुंचा सकती हैं। 

How To Make Rose Essence At Home

कैसे बनाएं गुलाब का तेल 

सामग्री 

  • 10 कप गुलाब की पुखुडि़यां 
  • 1 कप जैतून का तेल 
  • 1 कप पानी 

विधि 

सबसे पहले ताजे गुलाबों की पंखुडि़यों को निकाल कर अलग कर लें। इसके बाद एक बर्तन में पानी गरम करें। इसके बाद एक कांच की बोतल में जैतून का तेल डालें। इसे गरम पानी के बर्तन के साथ सटा कर रख दें। इसके बाद आपको गुलाब की पंखुडि़यों को क्रश करके तेल की बोतल में डाल देना है और बोतल को बंद कर देना है। लगभग रातभर के लिए इस बोतल को ऐसे ही छोड़ दें। इसकि बाद सुबह आप इन पंखुडि़यों को निचोड़ कर तेल निकालें। इस तेल को एक कांच के बर्तन में रखें। जब यूज करना हो तो इसकी पांच बूंदे ही काफी हैं। 

एंटी एजिंग के लिए 

गुलाब के फूल का तेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होता है। अगर आपकी त्वचा पर उम्र की लकीरें नजर आ रही हैं तो इस तेल की 5 बूंदे लेकर चेहरे की मसाज करें। इससे आपके चेहरे की स्किन टाइट होगी और झुर्रियां दूर हो जाएंगी। 

Rose Petal Oil For Face

आंखों के लिए फायदेमंद 

30 की उम्र के बाद जब त्वचा में ढीलापन आने लगता हैं तब त्वचा में मॉइश्चराइजर की भी कमी हो जाती है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव आंखों के आसपास की त्वचा पर पड़ता है। यह त्वचा ड्राय होने लगती है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको रोजाना गुलाब के तेल की 5 बूंदें लेकर आंखों के आसपास की त्वचा की मालिश करें। इससे आपको बहुत फायदा होगा। 

त्वचा की सफाइ के लिए 

अगर आप हमेशा जवान दिखना चाहती हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी त्वचा को साफ रखना होगा। त्वचा में फ्री रैडिकल्स जमा हो जाते हैं। ऐसा प्रदूषण की वजह से होता है। इन्हें हटाना बहुत जरूरी होता है। आप गुलाब के तेल का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा के रोमछिद्रों में जमी गंदगी को साफ कर सकती हैं। अगर आपको ग्लोइंग और क्लियर स्किन चाहिए तो आपको नियमित चेहरे की गुलाब के तेल से सफाई करनी चाहिए। 

नहीं होंगे मुंहासे 

अगर आपके इस उम्र में भी मुंहासे हो रहे हैं तो इसमें कोई बड़ी बात नहीं है। 30 के बाद त्वचा का मॉइश्चराइज खत्म होने लगता है ऐसे में त्वचा ड्राय होने लगती है और उसमें मुंहासे होने लगते हैं ऐसे में आप अगर गुलाब के तेल से चेहरे की मालिश करेंगी या फिर इसे एंटी पिंपल फेस पैक के साथ मिला कर लगाएंगी तो आपको काफी फायदा मिलेगा।