Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    स्किन और बालों को हेल्दी बनाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें 'आलू का रस'

    अगर आप अपनी स्किन और बालों को हेल्दी बनाना चाहती हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है बस आलू का रस ही काफी है। 
    author-profile
    • Inna Khosla
    • Editorial
    Updated at - 2019-02-14,20:05 IST
    Next
    Article
    Image Courtesy: Pxhere.comhow to use potato juice on your skin and hair article

    अगर आप अपनी स्किन और बालों को हेल्दी बनाना चाहती हैं तो आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है बस आलू का रस ही काफी है। आलू का रस आपकी स्किन की हर प्रोब्लम को जैसे कील मुंहासे, डार्क सर्कल, डल स्किन के लिए तो रामबाण की तरह काम करता ही है लेकिन ये बात कम महिलाएं ही जानती हैं कि आलू का रस आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आलू के रस को किस तरह की समस्या के लिए कैसे इस्तेमाल करना चाहिए अब आप ये भी जान लें। 

    कील मुंहासों के दाग पर ऐसे लगाएं आलू का रस

    अगर आपकी स्किन पर कील मुंहासे हैं या फिर उनके दाग रह गए हैं तो आप आलू का रस अपनी स्किन पर जरुर इस्तेमाल करें।

    कैसे बनाएं- 1 कटोरी लें और उसमें 1 चम्मच आलू का रस और 2 चम्मच नींबू का रस डालें। अब आप इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें।

    कैसे लगाएं- पहले चेहरे को गुलाब जल से अच्छे से साफ कर लें या मुंह को पानी से धो लें। अब आप इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाएं और जब तक ये सूख ना जाए आप आराम से बैठें। हो सके तो आप इस दौरान किसी से बात भी ना करें। 15-20 मिनट बाद आप हाथों को गीला करके सूखे फेस मास्क पर लगाएं और फिर इसे रब करते हुए नॉर्मल पानी से ही धो लें। आप इसे डेली या फिर हफ्ते में 3-4 बार भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

    डार्क सर्कल पर ऐसे लगाएं आलू का रस

    डार्क सर्कल आपकी सारी ब्यूटी बिगाड़ देते हैं। अगर आप अपने डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आपको आलू का रस ही आराम दिलाएगा। आलू का रस ना सिर्फ आंखों के डार्क सर्कल को बल्कि झुर्रियों को भी कम करता है।

    कैसे बनाएं- आलू का रस निकाल उसे रुई के फाय में डूबोकर उसे अपनी आंखों के ऊपर 10-15 मिनट रखें या फिर आप आलू का स्लाइस काटकर भी उसे रख सकती हैं। 

    कैसे लगाएं- आलू के रस को आंखों पर लगाकर आप कुछ देर आराम से सो जाएं। इससे आपकी आंखों को तो आराम मिलेगा ही आपका माइंड भी रिलेक्स होगा। ये घरेलू उपचार आप ना सिर्फ डार्क सर्कल या झुर्रियों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं बल्कि आप इसे अपनी थकान मिटाने या फिर किसी पार्टी में जाने से पहले फ्रेश लुक के लिए भी इसे यूज़ कर सकती हैं। 

    how to use potato juice on your skin

    Image Courtesy: Pxhere.com

    शाइनी हेयर के लिए ऐसे लगाएं आलू का रस  

    हर महिला चाहती है कि उसके बाल घने, लंबे और कालो हों। अगर आपके बाल प्रदूषण, चिंता या डेंड्रफ से खराब हो रहे हैं या बाल झड़ रह हैं तो आपको आलू के रस से जरुर फायदा हो सकता है।

    कैसे बनाएं- कुछ चम्मच आलू का रस, एलोवेरा ज़ेल और 1 चम्मच शहद मिलाकर घरेलू हेयर मास्क बना लें।

    कैसे लगाएं- इस हेयर मास्क को आप बालों की जड़ों पर लगाएं। आप इसे तकरीबन 1 घंटे तक अपने बालों में मसाज कर सकती हैं और फिर इसे लगाकर 2-3 घंटो के लिए छोड़ दें। फिर आप इसे पानी से धो लें। हो सके तो आप अगले दिन ही बालों को शैम्पू से धोएं इससे ज्यादा फायदा होगा।

    how to use potato juice on your skin and hair

    Image Courtesy: Pxhere.com

    स्किन क्लीनिंग के लिए ऐसे यूज़ करें आलू का रस 

    हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन क्लीन और ग्लोइंग हो। हर बार पार्लर जाकर फेशियल मसाज करवाना या फिर क्लीनिंग करवाना मुमकिन नहीं हो पाता तो ऐसे में आप इस घरेलू नुस्खे से भी आसानी से घर पर स्किन क्लीनिंग कर सकती हैं।

    कैसे बनाएं- आधे आलू को छील कर उसका रस निकाल लें और इसमें 2 चम्‍मच कच्‍चा दूध मिलाकर अच्‍छी तरह मिक्‍स करके इसका पेस्ट बना लें।

    कैसे लगाएं- कॉटन की मदद से आप इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें। वीक में 3 बार इसे लगाने से चेहरे पर फर्क साफ नजर आने लगेगा। वैसे तो आपको पहली ही बार में अपनी स्किन काफी अच्छी महसूस होने लगेगी। 

    ये तो आप जानती ही हैं कि आलू में स्‍टार्च, पोटैशियम, विटामिन B6 और C होता है। विटामिन सी एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है तथा स्‍टार्च से डैमेज स्‍किन ठीक की जा सकती है। तो आलू का रस आपकी स्किन पर कैसे असर डालता है ये तो आप अब अच्छे से समझ ही चुकी होंगी। वैसे ये घरेलू नुस्खे आपकी स्किन पर किसी तरह का कोई नुकसान तो नहीं करेंगे लेकिन फिर भी आपकी स्किन पर अगर किसी तरह की एलर्जी हो सकती हों तो आप इसे यूज़ करने से पहले इसका पैच टेस्ट जरुर करके चैक कर लें या फिर पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह कर लें। 

    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।