फ्लैक्स सीड्स या अलसी के बीज सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। पोषण से भरपूर होने की वजह से कई लोग रोजाना इसका सेवन करते हैं। दरअसल अलसी के छोटे-छोटे बीजों में सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं। सेहत के अलावा यह त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। आप इसे खाने के साथ-साथ अपने ब्यूटी रूटीन में भी शामिल कर सकती हैं। वहीं मानसून में बालों से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है। इस मौसम में बाल झड़ने के अलावा फ्रिजी और ड्राई भी नजर आने लगते हैं। इस तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए अलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बालों में इसे अप्लाई करने के लिए जेल तैयार किया जाता है। आप इस जेल को 1 हफ्ते से ज्यादा दिनों तक स्टोर कर सकती हैं। अलसी के बीजों से तैयार हेयर जेल को आप अपने बालों में अलग-अलग तरीके से अप्लाई कर सकती हैं। कई महिलाओं के हेयर केयर रूटीन में अलसी जेल मुख्य रूप से शामिल होता है।

अलसी जेल और नींबू का रस

flaxseed gel at home

अलसी से जेल तैयार करने के बाद उसमें नींबू का रस मिक्स कर अपने बालों में अप्लाई कर सकती हैं। इस जेल को अपने बालों और जड़ों पर लगाएं और कुछ देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू को यूज कर हेयर वॉश कर लें। जिन लोगों के बालों में डैंड्रफ की समस्या होती है, वह अक्सर इस तरीके से फ्लैक्स सीड्स का इस्तेमाल करते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड स्कैल्प पर मौजूद  डेड सेल को कम करता है है, इससे नए बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

अंडे के साथ मिक्स करें अलसी जेल

flaxseed gel and egg for hair

अंडा और अलसी दोनों इंग्रेडिएंट्स ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। यह बालों को नॉरिश करते हैं, जिससे बाल मजबूत होते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि दोनों में एक तरह का जेल होता है, इसलिए मात्रा और कंसिस्टेंसी का खास ख्याल रखें। अलसी का जेल स्टोर करने के बाद यह अधिक गाढ़े जेल फॉर्म में आ जाता है, ऐसे में अगर आप अंडे को मिक्स करेंगी तो यह पतला हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि कंसिस्टेंसी बराबर हो। दोनों इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करते हुए अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद हेयर वॉश कर लें।

अलसी जेल और एसेंशियल ऑयल

अलसी जेल में आप एसेंशियल ऑयल मिक्स कर लगा सकती हैं। जो भी एसेंशियल ऑयल आपको सूट करता है वह आप अपने बालों के लिए अलसी जेल में मिक्स करके इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि बहुत कम मात्रा में  एसेंशियल ऑयल मिक्स करें, लगभग 2 से 3 बूंद। अब इसे अपने स्कैल्प में लगाएं और हल्के हाथों से 3 से 4 मिनट तक मसाज करें और फिर हेयर वॉश कर लें। आप चाहें तो सिर्फ पानी से अपने बालों को रिंस भी कर सकती हैं। 

Recommended Video

फ्लैक्स सीड्स को लेकर कुछ जरूरी बातें

make a flaxseed gel

  • बालों को हेल्दी रखने के लिए फ्लैक्स सीड्स का सेवन भी करते हैं, लेकिन कितनी मात्रा में इसे खाना है यह डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें। यह एक तरह का सुपर फूड है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है।
  • जिन लोगों के बाल पतले हैं, और उन्होंने पहले फ्लैक्स सीड्स अप्लाई नहीं किया है तो वह इसे लगाने से बचें, क्योंकि सेंसिटिव स्किन होने से एलर्जी होने की संभावना हो सकती है।
  • जेल बनाने के लिए हमेशा फिल्टर वॉटर का ही इस्तेमाल करें, क्योंकि पानी से भी बालों पर फर्क पड़ता है। खास कर अगर आप मानसून में अलसी का जेल तैयार रही हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें।
  • अलसी के जेल को फ्रिज में रखकर स्टोर ना करें। कोशिश करें कि इसे रूम टेम्परेचर में ही रखा जाये, क्योंकि अधिक ठंडा होने की वजह से आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है।

फ्लैक्स सीड्स से जुड़े ये टिप्स आपके बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आप चाहे तो इसे हफ्ते में एक बार ट्राई कर सकती हैं, इससे अगर किसी तरह की एलर्जी या फिर अन्य समस्याएं होती हैं तो तुरंत बंद कर दें। वहीं आपको फ्लैक्स सीड्स वॉटर जेल सूट नहीं करता है तो इसे बिल्कुल इस्तेमाल ना करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।