• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

बचे हुए हेयर कलर को इस तरह करें स्टोर, नहीं होगा खराब

अगर आप अपने बालों को हर हफ्ते कलर करती हैं तो आप हेयर कलर के डिब्बे को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए ये हैक्स फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
Published -11 Jun 2022, 16:09 ISTUpdated -11 Jun 2022, 17:57 IST
Next
Article
how to store leftover hair color in hindi

How to Store Hair Color Powder: बाल महिलाओं की खूबसूरती को निखारने का काम करते हैं। इसलिए महिलाएं अपने बालों की हेल्थ को लेकर काफी अवेयर रहती हैं। क्योंकि आजकल नियमित खानपान की वजह से बालों के झड़ने और असमय सफेद होने की समस्या काफी बढ़ गई है। सफेद बाल न सिर्फ महिलाओं के लुक को खराब करने का काम करते हैं बल्कि महिलाएं उम्रदराज भी लगती हैं। 

इसलिए महिलाएं अपने बालों की देखभाल करने के लिए कई तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं, जो बाजार से कई सारे हेयर प्रोडक्ट लाकर रख लेती हैं। कई बार ऐसा होता है कि हेयर पाउडर या फिर क्रीम का पैकेट काफी बड़ा होता है, जो एक बार में बालों पर नहीं लग पाता है। ऐसे में बचा हुआ हेयर कलर हवा लगने से खराब हो जाता है। 

दूसरी बार जब महिलाएं अपने बाल कलर करती हैं, तो कलर ठीक से नहीं आता और मजबूरन कलर फेंकना पड़ जाता है। लेकिन अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज आपके लिए हेयर कलर को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए आसान टिप्स बता रहे हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। 

जार का करें इस्तेमाल- (How to Save Hair Color For Long Time)

How to care hair color

आप अपने बचे हुए हेयर पाउडर को शीशे के जार में स्टोर करके रख सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप जार को अच्छी तरह से धो लें और फिर इसे सुखा लें। क्योंकि अगर आपका जार गीला होगा, तो आपका कलर खराब हो जाएगा। अब आप कलर को जार में डाल दें और इसे एक पेपर से कवर कर दें। फिर इसका कैप लगाकर ठंडी जगह पर रख दें और जब आपको इस्तेमाल करना हो, तो इसे सुखी चीज से ही निकालें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- हेयर कलर कराने से पहले ध्यान रखें ये 5 बातें, कभी नहीं होंगे बाल खराब

ट्यूब बॉक्स का करें इस्तेमाल- (Other Uses for Hair Dye)

Leftover hair color tips

आप अपने गीले हेयर कलर को स्टोर करने के लिए ट्यूब बॉक्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। ट्यूब बॉक्स में आपके कलर को हवा नहीं लगती और हेयर कलर खराब नहीं होता है। ट्यूब बॉक्स आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएगा। आप इसका साइज अपने हेयर कलर के हिसाब से सेलेक्ट कर सकती हैं। बेहतर होगा कि आप इसमें गीला लेकिन बिना हेयर क्रीम मिक्स करें कलर को स्टोर करें। 

Recommended Video

बचा हुआ हेयर कलर कैसे करें दोबारा इस्तेमाल- (Hair Color Uses)

Hair color store for long time

  • अगर आपका हेयर कलर बच गया है, तो इसे फेंकने के बजाय अपने नाखून को कलर करने के लिए कर सकती हैं।
  • आप बचे हुए कलर को कोन में डालकर अपने हाथों पर मेहंदी लगा सकती हैं। इसके लिए बस आपको बाहर से हिना पाउडर खरीदकर लाना होगा और हेयर कलर में मिक्स करना होगा। 
  • आप बचे हुए कलर से अपनी आइब्रो को काला करने के लिए कर सकती हैं।
  • आप कलर से किसी भी दीवार पर डिजाइन बना सकती हैं। 

इन बातों का रखें ध्यान-

इस तरह आप अपना हेयर कलर स्टोर कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको ये टिप्स एंड ट्रिक्स पसंद आए होंगे। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and uptownspa.com)

 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।