Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नाक के जिद्दी व्हाइटहेड्स को रिमूव करने के लिए अपनाएं ये उपाय

    अगर आप नाक के व्हाइटहेड्स हटाने के लिए कोई आसान और अच्छा उपाय ढूंढ़ रही हैं, तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।
    author-profile
    • Sweksha Bajpai
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-16,16:01 IST
    Next
    Article
    tips to remove nose whiteheads

    व्हाइटहेड्स की दिक्‍कत लगभग हम सभी लोगों को होती है। हमारी बिजी लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण हमें किसी भी उम्र में यह समस्या होने लगती हैं। ये देखने में बहुत खराब लगता है। साथ ही यह हमारे चेहरे की सुंदरता भी कम कर देते हैं।

    व्हाइटहेड्स की समस्या आजकल बहुत कॉमन प्रॉब्लम है। हम इस समस्या को कम करने के लिए बाजार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट तक ट्राई करते हैं, लेकिन फिर भी हमें इससे पूरी तरह से आराम नही मिलता है। ऐसे में हम अपने नाक के वाइटहेड्स को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय का प्रयोग कर सकते हैं। इससे हमें दर्द भी नहीं होगा। साथ ही हमारे पैसे भी बचेंगे आइए जानते हैं ये उपाय

    एलोवेरा जेल का करें प्रयोग

    alovera gel for whiteheads

    एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आजकल हमें बाजार में एलोवेरा से बने कई प्रोडक्ट आसानी से मिल जाएंगे जैसे साबुन, क्रीम आदि। ऐसे में हम व्हाइटहेड्स को कम करने के लिए भी एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप नाक पर एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से लगा लें फिर हल्‍के हाथों से 2-3 मिनट के लिए रब करें। अब इसे धो लें। आप कोशिश करें कि ऐसा रात को करें क्‍यों कि इससे आपको ज्यादा फायदे मिलेगा।

    इसे ज़रूर पढ़ें-  5 Minute Trick: चेहरे से तेल, ब्लैकहेड्स और दाने हटाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी ट्रिक

    शहद और दही का करें इस्तेमाल

    sehad for whiteheads

    हम वाइटहेड्स को रिमूव करने के लिए दही और शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दही हमारी स्किन को मॉइस्चराइज करता है। वहीं शहद हमारी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसको लगाने के लिए आप एक बाउल में 2 छोटे चम्मच दही और 1 छोटा चम्‍मच शहद ले लें। इसके बाद रात को सोने से पहले आप इसे नाक पर लगा लें। करीब 15 मिनट बाद जब ये सूख जाए तो इसे हटा दें। अगर आप इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करती हैं, तो आपको असर दिखने लगेगा। (शहद के फायदे)

     इसे भी पढ़ें-  ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए घर पर मिनटों में तैयार करें ये फेस मास्क, जानिए बनाने का तरीका

    ऑलिव ऑयल और चंदन का करें इस्तेमाल

    chandan for whiteheads

    आप चंदन और ऑलिव ऑयल के पेस्ट से अपने व्हाइटहेड्स को कम कर सकते हैं। यह हमारी स्किन को साफ करके ग्लो करने में मदद करता है। इसको अप्लाई करने के एक छोटी कटोरी में 1 छोटा चम्‍मच चंदन पाउडर ले लें। अब इसमें 1 छोटा चम्‍मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे नाक पर लगा 10 मिनट के लिए लगा लें, जब ये सूख जाए तो पानी से धो लें। अगर आप ऐसा रोजाना या फिर हफ्ते में तीन से चार बार प्रयोग करेंगी, तो आपको 1 हफ्ते में असर दिखने लगेगा।

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    pic credit: freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।