• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

8 घंटे तक भी नहीं फैलेगा काजल, बस अपनाएं ये हैक्स

काजल अगर ज्यादा स्मज हो तो ये चेहरे पर अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में क्यों ना हम कुछ हैक्स इस्तेमाल करें जिससे ये समस्या खत्म हो जाए। 
author-profile
Published -29 Jul 2022, 16:32 ISTUpdated -29 Jul 2022, 16:36 IST
Next
Article
How to apply smdge free kajal

काजल का इस्तेमाल हमारे चेहरे को फ्रेश और नेचुरल लुक देता है और आंखों की चमक को बढ़ा देता है। अधिकतर महिलाएं काजल को रोज़ाना लगाती हैं और इसे सोलह श्रृंगार का एक अहम हिस्सा माना जाता है। काजल का इस्तेमाल तो सभी रोज़ाना करते हैं, लेकिन एक बात जिसकी चिंता हमेशा रहती है वो है काजल के फैल जाने की। जिनकी आंखों से ज्यादा पानी आता है उनका काजल तो स्मज हो ही जाता है साथ ही साथ नॉर्मली भी 1-2 घंटे बाद काजल फैलने का डर बना रहता है। 

काजल अगर फैला हुआ सा दिखे तो वो उल्टा काम करता है और ऐसे में आंखों के नीचे डार्क सर्कल दिखने लगते हैं और अगर काजल ज्यादा फैल जाए तो ये कॉम्प्लेक्शन को डार्क भी दिखा सकता है। पर क्या आप जानते हैं कि काजल का इस्तेमाल करते समय अगर हम कुछ हैक्स का ध्यान रखें तो ये आसानी से स्मज नहीं होता है। 

आज हम बात करते हैं काजल को स्मज होने से बचाने वाले हैक्स की जो बहुत ही आसान हैं और आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं। 

kajal hacks and its technique

इसे जरूर पढ़ें- एक काजल पेंसिल से कैसे पाएं अलग-अलग लुक, जानें काजल से जुड़े 5 आसान हैक्स 

काजल लगाने से पहले करें ये काम

सबसे पहले बात करते हैं उन हैक्स की जो काजल लगाने से पहले ही इस्तेमाल किए जा सकते हैं। ये काजल को फैलने से रोकेंगे।

  • पहले चेहरे को साफ करें और फिर ही काजल लगाएं। काजल लगाने से पहले ध्यान दें कि चेहरा ठीक तरह से सूख गया हो। 
  • अगर आपने तुरंत फेस क्रीम लगाई है तो काजल लगाने से पहले कम से कम 5-10 मिनट इंतज़ार करें ताकी चिकनाई के कारण ये खराब ना हो। 
  • काजल आंख के अंदर की ओर लगाने की जगह क्रीज लाइन पर लगाएं (जहां पलकें होती हैं) ऐसे में ये ज्यादा देर तक फैलेगा नहीं। 
  • अगर आपकी आंखों में ज्यादा आंसू आते हैं तो काजल लगाने की शुरुआत आउटर लाइन से इनर लाइन की ओर करें। अगर अंदर से बाहर (आंसू आने वाली जगह से आंख की आउटर क्रीज लाइन तक) लगाएंगे तो काजल पेंसिल पहले ही गीली हो जाएगी और ऐसे में आपको दो-तीन स्ट्रोक लगाने पड़ सकते हैं। 
  • काजल हमेशा सॉफ्ट स्ट्रोक में लगाएं, जितना ज्यादा फोर्स से काजल लगेगा उसके फैलने की उतनी ही ज्यादा गुंजाइश होगी।  
kajal hacks and stick

काजल लगाने के बाद अपनाएं ये हैक्स 

हमने आपको ये बता दिया कि काजल लगाने से पहले क्या करना है, लेकिन काजल लगाने के बाद क्या करना है उसके बारे में भी आपको जान लेना चाहिए।  

आईशैडो का करें इस्तेमाल 

आपका काजल फैले नहीं इसके लिए आप पहले काजल लगाएं और उसके बाद इनर क्रीज लाइन पर थोड़ा सा स्किन कॉम्प्लेक्शन से मैच करता हुआ आईशैडो लगा लें। ये आपके लिए बहुत ही काम का साबित हो सकता है।  

फेस पाउडर करेगा मदद 

अगर काजल बार-बार फैल जाता है तो उसे लगाने के बाद आप आंखों के नीचे फेस पाउडर लगा लें। इसे तीन-चार घंटे में दोबारा अप्लाई किया जा सकता है। ये आपकी आंखों के नीचे फैलने वाले काजल को रोकेगा और 8 घंटों तक परफेक्ट लाइन दिखेगी।  

kajal hacks for smudge free kajal

इसे जरूर पढ़ें- आंखों की खूबसूरती बढ़ाने वाले काजल के इतिहास के बारे में क्या जानते हैं आप 

आंखों को बार-बार हाथ ना लगाएं 

काजल फैलने के सबसे बड़े कारणों में से एक ये होता है कि आप बार-बार अपनी आंखों को रब कर लेती हैं या फिर हाथ लगाती हैं। इससे बचें, साथ ही अगर आपकी आंखों में ज्यादा पानी आता है और आप किसी ऑफिस में काम करती हैं जहां दिन भर कम्प्यूटर देखना पड़ता है तो बीच-बीच में ब्रेक जरूर लेती रहें।  

ऑयली आईलिड्स हैं तो हमेशा अपने साथ रखें कॉटन बड्स 

कॉटन इयर बड्स आपको हमेशा ही अपने साथ रखने चाहिए और अगर आपकी आंखों में ज्यादा पानी आ रहा है या फिर काजल बार-बार फैल रहा है तो किसी और चीज़ से इसे साफ करने की जगह आपको इयर बड्स का इस्तेमाल ही करना चाहिए।  

आप इन हैक्स को जरूर अपना कर देखें और आप पाएंगी कि काजल के सम्ज होने की दिक्कत काफी हद तक कम हो गई है। अगर ब्यूटी से जुड़ी ऐसी ही आपकी कोई और समस्या है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik/ Rediff/ unsplash

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।