Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    होंठ हो रहे हैं रूखे और लगे हैं फटने तो जरूर करें ये काम

    ठंड की शुरुआत होती नहीं है कि पहले ही होंठ फटने लगते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपके होंठ बिल्कुल न फटें और कोमल रहें तो ये काम करके देखें।   
    author-profile
    Updated at - 2022-11-09,11:26 IST
    Next
    Article
    how to heal dry lips

    ठंड का मौसम आने लगता है और कई महिलाओं को स्किन संबंधी परेशानी होने लगती है।  कुछ महिलाएं अपनी ड्राई स्किन को लेकर परेशान रहती हैं तो कुछ फटी एड़ियों और डैंड्रफ के कारण। इन सब में एक समस्या होंठों के फटने की भी है। ठंडा और रूखा मौसम, बार-बार अपने होंठों पर जीभ लगाना और सन डैमेज के कारण लिप्स ड्राई होते हैं और फटने लगते हैं। दरअसल, हमारे होंठों में कोई ऑयल ग्लैंड भी नहीं होती और शायद यही कारण है कि होंठ जल्दी फटने लगते हैं। 

    सेलिब्रिटी कॉस्मेटिक डर्मेटालॉजिस्ट डॉ. चित्रा अपने सोशल मीडिया हैंडल पर अक्सर ऐसी कुछ समस्याओं के बारे में बताती रहती हैं। वह होंठ फटने के ट्रीटमेंट भी अपने एक इंस्टा पोस्ट के जरिए बता रही हैं। उनके इस पोस्ट में बताया गया है कि हमें अपने होठों को एक्सफोलिएट, मॉइश्चराइज करने के साथ कुछ अन्य चीजों का ध्यान रखना चाहिए। 

    आइए फिर इस आर्टिकल में जानते हैं कि होंठ फटने से कैसे रोका जा सकता है। 

    करें एक्सफोलिएट

    how to exfoliate chapped lips

    जब होंठ धीरे-धीरे फटने लगते हैं तो आपने गौर किया होगा कि स्किन अपने आप निकलने लगती हैं। इन्हें निकालने से घाव हो सकते हैं। जब आप इस डेड स्किन को निकालते हैं तो आपको दर्द होता है।

    अपने होंठों को कोमल और सॉफ्ट बनाने के लिए हफ्ते में 1 बार उन्हें हल्के हाथों से एक्सफोलिएट जरूर करें। आप इसके लिए शुगर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। राउडं मोशन में अपनी उंगली से लिप्स को रब करें और फिर उसे साफ करें।

    इसे भी पढ़ें: होंठों पर शुगर स्क्रब करते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान 

    जरूर लगाएं मॉइश्चराइजर

    क्या आपको लगता है कि मॉइश्चराइजर होंठों में लगाने की जरूरत नहीं है? अगर आप यही सोच रही हैं तो आप गलत है। होंठों को रूखा होने से बचाने के लिए उसे मॉइश्चराइज जरूर करें। ऐसे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जिसमें सेरामाइड और हायलॉरेनिक एसिड हो। इसके अलावा आप शिया बटर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

    लिप बाम लगाना न भूलें

    use lip balm

    आपने भले ही मॉइश्चराइज किया हो लेकिन इसके बाद अपने होंठों पर अच्छा लिप बाम लगाना बहुत जरूरी है। अगर आप धूप में कहीं निकल रही हैं तो सनस्क्रीन वाला लिप बाम लगाकर जाएं। इससे आपके होंठ फटेंगे नहीं।

    होंठों पर बार-बार जीभ न लगाएं

    हम होंठों को बार-बार लिक करते हैं जो कि एक गलत आदत है। हमें लगता है कि इससे हमारे होंठ फटे हुए नहीं दिखेंगे, लेकिन इस आदत से आपके होंठ ज्यादा फट सकते हैं। दरअसल, आपका सलाइवा होंठों को और ड्राई करता है जिसके कारण वह ज्यादा रूखे होते हैं और फटने लगते हैं। 

    इसे भी पढ़ें: फटे होंठों के निशान छिपाने के लिए इस तरह से करें मेकअप, इन 7 टिप्‍स को आजमाएं

    इसके साथ ही डॉ. चित्रा बताती हैं कि अगर इसके बाद भी आपके होंठ फट रहे हैं या लगातर रूखे हो रहे हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएं।

    हमें उम्मीद है अब इस लेख को पढ़कर आप अपने होंठों को फटने से बचा सकेंगे। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही ब्यूटी टिप्स जानने के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी। 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।