फेस की खूबसूरती को चमकाने में महिलाये कई जतन करती है ऐसे में आडू का फेस पैक विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर  होता है यह फल हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आप अपने आपको हमेशा जवान फील कर सकती है। यह चेहरे पर झुर्रियां नहीं आने देता है। साथ ही अगर इसके फेसपैक को आप चेहरे पर लगाएंगे तो आपका फेस कोमल और चमकदार होता है।

आडू यानि पीच का फेस पैक लगाने से फेस निखरता है क्‍योंकि इसमें विटामिन और न्‍यूट्रियंट्स होते हैं। पीच में विटामिन सी पाया जाता है, जो कि झुर्रियों से लड़ने में सहायक होता है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही यह हानिकारक संक्रमणों से भी बचाव करता है। इसके अलावा आडू पराबैंगनी किरण के खिलाफ त्वचा पर सुरक्षात्मक प्रभाव डालता है। आड़ू में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, आवश्यक विटामिन और मिनरल्स मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। और त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं। आड़ू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण काले धब्बे जैसी समस्याओं को तेजी से ठीक करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी, झुर्रियों को कम करके त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है। साथ ही सूरज और प्रदूषण के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर ना लगाएं यह 5 चीजें, वरना काला पड़ सकता है चेहरा

आड़ू फेस पैक के लाभ- ऐसे बनाइये आड़ू फेस पैक

peach face pack inside

अगर आपके चेहरे की स्किन में काफी ढीलापन आ गया है, तो ऐसे में उसमें टाइटनिंग लाने के लिए आड़ू और कॉर्न स्टार्च का फेस पैक बेहद फायदेमंद रहेगा। इससे लिए 1 पका हुआ आड़ू, 1 अंडे का सफेद भाग या 1/4 कप कॉर्न स्टार्च में 8-10 पुदीने की पत्तियों मिलाकर अच्छे से ब्लेंडर में पीस लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट लगाकर धो लें। इस पैक से न सिर्फ स्किन में कसाव आएगा बल्कि स्किन भी तरोताजा और फ्रेश नजर आएगी।

आड़ू पैक 

अगर आपकी ड्राई स्‍किन है तो पीच लाभदायक है। पीच को चेहरे पर हल्‍के-हल्‍के हाथों से गोलाई में दस मिनट तक के लिये रगड़े और थोडी़ देर के लिये छोड़ दें। इसके बाद गरम हल्‍के गरम पानी से अपने चेहरे को धो लें।

आडू और अंडा

ताजे आडू को लीजिये और उसके बीज को निकाल दीजिये। अब एक कटोरी में आडू के गूदे और अंडे को मिला कर पेस्‍ट बना लीजिये। इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाइये, आंखों को बचाइये। पचीस से तीस मिनट तक लगा रहने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिये। इससे स्‍किन ग्‍लो करने लगेगी।

 

इसे भी पढ़ें: गोरा रंग होना ही सबकुछ नहीं, पहचानें अपनी भीतरी खूबसूरती

आड़ू और टमाटर पैक

टमाटर में एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है, जो त्‍वचा को जवां बनाता है। यह स्‍किन के पोर को खोलता है और त्‍वचा का रंग गोरा बनाता है। पैक बनाने के लिये आपको पीच और टमाटर को एक साथ पीस लेना होगा और इसे दस से पंद्रह मिनट तक के लिये चेहरे पर लगा रहने देना होगा। इससे चेहरे से झुर्रियां चली जाएंगी और वह चेहरा साफ भी हो जाएगा।

peach face pack inside

आड़ू और नींबू पैक

नींबू से चेहरे के पिंपल गायब होते हैं। पीच और नींबू का रस एक साथ मिलाइये और अपने चेहरे पर 20 मिनट तक के लिये लगा रहने दीजिये। उसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिये। चेहरा फ्रेश हो जाएगा और पिंपल भी गायब होने लगेंगे।

आड़ू और शहद

हनी में एंटी बैक्‍टीरियल तत्‍व पाए जाते हैं, जिससे चेहरा साफ होता है और न्‍यूट्रियंट भी प्राप्‍त होता है। पीच के गूदे को पीस लें और उसमें कुछ बूंद शहद की मिला लें। अब इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाएं। अगर चेहरे पर पिंपल हैं तो नींबू की कुछ बूंद भी मिला सकती हैं। जब पैक सूख जाए तब ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।