महिलाएं सुंदर दिखने के लिए क्या-क्या नहीं करती हैं, तरह-तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं और लोगों के बताए घरेलू नुस्‍खों को आजमाने से भी पीछे नहीं हटती हैं। यहां तक कि इंटरनेट पर बताए जाने वाले तरह-तरह के टिप्‍स का भी इस्‍तेमाल अपने चेहरे पर करती हैं। हालांकि इन टिप्‍स के इस्‍तेमाल से कुछ समय के लिए आपका चेहरा ग्‍लो करने लगता है लेकिन बाद में फिर वही परेशानी सामने आने लगती है। क्‍योंकि हर उपाय हर स्किन के लिए सही नहीं होता है और घरेलू उपाय भी हर स्किन के लिए अच्‍छा हो ये जरूरी नहीं है। कुछ महिलाओं का चेहरा तो इन नुस्‍खों से पहले से ज्‍यादा खराब हो जाता है। जिससे उनका फेस पहले की बजाय और भी खराब और भद्दा लगने लगता है। ऐसा इन नुस्‍खों में प्रयोग होने वाली कुछ चीजों के कारण होता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने वाले है जिनके इस्‍तेमाल से आपका फेस खराब हो सकता है। 

toothpaste bad for skin inside

टूथपेस्ट

त्वचा की सभी समस्याओं जैसे दाग धब्बे, मुंहासे और झुर्रियों के लिए टूथपेस्‍ट को बहुत अच्‍छा माना जात है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि टूथपेस्‍ट को स्किन पर लगाने से स्किन पर ड्राईनेस आने लगती है और ज्‍यादा इस्‍तेमाल से झुर्रियां और झाइयां जैसी समस्यां हो सकती हैं। इसलिए चेहरे पर सीधे टूथपेस्‍ट लगाने से बचना चाहिए।

Read more: ये 5 नेचुरल टिप्‍स आजमाएंगी तो ब्यूटी पार्लर जाना भूल जाएंगी

बियर

बियर को चेहरे पर लगाने से इसमें मौजूद एसिड स्किन को ड्राई बना देता है और त्वचा में जलन भी होने लगती है। इसके अलावा इसमें मौजूद एसिड आपके चेहरे की चमक को फीका कर देता है। इतना ही नहीं अगर आप इसे ज्‍यादा मात्रा में चेहरे पर लगाएंगी तो पिंपल्‍स होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसलिए अगर कोई आपको इसे लगाने की सलाह देता है तो इसे लगाने से बचें।

पुदीना

कुछ महिलाएं पुदीने को फेस पैक की तरह इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इस तरह से पुदीने को  चेहरे पर लगाना हनिकारक हो सकता है। पुदीना में मेंथोल पाया जाता हैं जो आपकी स्किन को रेड कर सकता हैं। इसके अलावा इस तरह से पुदीने को लगाने से चेहरे का सांवलापन बढ़ता हैं। कई महिलाओं को इसे लगाने से पिंपल्‍स की प्रॉब्‍लम होने लगती है।

baking soda vinegar inside

सिरका

कुछ महिलाएं चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करती हैं लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि सिरके को कभी भी स्किन पर डायरेक्‍ट अप्‍लाई नहीं करना चाहिए। इसमें कुछ मात्रा एसिड की भी होती हैं जो आपकी स्किन में इंफेक्‍शन कर सकती है। अगर आप इसे अपनी स्किन पर लगानी चाहती हैं तो पानी में मिलाकर ही लगाएं। नहीं तो स्किन पर खुजली और रैशेज जैसी प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती है।

बेकिंग सोड़ा

यूं तो बेकिंग सोडा से स्किन को कई फायदे होते हैं लेकिन अगर इसे पानी मिलाए बिना स्किन पर लगाया जाए तो इसमें मौजूद लेड के कारण त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है। साथ ही इसे ज्यादा लगाने से चेहरे की रंगत फींकी पड़ती है। इसलिए इसे भूल कर भी अपने चेहरे पर न लगाए। इसकी जगह आप कुछ ऐसे घरेलू टिप्‍स अपना सकती हैं जो आपके चेहरे के लिए ना केवल सुरक्षित है बल्कि इसे लगाने से आपकी स्किन बहुत ज्‍यादा ग्‍लो करने लगती है। आइए जानें कौन सी है ये चीजें।

turmeric benefits for skin inside

ये चीजे आपके चेहरे के लिए है फायदेमंद

हल्दी: चेहरे पर हल्दी लगाने से रंग गोरा होता हैं और आप ग्‍लोइंग स्किन पा सकती हैं। जी हां दाग-धब्‍बे और झाइयां हटाने में हल्‍दी का कोई भी मुकाबला नहीं कर सकता है। 
कच्चा दूध: चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से सांवलापन दूर होता हैं और चेहरे धीरे-धीरे ग्‍लो करने लगता है। इसके अलावा कच्चा दूध ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए बहुत बढ़िया स्किन टोनर है।
एलोवेरा: इसे लगाने से स्किन के दाग धब्बे दूर होते हैं और एलोवेरा में एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई त्वचा में लोच बनाये रखने में हेल्‍प करते हैं।
बेसन: हम हमेशा से अपने घरों में दादी और नानी को यह कहते हुए सुनते आ रहे हैं कि अगर चेहरे पर बेसन लगाया तो चेहरे की रंगत निखर जाएगी। इसलिए स्किन की चमक बढ़ाने के लिए बेसन लगाना बहुत फायदेमंद होता है।

Read more: रुखी त्वचा के लिए ऐसे फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाएं

आप भी इन 5 चीजों को अपने चेहरे पर लगाने से बचें और इन 4 चीजों को अपने ब्‍यूटी रूटीन में शामिल करें। तो देर किस बात की आप भी इन चीजों का ध्‍यान रखें।  

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial