बेसन-चावल से बनाइये अपना foot scrub, जो रखेगा आपके पैरों को glowing

By Sunil Kumar10 Jan 2018, 19:12 IST

सॉफ्ट पैर आज हर किसी की पहली पसंद हैं। ये आपकी पर्सनेलिटी के लिए भी काफी अहम होते हैं। अगर आपके पैर सॉफ्ट और सुंदर नहीं हैं तो आपकी खूबसूरती बिगड़ जाती है। उपर से खूबसूरत चांद और पैरों से बारिस में सड़कों पर पड़ने वाले गढ्ढ़ों जैसा तो शायद आप कभी नहीं दिखना चाहेंगी।

एक तरफ आपको अपने पैरों की खूबसूरती को बरकरार रखना है तो वहीं दूसरी तरफ आपका बजट आपको मंहगे स्पा में जाने से रोकता है। इसलिये कोई ऐसा तरीका हो जो आपके पैरों की खूबसूरती को भी बनाये रखे और आपके बजट को भी ना बिगड़ने दे। तो आज ही कीजिए अपने घर पर ये foot scrub जो आपके पैरों की खूबसूरती को दो गुना बढ़ा देगा।

क्यूं जरूरी है पैरों की देखभाल?

आपके पैरों में कई सारी स्किन प्रॉबलम्स होतीं हैं जिसकी वजह से आपके पैरों का खुरदरा होना या फिर ऐड़ियों का फट जाना, सर्दियों में पैरों की स्किन का सिकुड़ जाना। इन समस्याओं से अक्सर आपका समाना होता होगा। इसके लिए आपने कई सारी क्रीम भी अपने पैरों पर इस्तेमाल की होंगी लेकिन वो भी एक समय तक आपके पैरों को मुलायम रखती होंगी। असर खत्म होने के बाद आपके पैर फिर जैसे के तैसे।

पुदीने और शहद का foot scrub

अब आप घर बैठे मंहगे स्पा जैसा foot scrub बना सकतीं हैं। बल्कि अगर आप इसे अच्छे से बनातीं हैं तो ये उन महंगे पार्लरों से भी बेहतर बनेगा। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने  की जरूरत नहीं है। शायद इस पर अभी तक आपकी नजर ना पड़ी हो लेकिन ये मंहगा scrub आपके घर में ही मौजूद है। आपको इसके लिए बस 2 चम्मच नमक, 2 चम्मच पुदीने का रस और 2 चम्मच शहद लेना है। इसके बाद आपको इसको मिक्स करके इसका पेस्ट बनाना है। पेस्ट तैयार होने के बाद आपको इसे अपने पैरों पर लगाना है। आपको इसे ज्यादा देर नहीं बस 15 मिनट तक अपने पैरों पर लगाये रखना है। उसके बाद आप इसे हल्के गुन-गुने पानी से धो देना है।

Watch more: Hair spa का कमाल काले लंबे और घने शाईनी बाल

चावल वाला foot scrub

Foot scrub में आपके पास कई सारे विकल्प मौजूद हैं। बस जरूरत है एक बार किचन में मौजूद चीजों के देखने की। क्यूंकि इनका इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं होता बल्कि ये आपकी पैरों की सुंदरता को निखारने के काम में भी आते हैं। आपको एक अच्छा foot scrub बनाने के लिए आपको ज्यादा झंझट में पड़ने की जरूरत नहीं है। बस आपको 2 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच बेसन और 3 चम्मच दूध डालें। इन्हें अच्छे से मिलाने के बाद इसका एक पेस्ट बना लें। उसके बाद आपका foot scrub तैयार है। इसे आप 15 मिनट तक अपने पैरों पर लगा सकतीं हैं। इसके बाद इसे गुन-गुने पानी से धो दें। फिर देखिये आपके पैरों में कैसा चमकता हुआ ग्लो और softness आती है।

हफ्ते में कितने दिन करें पैरों की देखभाल

अपने पैरों को soft और ग्लोइंग बनाये रखने के लिए आपको कम से कम अपने पैरों को हफ्ते में दो दिन जरूर देने होंगे। जिस तरह दिनभर काम करके आपको अपनी बॉडी को रिलेक्स की जरूरत होती है। ठीक उसी तरह आपके पैरों की स्किन को भी रिलेक्स की जरूरत पड़ती है। आप घर पर इस foot scrub को तैयार करके कम से कम हफ्ते में दो बार अपने पैरों पर लगायें। जिससे आपके पैरों की स्किन को काफी रिलेक्स मिलेगा। जिससे आपके पैरों से तमाम तरह की स्किन प्रॉबलम्स दूर रहेंगीं।

 

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Syed Afraz